Asianet News HindiAsianet News Hindi

कोरोना वायरस से बचाव के लिए ये 5 सावधानियां जरूर बरतें

कोरोना वायरस का खतरा लगातार बढ़ता ही जा रहा है। दुनिया के 100 देश इस वायरस की चपेट में आ गए हैं, वहीं भारत में भी कोरोना वायरस संक्रमण के 69 मामले सामने आ चुके हैं। 
 

Take these 5 precautions to protect against coronavirus
Author
New Delhi, First Published Mar 12, 2020, 11:20 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

हेल्थ डेस्क। कोरोना वायरस का खतरा लगातार बढ़ता ही जा रहा है। दुनिया के 100 देश इस वायरस की चपेट में आ गए हैं, वहीं भारत में भी कोरोना वायरस संक्रमण के 69 मामले सामने आ चुके हैं। इस वायरस से बचाव के लिए अभी तक कोई दवा या टीका सामने नहीं आ सका है, इसलिए कुछ सावधानी बरत कर ही इससे बचाव संभव है। जानें कोरोना से बचाव के लिए क्या सावधानी बरतना जरूरी है।

1. मास्क का करें यूज
घर से बाहर निकलते वक्त मास्क का यूज करना जरूरी है। ज्यादातर लोग डिस्पोजेबल मास्क का इस्तेमाल करते हैं, जिसे सर्जिकल मास्क के नाम से भी जाना जाता है। इस मास्क का इस्तेमाल डॉक्टर, रोगी और दूसरे मेडिकल स्टाफ करते हैं। यह डिस्पोजेबल मास्क 3 से 8 घंटे तक ही प्रभावी रहता है। एक हद तक यह कोरोना वायरस से बचाव कर सकता है। 

2. N 95 रेस्पिरेटर मास्क है ज्यादा प्रभावी
कोरोना वायरस से बचाव के लिए  N 95 रेस्पिरेटर मास्क को ज्यादा प्रभावी बताया गया है। इसके अंदर ऐसे फिल्टर लगे होते हैं, जो किसी भी बैक्टीरिया के संक्रमण को रोकने में सक्षम होते हैं। ये मास्क हवा में मौजूद बारीक से बारीक कणों को सांस के जरिए शरीर के अंदर जाने से रोक देते हैं। इसलिए इस मास्क का यूज करने पर ज्यादा सुरक्षा संभव है।

3. एल्कोहल बेस्ड सेनिटाइजर 
कोरोना वायरस से बचाव के लिए एल्कोहल बेस्ड सेनिटाइजर का इस्तेमाल करना चाहिए। किसी ऐसी चीज को छूने के बाद जिससे संक्रमण का डर हो, तुरंत सेनिटाइजर हाथों में लगा लेना चाहिए। इसके साथ ही किसी अच्छे साबुन से चेहरा, हाथ और पैर धोना चाहिए। बाहर जाने पर जूते जरूर पहनें और उन्हें घर के अंदर नहीं लाएं। 

4. नॉनवेज फूड से बचें
इन दिनों नॉनवेज फूड खाने से बचना ही बेहतर होगा। नॉनवेज फूड में संक्रमण की संभावना ज्यादा होती है। सादा खाना खाएं। पानी ज्यादा से ज्यादा पिएं। बाहर का खाना नहीं खाएं। जूस भी घर में ही निकाल कर पिएं। फलों को ठीक से धोकर खाएं। नारियल पानी का भी इस्तेमाल करें। इससे इम्यूनिटी ठीक रहती है। 

5. सब्जियों को गर्म पानी से धोएं
आजकल बाजार में जो सब्जियां मिलती हैं, उन्हें अक्सर गंदे पानी से धोकर बेचा जाता है। साथ ही कीटनाशक और दूसरे केमिकल भी उनमें होते हैं। इसलिए उन्हें बनाने से पहले नमक मिले गर्म पानी से ठीक से धो लें। कोरोना से बचाव के लिए ये सुरक्षा उपाय कारगर हो सकते हैं। 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios