Asianet News HindiAsianet News Hindi

जन्मतिथि से जानें कौन-सा बिजनेस या जॉब आपके लिए हो सकता है लकी

ग्रहों का असर आपकी नौकरी और बिजनेस पर भी रहता है। जन्म तारीख के अनुसार करियर या बिजनेस चुनने से आपको फायदा हो सकता है।

Know which business or job will be lucky for you as per your date of birth
Author
Ujjain, First Published Aug 18, 2019, 5:24 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

उज्जैन. आप बिजनेस और नौकरी में लगातार मेहनत कर रहे हैं, लेकिन आपको कोई फायदा नहीं मिल रहा है तो इसकी एक वजह आपकी जन्म तारीख भी हो सकती है। जन्म तारीख के अनुसार करियर या बिजनेस चुनने से आपको फायदा हो सकता है। उज्जैन के ज्योतिषाचार्य पं. प्रफुल्ल भट्ट के अनुसार, ग्रहों का असर आपकी नौकरी और बिजनेस पर भी रहता है। आप अपनी जन्म तारीख से पता कर सकते हैं कि आप पर किस ग्रह का प्रभाव ज्यादा है और उसके अनुसार आपको किस काम में किस्मत का साथ मिल सकता है। इसकी जानकारी इस प्रकार है...

मूलांक 1 (जन्म दिनांक 1, 10, 19, 28) 
आपकी जन्म तरीख इनमें से एक है तो आपको सूर्य से प्रभावित कार्यक्षेत्र चुनना चाहिए। इससे आपको कम मेहनत में सफलता मिल सकती है। अंक ज्योतिष के अनुसार- आप किसी भी काम को बहुत अच्छे से करते हैं। अगर आप अपने करियर के लिए सरकारी क्षेत्रों, बिजली विभाग या इलेक्ट्रॉनिक सामाना, सर्जरी, विज्ञान, प्रशासनिक सेवाएं आदि को चुनते हैं तो आपको कम मेहनत में सफलता मिल जाएगी। आप सोना, आभूषण और सरकारी ठेकेदारी से जुड़े काम भी कर सकते हैं।

मूलांक 2 (जन्म दिनांक 2, 11, 20, 29)
अंक ज्योतिष के अनुसार- इन जन्म तारीख वाले लोगों पर चंद्रमा का प्रभाव ज्यादा रहता है। इस कारण चंद्रमा के प्रभाव वाले कार्यक्षेत्र में करियर चुनने से आपको किस्मत का साथ मिलेगा। अंक ज्योतिष के अनुसार- करियर को देखते हुए आपके लिए दूध, डेरी, तरल पदार्थ, पत्रकारिता, पशुपालन, समुद्री कार्य, रत्न का व्यापार, कला, सजावट, आर्किटक्चर आदि के कार्य करने चाहिए।

मूलांक 3 (जन्म दिनांक 3, 12, 21, 30) 
ये अंक बृहस्पति का है। इसके अनुसार- अगर आपकी जन्म तारीख का जोड़ 3 आता है तो आपको शिक्षा के क्षेत्र में जल्द सफलता मिल सकती है। इसके अलावा बैंकिंग सेक्टर आपके लिए बहुत अच्छा रहेगा। वहीं, आपको अदालती, राजदूत, दर्शन शास्त्र, धर्म-कर्म आदी कामों में अपना करियर बनाना चाहिए।

मूलांक 4 (जन्म दिनांक 4, 13, 22, 31) 
इन तारीखों में जन्म लेने वालों पर राहु का असर ज्यादा रहता है। इस कारण इन लोगों को इंजीनियरिंग, रेलवे, टेलीग्राफी, पत्रकारिता, दलाली, राजनीति, लेखा विभाग, ट्रांसपोर्ट और तम्बाकू से जुड़े क्षेत्रों में सफलता मिल सकती है। ऐसे लोग अच्छे सेल्समैन और बहीखाता मेंटेन करने वाले होते हैं।

मूलांक 5 (जन्म दिनांक 5, 14, 23) 
बुध का अंक होने के कारण इन तारीखों में जन्म लेने वाले रोज कुछ नया करने का मन बनाते हैं। इनके विचारों में लगभग हर रोज बदलाव भी होता है। इसलिए बुध के प्रभाव से ये लोग बीमा, लेखन, शिक्षा और चिकित्सा के क्षेत्र में बहुत आगे जाते हैं। ऐसे लोग ऊंचे दर्जे के व्यापारी और अच्छे गणितज्ञ भी होते हैं।

मूलांक 6 (जन्म दिनांक 6, 15, 24)
अंक 6 शुक्र का होता है। इस अंक वाले लोग कला के क्षेत्र में सफल होते हैं। इन्हें भौतिकता की चाह ज्यादा होती है ये कला क्षेत्र में फैशन, फिल्मी दुनिया, गायन, लेखन, कथा कहानी, ड्रामा, चित्रकला आदि में बहुत जल्द सफलता प्राप्त कर लेते हैं।

मूलांक 7 (जन्म दिनांक 7, 16, 25)
इस अंक के लोग सहृदय, अध्यात्मिक और स्वतंत्र विचारों वाले होते हैं। ये लोग अच्छे दवा विक्रेता, गुप्तचर और ड्राइवर होते हैं। वाहन से इनको फायदा होता है। पहलवानी, संपादन, राजनीति, डेरी, फिल्म उद्योग, ज्योतिष, अध्यात्म आदि में अपना करियर चुने तो सफल हो सकते हैं।

मूलांक 8 (जन्म दिनांक 8, 17, 26) 
इन तारीखों में जन्म लेने वालों पर शनि का ज्यादा प्रभाव रहता है। शनि के प्रभाव से ये लोग अच्छे इंजीनियर, खिलाड़ी और ठेकेदार होते हैं। इन लोगों को नगरपालिका, कोयला, खान, पशुपालन, न्याय और जेल विभाग में सफलता मिलती है।

मूलांक 9 (जन्म दिनांक 9, 18, 27)
आपका जन्म इन तारीखों में हुआ है तो आप पर मंगल का प्रभाव है। मंगल के प्रभाव से आप पराक्रमी और साहसी हैं। इन तारीखों में जन्में लोग पुलिस, सेना और इंजीनियरिंग क्षेत्रों में जल्द सफलता प्राप्त करते हैं। इन लोगों को मशीनरी, प्रबंधन, औषधि निर्माण, भूमि संबंधी और अग्नि संबंधी काम करने चाहिए।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios