Asianet News Hindi

जन्म कुंडली के ये 5 योग व्यक्ति को बनाते हैं किस्मत वाला और धनवान

ज्योतिष के अनुसार, किसी भी व्यक्ति की जन्म कुंडली देखकर उसके भविष्य के बारे में काफी कुछ जाना जा सकता है। कुंडली से ये भी पता चल सकता है कि किस व्यक्ति के भाग्य में क्या लिखा है और वो उसे कब मिलेगा।

These 5 yoga in horoscope make a person lucky and wealthy KPI
Author
Ujjain, First Published Sep 30, 2020, 3:54 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

उज्जैन. कुंडली से ये भी पता चल सकता है कि किस व्यक्ति के भाग्य में क्या लिखा है और वो उसे कब मिलेगा। उज्जैन के ज्योतिषाचार्य पं. प्रफुल्ल भट्‌ट के अनुसार, कुंडली के कुछ ऐसे योग बताए गए हैं, जो बताते हैं कि व्यक्ति अमीर बनेगा और सभी-सुविधाएं प्राप्त करेगा। यहां जानिए ऐसे ही कुछ खास योगों के बारे में...

1. महालक्ष्मी योग
जिन लोगों की कुंडली में महालक्ष्मी योग होता है, वे धन और ऐश्वर्य प्राप्त करते हैं। ये योग कुंडली में तब बनता है, जब धन भाव यानी द्वितीय स्थान का स्वामी बृहस्पति हो और वह एकादश भाव में स्थित हो। ये योग व्यक्ति के अमीर बनने का संकेत देता है।

2. सरस्वती योग
यह योग कुंडली में तब बनता है जब शुक्र, बृहस्पति और बुध ग्रह साथ हों या केंद्र में स्थित होकर एक-दूसरे से दृष्टि संबंध बनाते हैं। यह योग जिस व्यक्ति की कुंडली में बनता है, उस पर मां सरस्वती की कृपा रहती है। सरस्वती योग वाले व्यक्ति कला, संगीत, लेखन और विद्या से संबंधित काम से धन कमाते हैं।

3. नृप योग
नृप का अर्थ होता है राजा। नृप योग जिनकी कुंडली में होता है, वे लोग किसी राजा के समान सभी सुख-सुविधाएं प्राप्त करते हैं। ये योग तब होता है, जब व्यक्ति की कुंडली में तीन या उससे अधिक शुभ ग्रह उच्च स्थिति में रहते हैं।

4. अमला योग
इस योग बहुत ही शुभ माना जाता है। यह योग तब बनता है, जब कुंडली में चंद्रमा से दशम स्थान पर कोई शुभ ग्रह स्थित होता है। इस योग के प्रभाव से व्यक्ति धन और मान-सम्मान पाता है।

5. गजकेसरी योग
गजकेसरी योग बहुत ही खास माना गया है। जिस व्यक्ति की कुंडली में ये योग होता है, उसे जीवन में कभी भी पैसों की कमी नहीं रहती है। जब किसी की कुंडली में गुरु और चंद्र पूर्ण कारक प्रभाव के साथ युति बनाते हैं यानी एक साथ एक भाव में होते हैं, तब ये योग बनता है।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios