वेट लॉस जर्नी के दौरान कहीं आप भी तो नहीं कर रहे यह बड़ी गलतियां, आज ही इन्हें सुधार लें

| Dec 02 2022, 02:23 PM IST

वेट लॉस जर्नी के दौरान कहीं आप भी तो नहीं कर रहे यह बड़ी गलतियां, आज ही इन्हें सुधार लें

सार

सेलिब्रिटी न्यूट्रीशनिस्ट रुजुता दिवेकर ने हाल ही में अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर एक पोस्ट शेयर की, जिसमें उन्होंने बताया कि वेट लॉस जर्नी के दौरान अक्सर लोग क्या गलतियां करते हैं।

लाइफस्टाइल डेस्क : हर इंसान चाहता है कि उसका एक परफेक्ट बॉडी शेप और वेट हो। इसके लिए लोग ना जाने क्या कुछ नहीं करते। जिम में घंटों एक्सरसाइज करना हो या डाइटिंग। लेकिन कई बार आप कुछ ऐसी बेसिक गलतियां कर देते हैं, जिससे वेट लॉस जॉनी पर कोई असर नहीं पड़ता है और आपका वजन भी कम नहीं होता है। ऐसे में करीना कपूर से लेकर बॉलीवुड की कई बड़ी एक्ट्रेसेस की न्यूट्रीशनिस्ट रही रुजुता दिवेकर ने अपने ऑफिशल इंस्टाग्राम अकाउंट पर वजन कम करने के दौरान की जाने वाली तीन बड़ी गलतियों को लिस्ट आउट किया है। आइए हम आपको बताते हैं कि वेट लॉस के दौरान आपको क्या नहीं करना चाहिए...

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Rujuta Diwekar (@rujuta.diwekar)

Subscribe to get breaking news alerts

1. कई लोग हेल्दी खाना और एक्सरसाइज शुरू करने के लिए नए साल का इंतजार करते हैं। लेकिन सही समय 'अभी' है। बहुत से लोग नए साल के लिए संकल्प करते हैं जिसमें उन्हें खुद को शेप में लाना शामिल होता है। लेकिन, अगर आपने खुद पर काम करने का फैसला किया है, तो आप आज ही इस प्रक्रिया को शुरू कर सकते हैं।

2. कुछ लोग वजन घटाने को एक नंबर गेम बनाते हैं। रुजुता दिवेकर ने बताया कि स्वास्थ्य, संख्या के बारे में नहीं है। यदि आप वजन कम करते हैं लेकिन नींद, भूख और खुशी भी खो देते हैं, तो आप हार की स्थिति में हैं। वजन कम करने के लिए पोषण जरूरी है। ये तब ही हो सकता है, जब आप पूरी लगन से एक स्वस्थ जीवन शैली का पालन कर रहे हैं, जिसमें साफ-सुथरा खाना, व्यायाम करना आदि शामिल हो। इसके लिए आपको अत्यधिक जुनूनी होकर सब कुछ खाना पीना नहीं छोड़ना चाहिए।

3. वजन कम करने का मतलब ये नहीं की आप वेट लॉस ऐप्स डाउनलोड करें, गोलियों का सेवन करें। जबकि एक हेल्दी लाइफस्टाइल अच्छी नींद, खाना कम ऑर्डर करना और अधिक खाना बनाना। ऐसे व्यायाम करना जैसे कल है। यानी कि एक नियमित व्यायाम करना ओवर एक्सरसाइज ना करना शामिल है।

रुजुता दिवेकर ने यह कहते हुए निष्कर्ष निकाला, "इसे सरल रखना उतना जटिल नहीं है जितना इसे बना दिया जाता है। बदलाव के लिए स्थिरता का प्रयास करें।"

और पढ़ें: विटामिन D की कमी पूरी करने के लिए कितनी देर और किस वक्त धूप में बैठना चाहिए, ये जानना बहुत जरूरी

वजन घटाने के चक्कर में फट गई महिला की किडनी, कहीं आप भी तो नहीं कराती 'स्पेशल मसाज'