Asianet News HindiAsianet News Hindi

MP Foundation day: सीएम शिवराज का बड़ा ऐलान, 12वीं पास को 1 से 50 लाख का लोन देगी प्रदेश सरकार

मध्यप्रदेश (madhya pradesh) एक नवंबर यानी आज अपना 66वां स्थापना दिवस मना रहा है। राज्य में हर एक सरकारी इमारतों को दुल्हन की तरह सजाया गया है। प्रदेशभर में अलग-अलग कार्यक्रम हो रहे हैं

madhya pradesh foundation day 2021 Shivraj Singh Chouhan big announcement
Author
Bhopal, First Published Nov 1, 2021, 9:17 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

भोपाल. देश का दिल कहे जाना वाला मध्यप्रदेश (madhya pradesh) एक नवंबर यानी आज अपना 66वां स्थापना दिवस (MP Foundation day) मना रहा है। राज्य में हर एक सरकारी इमारतों को दुल्हन की तरह सजाया गया है। प्रदेशभर में अलग-अलग कार्यक्रम हो रहे हैं। वहीं राजधानी भोपाल के लाल परेड ग्राउंड में उत्सव मनाया जा रहा है। इस मौके पर सीएम शिवराज चौहान ने (Shivraj Singh Chouhan) बड़ा ऐलान किया। उन्होने कहा कि अब राज्य सरकार 12वीं पास युवक को 1 लाख से लेकर 50 लाख तक देगी। जिससे वह अपना रोजगार शुरू कर सके। इसका 3 प्रतिशत ब्याज प्रदेश सरकार भरेगी।

यह भी पढ़ें-पंजाब में CM चन्नी ने जनता को दिया दिवाली तोहफा, 3 रुपए बिजली की सस्ती, कर्मचारियों का डीए भी बढ़ाया

स्थापना दिवस पर सीएम ने की कई ऐलान
दरअसल, सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि इस योजना का लाभ लेने वाले युवकों की उम्र 18 साल से 40 साल के बीच होनी चाहिए। सरकार  मुख्यमंत्री उद्यमी क्रांति योजना के तहत यह सहायता राशि दी जाएगी। सीएम ने घोशणा कि प्रदेश के हर परिवार को घर दिया जाएगा। साथ ही चंबल और नर्मदा एक्सप्रेस-वे बनेगा। साथ ही 66 लाख हेक्टेयर कृषि भूमि सिंचित होगी। 

इसे भी पढ़ें-Diwali से पहले राजस्थान में खत्म हो गया पूरा परिवार, 3 भाइयों की पत्नियों की साथ मौत..छोटे बच्चे भी नहीं बचे

मंच पर कमलनाथ के साथ बैठे सीएम शिवराज
बता दें कि मध्यप्रदेश के स्थापना दिवस आयोजित समारोह में राज्यपाल मंगू भाई पटेल, सीएम शिवराज सिंह चौहान अपनी पत्नी साधना सिंह के साथ पहुंचे हुए थे। मंच पर मुख्यमंत्री के साथ पूर्व सीएम और कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष कमलनाथ भी पहुंचे। वहीं राज्य की संस्कृति मंत्री ऊषा ठाकुर और मंत्री तुलसी सिलावट भी मौजूद हैं। 

पीएम मोदी को बताया भगवान का अवतार
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भगवान का अवतार बताया है। उन्होंने कहा कि पीएम ने आपदा को अवसर में बदला है। वह आज भारत ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया के सबसे ज्यादा लोकप्रिय नेता हैं। जो देश कभी भारत आने से कतराते थे वह आज हमारे पीएम को आने का निमंत्रण देते हैं।
 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios