Asianet News HindiAsianet News Hindi

कोरोना वायरस से बचाव के लिए सेनिटाइजर और मास्क ही नहीं हैं काफी, बरतें ये 5 सावधानियां

कोरोना वायरस का खतरा भारत में  सामने आ गया है। अभी तक इससे करीब 28 लोग संक्रमित पाए गए हैं, जिनका इलाज चल रहा है। 
 

Sanitizer and mask are not enough to protect against coronavirus, take these 5 precautions MJA
Author
New Delhi, First Published Mar 6, 2020, 10:31 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

हेल्थ डेस्क। कोरोना वायरस का खतरा भारत में सामने आ गया है। अभी तक इससे करीब 28 लोग संक्रमित पाए गए हैं, जिनका इलाज चल रहा है। कोरोना वायरस दुनिया के करीब 70 देशों में फैल चुका है। इनमें यूरोप के देश भी शामिल हैं। कोरोना वायरस की शुरुआत चीन के वुहान शहर में हुई और सबसे ज्यादा संक्रमण के शिकार चीन के लोग ही हुए हैं, लेकिन दूसरे देशों में भी इसका खतरा लगातार बढ़ता जा रहा है। बताया जा रहा है कि अब तक इस वायरस के संक्रमण से करीब 3000 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है और एक लाख से भी ज्यादा संक्रमित लोगों का इलाज चल रहा है। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने इसे लेकर एडवाइजरी जारी की है। भारत सरकार के स्वास्थ्य विभाग ने भी कोरोना से बचाव के लिए परामर्श जारी किया है। कहा गया है कि इस वायरस के संक्रमण से बचाव के लिए मास्क का इस्तेमाल किया जाना चाहिए और हाथों को सेनिटाइजर से साफ करना चाहिए। कोरोना वायरस से डरे हुए लोग सेनिटाइजर खरीद रहे हैं और मास्क भी लगा रहे हैं। लेकिन इतना ही काफी नहीं है। मास्क लगाना उन लोगों के लिए जरूरी है, जो इस वायरस से संक्रमित हो चुके हैं। जानें कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के लिए और क्या सावधानी बरतना जरूरी है।

1. हमेशा नहीं करें सेनिटाइजर का इस्तेमाल
सेनिटाइजर का इस्तेमाल हमेशा करने की जरूरत नहीं है। जब आप किसी बीमार व्यक्ति के संपर्क में आते हैं, कचरा फेंकते हैं, वॉशरूम का इस्तेमाल करते हैं, नाक साफ करते हैं या कोई गंदा कपड़ा अनजाने में छू लेते हैं, तभी सेनिटाइजर का इस्तेमाल करें। दोस्तों और परिचितों से हाथ मिलाने के बाद सेनिटाइजर से हाथ साफ करने की कोई जरूरत नहीं है।

2. मांसाहार से परहेज
जब तक कोरोना वायरस पर नियंत्रण नहीं कर लिया जाता है, मांसाहार से बचने की कोशिश करें। मीट, मछली, अंडा सबसे परहेज करें। बताया जाता है कि कोरोना वायरस अधपका मांस खाने से फैला है। मांसाहार की जगह दाल, हरी सब्जियां और सोयाबीन आदि का इस्तेमाल करें।

3. पानी की शुद्धता का रखें ख्याल
किसी भी वायरस के संक्रमण से बचाव के लिए पानी की शुद्धता का ख्याल रखना जरूरी होता है। पीने का पानी साथ लेकर चलें। घर में भी पानी को उबाल कर इस्तेमाल करें। नहाने-धोने का पानी भी साफ होना चाहिए। इसके लिए उसमें क्लोरीन की टिकिया मिला सकते हैं।

4. स्ट्रीट फूड से बचें
किसी भी हालत में सड़कों के किनारे बिकने वाले चाट-पकौड़े, चाइनीज फूड, मोमोज वगैरह नहीं खाएं। इनसे नुकसान संभव है। घर का बना ताजा और कम मसाले वाला खाना खाएं जो आसानी से पचने वाला हो। बाहर फलों का जूस भी नहीं पिएं। घर में ही जूस निकाल कर पिएं या फल खाएं।

5. साफ-सफाई का रखें ख्याल
कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने के लिए साफ-सफाई का ध्यान रखना जरूरी है। कपड़े रोजाना साफ करें और उन्हें धूप में ठीक से सुखा कर प्रेस कर के पहनें। बाहर निकलने से पहले जूते पहनें और घर के अंदर जूता नहीं लाएं। बाहर से लौटने पर ठीक से हाथ-पैर और चेहरा साबुन से धोएं। घर में दिन में कम से कम दो बार फिनाइल डाल कर पोछा लगाएं।      
   
 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios