उज्जैन. वास्तु शास्त्र में हर पौधे के लिए एक दिशा निर्धारित है। अगर सही दिशा में पौधा लगाया जाए तो उससे कई फायदे मिल सकते हैं, लेकिन गलत दिशा में लगाए पौधे फायदे की जगह नुकसान पहुंचा सकते हैं। उज्जैन के ज्योतिषाचार्य पं. प्रफुल्ल भट्ट के अनुसार, मनी प्लांट वैसे तो घर में सुख-समृद्धि के लिए लगाया जाता है, लेकिन कई बार इसके अशुभ प्रभाव से नुकसान भी हो सकता है। इसलिए मनी प्लांट को लगाते समय आगे बताई गई बातों का विशेष रूप से ध्यान रखना चाहिए-

इस दिशा में न रखें
मनी प्लांट के लिए सबसे नकारात्मक दिशा ईशान कोण (उत्तर-पूर्व) को माना गया है। इस दिशा में मनी प्लांट लगाने पर धन वृद्धि की जगह नुकसान हो सकता है।

यहां मिलेगा फायदा
उत्तर और पूर्व-उत्तर दिशा जल तत्व है। दक्षिण व दक्षिण-पश्चिम दिशा का तत्व पृथ्वी है। इन दिशाओं में मनी प्लांट रखने से अच्छे परिणाम मिलते हैं और घर में धन-धान्य की कमी नहीं होती।

जमीन पर न फैलाएं
हमेशा ध्यान रखें कि मनी प्लांट की बेलों को कभी भी जमीन पर नहीं फैलाना चाहिए। ऐसा करने से घर में कई तरह के नुकसान हो सकते हैं।

पौधा मुरझाने न दें
मनी प्लांट के पत्तों का मुरझाना या सफेद हो जाना भी अशुभ माना जाता है। इसलिए रोज मनी प्लांट को पानी जरूर दें और सफेद या मुरझाई पत्तियों को हटा दें।