Asianet News HindiAsianet News Hindi

Winter Care: सोने से पहले तलवों से लेकर नाभि में लगाएं सरसों का तेल, इन 5 परेशानियों से मिलेगा छुटकारा

Winter Care: सरसों का तेल अपनी तासीर और गुणों के कारण मशहूर है। खाने के साथ कई तरह की परेशानियों में औषधि के रूप में इसका उपयोग किया जाता है।
 

Winter Care: mustard oil massage for healthy skin to sharpen brain, know its health benefits dva
Author
New Delhi, First Published Nov 17, 2021, 4:02 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

हेल्थ डेस्क: हमारे किचन में कई तरह के तेल (Oils) का इस्तेमाल किया जाता है। इनका यूज सब्जी, पूड़ी-पराठे बनाने से लेकर कई देसी नुस्खों के लिए भी किया जाता है। उन्हीं में से एक सरसों का तेल भी है, जो अपने स्वाद के साथ हेल्थ बेनेफिट्स के लिए भी जाना जाता है। कड़वे तेल के नाम से मशहूर सरसों के तेल  (mustard oil) की तासीर गर्म होती है। ठंड के दिनों में सब्जियों में सरसों के तेल का इस्तेमाल करने की सलह दी जाती है। लेकिन ये तेल सब्जी में ही नहीं बल्कि नाभि और तलवे में लगाने से भी कई बीमारियों का समाधान होता है। तो चलिए आज हम आपको बताते हैं कि कैसे 1 बूंद सरसों का तेल आपके कई सारे कष्ट (health benefits) दूर हो सकते हैं।

तलवों पर करें सरसों की मालिश
बच्चों को हर रात तलवों में सरसों की तेल की मालिश करके सुलाने से उन्हें सर्दी नहीं लगती है, साथ ही उनका सर्दी-जुकाम भी ठीक हो जाता है। तलवों के कुछ प्वाइंट्स पेट और दिल से जुड़े रहते हैं। जिससे पाचन तंत्र और पेट से जुड़ी समस्याओं का समाधान भी सरसों के तेल की मालिश से होता है। इतना ही नहीं बड़े-बुजुर्गों की मानें तो तलवों की मालिश करने से आपके बच्चे का ब्रेन तेज होता है।

बेहतरीन मॉइस्चराइजर है सरसों तेल
सरसों का तेल स्किन के लिए बेहतरीन मॉइस्चराजार का काम करता है। इसे स्किन में लगाने से ड्राय चेहरा दमकने लगता है। साथ ही हफ्ते में 1 दिन सरसों के तेल में बेसन और हल्दी मिला कर लगाने से स्किन की रंगत निखर जाती है। रोज सोते समय होंठ पर सरसों का तेल की मालिश करने से होंठ मुलायम हो जाते हैं। इसके साथ ही सरसों के तेल में एंटी एजिंग तत्व पाए जाते हैं। अगर हर रात तेल लगाकर सोया जाए तो स्किन में कसावट आ जाती है और आपकी स्किन जवां नजर आती है।

नाभि में डालें 1 बूंद तेल
नाभि में रोजाना सरसों का तेल लगाने से फटे हुए होंठ नर्म और गुलाबी हो जाते हैं। इसके साथ ही इससे आंखों की जलन, खुजली और सूखापन भी ठीक होता है। अगर आपके शरीर में सूजन की समस्या होती है, तो नाभि में सरसों का तेल लगाने से सूजन की समस्या भी खत्म हो जाती है। इससे घुटने के दर्द में भी राहत मिलती है। इसके अलावा इसे लगाने से चेहरे की रंगत बढ़ जाती है और पिंपल्स, दाग-धब्बे ठीक होते है। अगर पीरियड्स के दौरान आपको बहुत दर्द होता है, तो रूई के फाहे में थोड़ा सा तेल लगाकर नाभि में लगाने से ये दर्द तुरंत दूर हो जाता है।

ये भी पढ़ें- Lip Care Tips:सर्दियों में होंठ फटने की समस्या से परेशान हैं तो ये घरेलू नुस्खें आपके आ सकते हैं काम

Healthy Skin: केसर के इस्तेमाल से आपको कभी नहीं होगी स्किन से जुड़ी ये समस्याएं, जानें फायदे

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios