Asianet News HindiAsianet News Hindi

इस तरह से करेंगे तो कुछ ही मिनटों में नया जैसा चकाचक हो जाएगा फ्रिज, बस अपनाएं यह क्लीनिंग टिप्स

दिवाली की सफाई शुरू करने से पहले अगर आपको टेंशन होने लगी है कि फ्रिज की सफाई कैसे की जाएगी, तो आज आपकी समस्या को दूर करते है और आपको बता दें कि कैसे आप झटपट से फ्रिज को साफ कर सकते हैं।
 

Kitchen cleaning tips: how to clean fridge here are some tips dva
Author
First Published Oct 4, 2022, 11:42 AM IST

लाइफस्टाइल डेस्क : फ्रिज की सफाई करना एक बड़ा टास्क होता है, क्योंकि महीनों तक हम फ्रिज में सामान रखते जाते हैं और जब इसे साफ करने की बारी आती है तो सभी सामान को बाहर निकाल कर इसकी डीप क्लीनिंग करना बड़ा मुश्किल होता है। ऐसे में दिवाली से पहले अगर आप अपने फ्रिज को साफ करना चाहते हैं तो इन तरीकों को अपना सकते हैं। इससे आप फ्रिज की बदबू से लेकर इस के गिलास को चमकदार बना सकते हैं वह भी कुछ आसान तरीकों से, तो चलिए आज आपको बताते हैं ऐसे टिप्स जिनसे आपका फ्रिज एकदम नया जैसा हो जाएगा...

ध्यान दें
फ्रिज की सफाई करने से पहले आप फ्रिज के मेन स्विच को बंद कर दें और इसके प्लग को भी निकाल कर रख दें। इससे करंट लगने की संभावना खत्म हो जाती है। इसके बाद फ्रीज में रखी हुई चीजों को बाहर निकाल कर रख दें।

डिफ्रास्ट करें
फ्रिज साफ करने से पहले आप फ्रीजर वाले सेक्शन को डिफ्रास्ट कर दें। इससे बर्फ को हटाने में मदद मिलती है और बर्फ अपने आप पिघलकर बाहर निकल जाती है।

ट्रे को निकाले बाहर
फ्रिज में कई सारी ट्रे ऐसी होती है जिन्हें आप बाहर निकाल कर उनकी सफाई अच्छी तरह से कर सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले इन ट्रे को बाहर निकाल दें। इसके साथ ही वेजिटेबल बॉक्स के भी बाहर निकाल दें। इससे आपका फ्रिज पूरा खाली हो जाएगा।

एंटीबैक्टीरियल लिक्विड का करें इस्तेमाल
फ्रिज की सफाई करने के लिए आप साधारण पानी या सिर्फ  लिक्विड सोप का इस्तेमाल ना करें, बल्कि एंटीबैक्टीरियल लिक्विड का इस्तेमाल करें, क्योंकि लंबे समय तक फ्रिज में सब्जी या अन्य चीजों को रखने से पोर्स के कारण ब्लैक फंगस फ्रिज में पनपने लगती है। इसे साफ करने के लिए एंटीबैक्टीरियल लिक्विड का इस्तेमाल ही किया जाना चाहिए।

नींबू का करें इस्तेमाल
फ्रिज से ब्लैक मोल्ड साफ करने के लिए आप नींबू का इस्तेमाल कर सकते हैं। आपको जहां पर भी मोल्ड नजर आए वहां आप नींबू के रस को छिड़क दें। कुछ देर तक ऐसे ही रहने दें और इसे एक साफ कपड़े से साफ कर लें।

गुनगुने पानी का करें इस्तेमाल
फ्रिज की सफाई करने के लिए साधारण पानी की जगह आप गुनगुने पानी का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे फ्रिज की सफाई तो अच्छे से होती ही है साथ ही जो बैक्टीरिया फ्रिज में पनपने लगते हैं वह भी मर जाते हैं।

बल्ब की करें सफाई
फ्रिज की लाइट कभी-कभार डिम हो जाती है या अगर बल्ब पीला पड़ गया है, तो आप एक साफ कपड़े से इसकी सफाई कर सकते हैं। इससे बल्ब की रोशनी तेज हो जाती है और यह अच्छी लाइट देने लगता है।

ये भी पढ़ें- Navmi Ke Upay: 4 अक्टूबर को महा नवमी पर करें ये 9 उपाय, हर संकट होगा दूर और चमकेगी किस्मत

navratri kanya pujan vidhi: कितनी उम्र की लड़कियों को बुलाएं कन्या पूजा में? जानें इससे जुड़ी हर बात और नियम

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios