Asianet News HindiAsianet News Hindi

MP में हाई अलर्ट: भारी बारिश से बिगड़े हालात, नर्मदा समेत कई नादियों में बाढ़, 5 जिलों में छुट्टियां घोषित

बारिश के कारण भोपाल के साथ-साथ जबलपुर, उमरिया , मंडला और डिंडौरी में सोमवार को स्कूलों में छुट्टियां घोषित कर दी गई हैं। भोपाल में बारिश में बड़ा तालाब लबालब है। प्रदेश के ज्यादातर जिलों में भारी बारिश हो रही है। 

bhopal news weather update heavy rain in mp flood in rivers pwt
Author
Bhopal, First Published Aug 22, 2022, 8:21 AM IST

भोपाल. मध्यप्रदेश में मानसून एक बार फिर से एक्टिव हो गया है। राज्य के ज्यादातर जिलों में भारी बारिश हो रही है। भारी बारिश के कारण प्रदेश की सभी प्रमुख नादियों में बाढ़ आ गई है। वहीं, ज्यादातर डैम के गेट खोल दिए गए हैं। राजधानी भोपाल, नर्मदापुरम, विदिशा, छिंदवाड़ा, रीवा, सतना, छतरपुर और रायसेन समेत प्रदेश के ज्यादातर जिलों में भीषण बारिश के कारण जनजीवन अस्त-व्यस्त है। भारी बारिश के कारण भोपाल के साथ-साथ जबलपुर, उमरिया , मंडला और डिंडौरी में सोमवार को स्कूलों में छुट्टियां घोषित कर दी गई हैं। अकेले भोपाल में इस सीजन में अभी तक 55 इंच से ज्यादा बरसात हुई है। भारी बारिश के कारण राज्य में हाई अलर्ट घोषित किया गया है। 

राजगढ़ में हालत बिगड़े
राजगढ़ जिले में हो रही भारीी भारिश के कारण ब्यावरा में हालात बिगड़ गए हैं। शहर के ज्यादातर इलाकों में पानी भर गया है। कई लोग बारिश और बाढ़ के पानी में फंस गए हैं। फिलहाल पुलिस और प्रशासन की टीम रेस्क्यू अभियान चला रही है। 

जबलपुर में 5 इंच बारिश एक ही दिन में
जबलपुर में रविवार से जोरदार बारिश हो रही है। नर्मदापुरम जिले में शनिवार रात से भारी बारिश का दौर जारी है। तवा डैम के 5 गेट खोल दिए गए हैं। नर्मदापुरम में नर्मदा नदी का जलस्तर बढ़ गया है। भारी बारिश के बाद बरगी डैम भी ओवर फ्लो हो गया है। फिलहाल बरगी के 17 गेट खोले दिए गए हैं।

ज्यादातर नादियों में बाढ़
भारी बारिश के कारण प्रदेश की सभी छोटी-बड़ी नदियों में बाढ़ आ गई है। नर्मदा नदी के अलावा चंबल, बेतवा, ताप्ती, शिप्रा, कालीसिंध, शिवना नदी में भीषण बाढ़ है। बाढ़ का पानी निचले इलाकों में भर गया है। भोपाल में कलियासोत, केरवा और भदभदा डैम भी ओवरफ्लो हो गए हैं।

भोपाल में रिकॉर्ड तोड़ बारिश
भोपाल में बारिश में बड़ा तालाब लबालब है। ऐसा पहली बार हुआ है जब एक ही सीजन में 7वीं बार भदभदा डैम के गेट खोलने पड़े हैं। भोपाल में 2016 के बाद इतनी तेज बारिश हुई है। जबलपुर में हनुमान ताल में बाढ़ आ गई है। 

आने वाले दिनों में भारी बारिश
मौसम विभाग के अनुसार, राज्य में आने वाले दिनों में अभी बारिश से राहत नहीीं मिलेगी। हालांकि 22 अगस्त के प्रदेश के कुछ इलाकों में बारिश का दौर कम हो सकता है। लेकिन प्रदेश के ज्यादातर इलाकों में भारी बारिश होगी।

इसे भी पढ़ें-  भारी बारिश के बीच भोपाल पहुंचे अमित शाह, 4 राज्यों के सीएम के साथ इन मुद्दों पर करेंगे बैठक

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios