Asianet News HindiAsianet News Hindi

2 साल की बच्ची से जब सांप ने लिया 'पंगा', मुंह में खून देख उड़ गए घरवालों के होश

छोटे बच्चों के हाथ में जो भी चीज लगता है वो उसे खिलौना ही समझते हैं। ऐसे में वो खतरनाक चीजों को भी हाथ में उठा लेते हैं बिना ये जानें कि वो उनके लिए घातक भी हो सकते हैं। माता-पिता को छोटे बच्चों को लेकर खास ख्याल रखना चाहिए खासकर मानसून के मौसम में।

snake bitten then 2 year old girl cut him into two pieces NTP
Author
Delhi, First Published Aug 16, 2022, 12:45 PM IST

हेल्थ डेस्क. सांप को देखकर अच्छे-अच्छों की हालत खराब हो जाती है।  लेकिन दो साल की मासूम बच्ची ने सांप के साथ जो किया उसे जानकर लोगों की रूह कांप गई। तुर्की के एक गांव में दो साल की बच्ची घर के बाहर खेल रही थी। इस दौरान वहां सांप आ गया। बच्ची सांप के साथ खेलने लगी। आप सोच सकते हैं कि दो साल की बच्ची को क्या पता होगा कि वो जहरीला जीव है। 

बच्ची ने सांप के दो टुकड़े कर दिए

किसी खिलौने की तरह उसने सांप को अपने मुंह में डालने की कोशिश। जिस पर सांप ने उसे काट लिया। बच्ची ने गुस्से में दांत से काटकर  सांप के दो टुकड़े कर दिए। जब आसपास के लोगों ने ये देखा तो उनके होश उड़ गए। पड़ोसियों ने देखा कि सांप ने बच्ची के होंठ औरर चेहरे पर कांट लिया है और उसके मुंह में खून लगा हुआ है। जिसके बाद लोगों ने बच्ची के घर में इसकी सूचना दी और उसे सांप से अलग किया। बच्ची को तुरंत अस्पताल ले जाया गया। 

सांप था कम जहरीला

गनीमत थी कि सांप ज्यादा जहरीला नहीं था। बच्ची को इलाज के बाद 24 घंटे तक हॉस्पिटल में ऑब्जर्वेशन पर रखा गया। वो सुरक्षित है। अब इस घटना को क्या कहा जाए। माता-पिता अक्सर बच्चे को अकेला छोड़ने की गलती करते हैं। जब बच्चा छोटा हो तो उसपर ज्यादा ध्यान देने की जरूरत होती है। क्योंकि वो कभी भी किसी दुर्घटना के शिकार हो सकते हैं। 

बरसात के मौसम में बच्चों का रखें खास ख्याल

बरसात के मौसम में तो बच्चों का ज्यादा ख्याल रखने की जरूरत पड़ती हैं। इस मौसम में सांप और  बिच्छू ज्यादा निकलते हैं। अगर बच्चा इनकी जद में आ जाए तो उन्हें नुकसान पहुंच सकता है। इसलिए जहां बच्चा खेल रहा हो तो ये सुनिश्चित कर लें कि आसपास का इलाका साफ हो। बरसात में बच्चे को घर से बाहर खेलने के लिए मत निकलने दें। 

सांप काटने पर क्या करें

-अगर बच्चे को कोई जहरीली चीज काट लें तो पैनिक ना हो। खुद भी शांत रहें और बच्चे को भी शांत रखने की कोशिश करें। पैनिक करने से ब्लड प्रेशर बढ़ता है और शरीर में जहर तेजी से फैलता है।

-सांप काटने के बाद उसे धोने या घरेलू इलाज में वक्त बर्बाद नहीं करना चाहिए। बच्चे को लेकर जल्द से जल्द अस्पताल पहुंचना चाहिए। अस्पताल में डॉक्टर की निगरानी में इलाज कराना चाहिए। 

-सांप काटने पर चूसने जैसा उपाय कतई नहीं करना चाहिए। ना ही दबाव डालने वाली पट्टी बांधे। ये दोनों कारगर नहीं होते हैं। इसका उल्टा असर हो सकता है।

और पढ़ें:

बिना शादी के 48 बच्चों का पिता बन चुका है ये शख्स, 'धंधा' जान लड़कियां नहीं भटकती पास

17 साल से 3 बच्चों के पिता अपनी पत्नी को दे रहा था धोखा, फेसबुक ने खोल दिया पोल

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios