Asianet News HindiAsianet News Hindi

स्मार्ट शॉपिंग टिप्स: ऑनलाइन शॉपिंग है पसंद तो सेल में इस तरह करें अपने पसंदीदा चीजों की खरीदारी

इस समय लगभग हर ई-कॉमर्स वेबसाइट पर बंपर सेल चल रही है। ऐसे में आज हम आपको बताते हैं स्मार्ट शॉपिंग टिप्स, जिससे आप बिना ज्यादा पैसा खर्च किए अपनी पसंदीदा चीज खरीद सकते हैं।

Smart shopping tips how to buy clothes from online sale dva
Author
First Published Sep 27, 2022, 9:21 AM IST

लाइफस्टाइल डेस्क : सभी लोग शॉपिंग करना पसंद करते हैं और जब हमारे पसंदीदा ब्रांड पर बंपर सेल लगी हो तो सोने पर सुहागा। ऐसे में लोग बैग भर-भर के शॉपिंग कर लेते हैं। लेकिन अक्सर ऐसा होता है कि हम अपनी जरूरत से ज्यादा की चीजें खरीद लेते हैं, इससे हमारा बजट पूरी तरह से बिगड़ जाता है, क्योंकि इस समय त्योहारी सीजन में लगभग सभी ई-कॉमर्स वेबसाइट पर ऑनलाइन सेल लगाई गई है। यहां तक की दुकानों पर भी बंपर ऑफर दिए जा रहे हैं। तो आज हम आपको बताते हैं स्मार्ट शॉपिंग टिप्स कि कैसे आप अपनी पसंदीदा चीजों को खरीद सकते हैं और पैसों की बचत भी कर सकते हैं...

क्वालिटी का रखें ध्यान 
चाहे आप ऑनलाइन शॉपिंग कर रहे हो या ऑफलाइन शॉपिंग कर रहे हो कम रेट देखकर कोई भी चीज ना खरीदे। उसकी क्वालिटी का ध्यान रखे। ऑनलाइन खरीदारी करते समय उसके बारे में पूरी जानकारी पढ़ें, कैसा मटेरियल इसमें इस्तेमाल किया गया है। हमेशा विश्वास पात्र वेबसाइट से ही कपड़े खरीदे।

ऑकेजन के हिसाब से करें शॉपिंग 
कपड़ों की खरीदारी करने से पहले आप अपना मोटिव तय करें कि आपको किस ऑकेजन के लिए कपड़े चाहिए। अगर आप त्योहार के लिए कपड़े खरीदना चाहते हैं तो आप उस सेक्शन में जाकर कपड़े देखें और अगर आप कैजुअल या फॉर्मल ड्रेसेस लेना चाहते हैं तो आप उस सेक्शन में कपड़े देखें। बिना जरूरत के आप किसी भी साइट या स्टोर पर जाकर कपड़े देखते हैं तो आप कुछ ना कुछ एक्स्ट्रा खरीद लेते हैं, जो आगे जाकर आउट ऑफ फैशन हो जाता है।

अपना बजट फिक्स करें
जब आप ऑनलाइन शॉपिंग करते हो, तो यहां पर 20 से लेकर 70% तक या उससे ज्यादा भी डिस्काउंट मिलता है। ऐसे में आप अपना फिल्टर सेट कर सकते हैं कि आपको कितने प्रतिशत तक का डिस्काउंट चाहिए और उसके हिसाब से आप अपनी शॉपिंग कर सकते हैं। इतना ही नहीं आपके पास प्राइस का भी ऑप्शन होता है कि आपको 1000 से 2000 के बीच में कपड़े चाहिए या 1000 के अंदर के चाहिए तो आप वह फिल्टर लगाकर अपने कपड़ों का चयन कर सकते हैं। इसके साथ ही आप प्राइज लो टू हाई करके शॉपिंग करें। इससे आपको कम दामों पर काफी चीजें मिल जाती है। 

एडिशनल कूपन का करें इस्तेमाल
ऑनलाइन साइट्स पर शॉपिंग के दौरान आपको डिस्काउंट तो मिलता ही है। इसके बाद जब आप पेमेंट ऑप्शन पर जाते हैं तो आप एडिशनल कूपन लगाना ना भूलें, क्योंकि इसमें आपके डेबिट या क्रेडिट कार्ड पर कुछ ऑफर हो सकता है या फिर वह ई-कॉमर्स साइट भी आपको कुछ ऑफ दे रही हो, इसलिए आप अपना कूपन का इस्तेमाल आखिर में जरूर करें इससे आपके 100 से 500 रुपए तक कम हो सकते हैं।

और पढ़ें: सरसों या नारियल का तेल, जाने बालों के लिए कौन सा है ज्यादा फायदेमंद

बाजार में धड़ल्ले से बिक रहे नकली ड्राई फ्रूट्स, इस तरह करें असली-नकली की पहचान

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios