Asianet News HindiAsianet News Hindi

महाराष्ट्र: पत्नी संग पहुंचे CM देवेंद्र फडणवीस ने भरा पर्चा, नितिन गडकरी से लिया आशीर्वाद

शुक्रवार को नामांकन के आखिरी दिन मुख्यमंत्री ने केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी और उनकी पत्नी कंचन गडकरी का आशीर्वाद लेकर बीजेपी उम्मीदवार के रूप में पर्चा भरा और नामांकन के दौरान नामांकन के दौरान मुख्यमंत्री की पत्नी अमृता भी मौजूद रहीं।

CM Devendra Fadnavis files nominations for Maharashtra Assembly Elections
Author
Mumbai, First Published Oct 4, 2019, 4:37 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

मुंबई. महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री और बीजेपी नेता देवेंद्र फडणवीस ने नागपुर साउथ वेस्ट सीट से नामांकन दाखिल कर दिया। शुक्रवार को नामांकन के आखिरी दिन मुख्यमंत्री ने केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी और उनकी पत्नी कंचन गडकरी का आशीर्वाद लेकर बीजेपी उम्मीदवार के रूप में पर्चा भरा। नामांकन के दौरान मुख्यमंत्री की पत्नी अमृता भी मौजूद रहीं।  

महाराष्ट्र में विधानसभा की 288 सीटों के लिए चुनाव हो रहा है। इस वक्त राज्य की सत्ता में भाजपा और शिवसेना का गठबंधन काबिज है। आज महाराष्ट्र के साथ ही हरियाणा में भी नामांकन की आखिरी तारीख थी। दोनों राज्यों में इसी महीने 21 अक्टूबर को वोट डाले जाएंगे। 

महाराष्ट्र में बीजेपी शिवसेना गठबंधन का मुख्य मुकाबला कांग्रेस और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के गठबंधन से है। 

देवेंद्र फडणवीस ने क्या कहा?

मुख्यमंत्री ने कहा, ‘‘मैं आश्वस्त हूं कि आशीर्वाद हमारे साथ है। मैं रिकार्ड जीत दर्ज करूंगा।’’ राज्य के वित्त मंत्री एवं भाजपा नेता सुधीर मुनगंटीवार चंद्रपुर जिले के बल्लारपुर विधानसभा सीट से चुनाव लड़ रहे हैं। आवास मंत्री राधाकृष्ण विखे पाटिल और महाराष्ट्र के पूर्व मंत्री गणेश नाइक क्रमश: शिरडी और एरोली सीटों से पर्चा भरा। नाइक हाल ही में भाजपा में शामिल हुए हैं।

सीएम के खिलाफ अमित देशमुख हैं उम्मीदवार 
नागपुर साउथ वेस्ट सीट पर बीजेपी मुख्यमंत्री के खिलाफ कांग्रेस के आशीष देशमुख चुनाव लड़ रहे हैं। नामांकन के आख़िरी दिन यानी शुक्रवार को ही बीजेपी ने अपने उम्मीदवारों की चौर्थी लिस्ट जारी किया। हालांकि इस लिस्ट में पार्टी के कई मौजूदा विधायकों और दिग्गज नेताओं के नाम नाहने है। पार्टी ने इस बार विनोद तावड़े, प्रकाश मेहता और एकनाथ खड़से जैसे दिग्गज नेताओं को टिकट नहीं दिया। 

इस चुनाव में बीजेपी, शिवसेना से ज्यादा सीटों पर चुनाव लड़ रही है।

और किसने नामांकन दाखिल किया?

शिवसेना नेता एकनाथ शिंदे ने ठाणे जिले के कोपरी पचपाखाड़ी सीट से नामांकन दाखिल किया। पूर्व उपमुख्यमंत्री अजीत पवार ने बारामती सीट से नामांकन दायर किया है। वह वर्तमान में भी विधानसभा में इस क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करते हैं। पवार का मुकाबला भाजपा के गोपीचंद पडालकर से होगा। राकांपा के वरिष्ठ नेता छगन भुजबल ने नासिक जिले में यीओला सीट से नामांकन दाखिल किया है। कंकावली सीट से भाजपा उम्मीदवार नीतेश राणे ने भी पर्चा भरा।

नामांकन पर्चों की जांच पांच अक्टूबर को की जाएगी। सात अक्टूबर तक नाम वापस लिए जा सकते हैं। नतीजे 24 अक्टूबर को आएंगे।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios