Asianet News HindiAsianet News Hindi

झारखंड दसवीं रिजल्ट: किसान का बेटा बना स्टेट टॉपर, पढ़ाई के साथ-साथ पिता के साथ करता था खेती का काम

JAC 10th results 2020: झारखंड बोर्ड ने दसवीं का रिजल्ट जारी कर दिया है। इस बार राज्य में मैट्रिक परीक्षा का परिणाम 75.01 प्रतिशत रहा। 101h परीक्षा में इस साल 3 लाख 85 हजार छात्र शामिल हुए थे। इस बार किसान के बेटे मनीष कुमाक ने स्टेट टॉप किया है।

jharkhand news jharkhand board 10th result 2020 state topper manish kumar success story kpr
Author
Ranchi, First Published Jul 8, 2020, 7:19 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp


रांची. JAC 10th results 2020: झारखंड बोर्ड ने दसवीं का रिजल्ट जारी कर दिया है। इस बार राज्य में मैट्रिक परीक्षा का परिणाम 75.01 प्रतिशत रहा। 101h परीक्षा में इस साल 3 लाख 85 हजार छात्र शामिल हुए थे। इन परिणामों में प्रदेश के किसान के बेटे मनीष कुमार ने स्टेट टॉप किया है।

आगे चलकर आईएएस बनना चाहता दसवीं टॉपर
दरअसल, साहिबगंज के रहने वाले मनीष कुमार ने 500 में से  490 अंक हासिल कर पूरे राज्य में पहला स्थान प्राप्त किया है। मनीष ने अपनी सफलता प्राप्त करने के दौरान मीडिया से बातचीत करते हुए कहा-वो आगे चलकर प्रशासनिक सेवा में जाना चाहता है। जिसके लिए उन्होंने अभी से तैयारी शुरू कर दी है।

पिता के साथ करता था खेती
बता दें कि मनीष के पिता  देवासीख भारती खेती करते हैं, उन्होंने बताया कि उनका बेटा समय-समय पर खेती के काम में भी मेरा हाथ बंटाता था। स्कूल के बाद वह खेत पर आ जाता था, मैं उसको मना करता था, लेकिन वह कहता पापा पढ़ाई तो हो गई है। अब काम कर लेते हैं। परीक्षा के समय लेकिन उसने कोई काम नहीं किया और आठ से 10 घंटे पढ़ाई करता रहता था।

दो-तीन घंटे पढ़ाई करके बना टॉपर
वहीं मनीष ने बताया- तीन माह पहले से तैयारी में पूरी तरह से जुट गया था। गणित और विज्ञान में वह पहले से ही अच्छा था। इसलिए सोशल साइंस व संस्कृत पर ज्यादा ध्यान दिया। मैंने कोई प्लान नहीं बनाया, लेकिन रोज दो तीन घंटे पढ़ाई करता था। परीक्षा देने के बाद जरूर लगा था कि मैं टॉप 10 में जगह बनाऊंगा। लेकिन यह नहीं सोचा था कि मैं ही टॉपर बनूंगा। 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios