Asianet News HindiAsianet News Hindi

Study : रोज ठीक से ब्रश करने से दिल की बीमारियों का खतरा होता है कम

रोज ठीक से दांतों को साफ करने से न केवल मुंह का हाइजीन ठीक रहता है, बल्कि इससे हार्ट से जुड़ी बीमारियां होने का खतरा भी कम होता है। एक रिसर्च स्टडी से यह पता चला है।

Study: Brushing teeth properly everyday reduces the risk of heart diseases
Author
New Delhi, First Published Dec 4, 2019, 11:58 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

हेल्थ डेस्क। बहुत से लोगों की यह आदत होती है कि वे बहुत जल्दी-जल्दी दांत साफ करते हैं। ऐसे लोगों की भी कमी नहीं जो कुल्ला कर के समझ लेते हैं कि उन्होंने दांत साफ कर लिए। इससे दांत तो कमजोर होते ही हैं, उनकी सांसों से बदबू भी आती है। मुंह का हाइजीन ठीक रखने के लिए ठीक से ब्रश या दातून करना जरूरी है। लेकिन हाल ही में हुए एक रिसर्च से पता चला है कि अगर रोजाना ठीक से ब्रश किया जाए तो इससे दिल की बीमारियां होने का खतरा भी कम होता है। इसलिए हर बार कुछ खाने के बाद मुंह को ठीक से साफ करना चाहिए। साथ ही, सुबह और रात में सोने के दांतों की सफाई करना चाहिए। रिसर्च से पता चला है कि दांतों के साफ रहने से एट्रियल फाइब्रिलेशन और हार्ट फेल्यर होने की संभावना कम रहती है। यह रिसर्च स्टडी 'यूरोपियन जर्नल ऑफ प्रिवेन्टिव कार्डियोलॉजी' में पब्लिश हुई है।

इसके पहले हुए रिसर्च से भी पता चला था कि ओरल हाइजीन ठीक नहीं रहने से ब्लड में बैक्टीरिया की संख्या बढ़ती है, जिससे बॉडी में इन्फ्लेमेशन होता है। इस वजह से एट्रियल फाइब्रिलेशन यानी दिल की धड़कनों के अनियमित होने की समस्या पैदा हो जाती है। इन्फ्लेमेशन से या तो दिल की धड़कन तेज हो जाती है या कम, जिससे आगे चल कर दिल से जुड़ी कई बीमारियां हो सकती हैं। यहां तक कि इससे दिल की धड़कन भी रुक सकती है। 

अभी जो स्टडी हुई है, उसमें ओरल हाइजीन और दिल से जुड़ी बीमारियों के बीच के संबंधों को समझने की कोशिश की गई है। इस स्टडी में 161, 286 लोगों को शामिल किया गया जो कोरियन नेशनल हेल्थ इन्श्योरेंस सिस्टम से जुड़े थे और जिनकी उम्र 40 से 79 वर्ष के बीच थी। इन लोगों में पहले से दिल की बीमारी से जुड़े कोई लक्षण नहीं थे। रिसर्च में शामिल सभी लोगों का रूटीन मेडिकल चेकअप साल 2003-04 के बीच किया गया था। 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios