Asianet News HindiAsianet News Hindi

World Toilet Day: टॉयलेट सीट पर बैठने से लेकर बाथरूम हाइजीन तक, 5 तरीकों से आप बच सकते हैं गंभीर बीमारियों से

World Toilet Day: वैश्विक स्वच्छता संकट की ओर ध्यान आकर्षित करने के लिए हर साल 19 नवंबर को वर्ल्ड टॉयलेट डे मनाया जाता है। हम आपको बताते हैं, टॉयलेट हाइजीन के बारे में 5 जरूरी बातें-

World Toilet Day 2021:5 mistakes you should not do in toilet, know about its hygiene dva
Author
New Delhi, First Published Nov 19, 2021, 10:50 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

हेल्थ डेस्क : 19 नवंबर को विश्व शौचालय दिवस (World Toilet Day) मनाया जाता है। पब्लिक हेल्थ, लैंगिक समानता, शिक्षा, आर्थिक विकास और पर्यावरण संरक्षण में सुधार लाने में स्वच्छता और स्वच्छता के महत्व को समझाने के लिए हर साल ये दिन मनाते हैं। हर साल इस दिन को एक खास थीम के साथ मनाया जाता है। इस साल की थीम शौचालयों का महत्व है। विश्व स्वास्थ्य संगठन का कहना है कि पानी, स्वच्छता और टॉयलेट की कमी के कारण दुनिया में हर साल 8,27,000 मौतें होती हैं। बीमारियों से बचने के लिए हमें टॉयलेट सीट पर बैठने से लेकर बाथरूम हाइजीन (Toilet hygiene) तक इन 5 चीजों का ध्यान रखना चाहिए...

टॉयलेट में ना करें फोन का यूज
टॉयलेट में जाकर फोन का यूज आपको संक्रमित करने के साथ अन्य स्वास्थ्य समस्याएं भी दे सकता है, क्योंकि बाथरूम में सबसे ज्यादा कीटाणु पाए जाते हैं। यहां कमोड, फ्लश, नल, हैंड ड्रायर, दरवाजों की कुंडी पर सबसे ज्यादा कीटाणु पनपते हैं, जब आप फ्रेश होने के दौरान फोन साथ ले जाते हैं, तो आपका फोन भी मल बैक्टीरिया के संपर्क में आ जाता है और ये आपको बीमार कर सकता है। इतना ही नहीं अगर बाथरूम में भी फोन इस्तेमाल करते हैं, तो आपको तनाव और डिप्रेशन भी हो सकता है।

टॉयलेट का ढक्कन खुला ना छोड़ें
अगर आप टॉयलेट का ढक्कन खोलकर फ्लश करते हैं, तो आज से ही इस आदत को बदल लें, क्योंकि ऐसा करने से एयरबोर्न बैक्टीरिया और वायरस टॉयलेट कमोड से बाहर आ सकते हैं। जिससे अगली बार उस टॉयलेट सीट का इस्तेमाल करने वाला व्यक्ति कई तरह की बीमारियों की चपेट में आ सकता है।

पब्लिक टॉयलेट का यूज कम करें
कोशिश करें की भीड़भाड़ वाली जगह पर पब्लिक टॉयलेट का यूज कम करें। बाहर वेस्टर्न की जगह इंडियन टॉयलेट का ही इस्तेमाल करें और यूज करने के बाद अपने इंटीमेट एरिया और हाथों को अच्छे से साफ करें। अगर आपको रोज ऑफिस या बाहर पब्‍ल‍िक टॉयलेट इस्‍तेमाल करना पड़ता है तो अपने पास ग्लब्‍स, डिस्पोजल सीट कवर, टॉयलेट व हैंड सेनेटाइजर जरूर रखें।

हफ्ते में 2 दिन साफ करें टॉयलेट 
टॉयलेट हाइजीन और साफ-सफाई हमें बीमारियों से बचा सकता है। बदबू और इंफेक्‍शन से बचने के ल‍िए आपको न‍ियम‍ित तौर पर सफाई की जरूरत है। हफ्ते में 2 दिन टॉयलेट क्लीनर से आप सफाई करें और हर बार इस्‍तेमाल के बाद आपको पेपर टिशू से टॉयलेट की सीट साफ करनी चाह‍िए।

कमोड के आसपास सामान ना रखें
अगर आपका टॉयलेट और बॉथरूम एक है तो भी कमोड के पास कुछ भी सामान रखने से बचें। साथ ही सिंक के पास भी टूथब्रश या साबुन ना रखें। इससे इंफेक्शन का खतरा बहुत बढ़ जाता है। 

ये भी पढ़ें- Chandra Grahan 2021: ग्रहण के दौरान नहीं खाना चाहिए ये चीजें, शरीर को हो सकता है बड़ा नुकसान

Kartik Purnima 2021: उड़द की दाल की खिचड़ी आपको रखती है हेल्दी, जानें फायदे
 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios