Asianet News HindiAsianet News Hindi

Winter Tips: त्वचा की कई समस्याओं को दूर करने में सौंफ आएगी आपके बेहद काम, इस तरह करें इसका इस्तेमाल

 अगर आप भी चाहते हैं कि, आपकी त्वचा सुंदर और बेदाग दिखे तो इसके लिए आपको कुछ चीजों का खास ध्यान रखना होगा। जिसके लिए आप सौंफ का इस्तेमाल कर सकते हैं। जिसके बारे में हम आपको बताएंगे।

Winter Tips Benefits of fennel seeds MBT
Author
Delhi, First Published Nov 22, 2021, 11:56 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली। सौंफ एक ऐसी चीज है जिसका इस्तेमाल हमारे घर के खाने में काफी होता है। ऐसा इसलिए क्योंकि इसके खाने से हमारा डाइजेशन अच्छा रहता है। जिसके कारण हमारे पेट भी साफ हो जाता है और गर्मी भी दूर हो जाती है। जिसके कारण आपको स्किन से जुड़ी समस्याएं होनी खत्म हो जाती है। क्योंकि इसमें पाए जाने वाले विटामिन के, विटामिन ए, विटामिन सी, प्रोटीन, विटामिन डी, विटामिन बी6, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, फास्फोरस, सोडियम, कॉपर, जिंक आदि जिसके कारण आपके शरीर को पोषक तत्व प्राप्त होते हैं। जिससे आपकी स्किन से जुड़ी समस्याएं खत्म हो जाती है। लेकिन इसे कैसे इस्तेमाल में आप लाएंगे उसके बारे में हम आपको बताएंगे।

इस तरह करें सौंफ का इस्तेमाल

शहद के साथ करें इस्तेमाल

इसके लिए आपको सबसे पहले सौंफ को गरम पानी में उबालना होना होगा। उसके बाद उसे ठंडा करें और पिसे हुआ दलिया और शहद के साथ मिक्स करें। जब आप इन चीजों को मिक्स कर लेंगे तो उसके मिश्रण को अपने त्वचा पर लगा लें और 10 से 15 मिनट के लिए रिलेक्स करें। उसके बाद उसे नार्मल पानी से अपने फेस को साफ कर लें। इसको लगाने से ना ही आपको पिंपल्स की समस्या होगी और ना ही कील-मुंहासे।

सौंफ और ओटमील

इस पेस्ट को बनाने के लिए आपके पास ओटमील और सौंफ का होना जरूरी है। अब आप सौंफ के साथ ओटमील को उबालें और उसके पानी व सौंफ को ठंडा करें। ठंडा होने के बाद मिश्रण को पीस लें और कुछ सेकेंड के लिए मिश्रण को ऐसे ही रख दें। अब बने मिश्रण को त्वचा पर लगाएं। 20 से 25 मिनट के लिए इस मिश्रण को त्वचा पर लगा रहने दें। जब मिश्रण सूख जाए तो त्वचा को साधारण पानी से धो लें। इससे ना केवल वॉटर रिटेंशन की समस्या को रोका जा सकता है बल्कि त्वचा पर चिपके जिद्दी बैक्टीरिया भी दूर हो सकते हैं।  

दही और सौंफ

सौंफ को इसके लिए पहले ही उबाल लें और ठंडा होने के लिए रख दें। क्योंकि इसके बाद आपको इसे दही में मिलाना होगा। जैसे ही आप इन दोनों को मिक्स कर लें उसके बाद अपने फेस पर अप्लाई करें और 20 से 30 मिनट लगाकर रखें। उसके बाद नार्मल पाने से धो लें। ऐसा इसलिए क्योंकि इससें आपकी झूरियों की समस्या दूर हो जाएगी और आप पहले से ज्यादा जंबान दिखेगी।

ये भी पढ़ें-

 इस लड़की की तस्वीर देखकर चौंक गए लोग, ट्विटर यूजर्स ने कहा क्या KFC की ड्रेस भी आने लगी
Health Tips: महंगे कफ सिरप को छोड़ 3 चीजों से बनाएं सर्दी-जुखाम की दवाई, रातभर में खांसी हो जाएगी छुमंतर

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios