Asianet News HindiAsianet News Hindi

सावन में बनेगा सोमवती अमावस्या का योग, जानिए किस दिन कौन-सा त्योहार मनाया जाएगा

6 जुलाई, सोमवार से सावन मास शुरू हो रहा है। इस महीने में वर्षा ऋतु की शुरुआत होती है। शिव पुराण के अनुसार ये शिवजी का प्रिय महीना है, जो कि 3 अगस्त तक रहेगा। इस दिन पूर्णिमा रहेगी और रक्षा बंधन पर्व मनाया जाएगा। 

Sumavati Amavasya yoga will be made in the spring, know which festival will be celebrated on which day KPI
Author
Ujjain, First Published Jul 6, 2020, 12:42 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

उज्जैन. शिव पूजा के साथ ही इन दिनों में कई महत्वपूर्ण तीज-त्योहार भी रहते हैं। इनमें ज्यादातर व्रत भगवान शिव-पार्वती को समर्पित होते हैं। इस बार तिथि क्षय होने के कारण सावन 29 दिन का रहेगा। जानिए सावन में किस दिन कौन-सा तीज-त्योहार मनाया जाएगा-


- 7 जुलाई, मंगलवार को पहला मंगला गौरी व्रत किया जाएगा। सौभाग्य और समृद्धि पाने के लिए इस व्रत में सावन महीने के हर मंगलवार को देवी पार्वती की पूजा की जाती है। इस बार ये व्रत 7, 14, 21 और 28 जुलाई को किया जाएगा।

- 8 जुलाई, बुध‌वार को संकष्टी गणेश चतुर्थी रहेगी। इस बार बुधवार का संयोग होने से ये व्रत और भी खास रहेगा। इस व्रत से सुख और समृद्धि मिलती है।

- 16 जुलाई, गुरुवार को सावन महीने के कृष्णपक्ष की एकादशी है। इसे कामिका एकादशी कहा जाता है। इस दिन भगवान विष्णु के लिए व्रत-उपवास और पूजन करना चाहिए।

- 18 जुलाई, मंगलवार को प्रदोष व्रत रहेगा। इस दिन शिवजी और माता पार्वती की विशेष पूजा करने की परंपरा है।

- 20 जुलाई, सोमवार को हरियाली अमावस्या है। इस तिथि पर पितर देवता के लिए धूप-ध्यान और श्राद्ध-तर्पण किया जाता है। इस बार सोमवार होने से इसका महत्व और भी बढ़ गया है। ये सोमवती अमावस्या भी है।

- 23 जुलाई, गुरुवार को हरियाली तीज है। इस तिथि पर दांपत्य सुख और अखंड सौभाग्य के लिए माता पार्वती की पूजा के साथ व्रत और उपवास किया जाता है।

- 24 जुलाई, गुरुवार को विनायकी चतुर्थी है। इस दिन भगवान गणपति के लिए व्रत किया जाता है।

- 25 जुलाई, शनिवार को नागपंचमी है। इस तिथि पर नाग देवता की विशेष पूजा की जाती है। इसके साथ पितरों की पूजा की भी परंपरा है।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios