मुंबई-नागपुर समृद्धि एक्सप्रेसवे का उद्घाटन करेंगे पीएम मोदी, खुशहाली का द्वार खोलेगा आर्थिक गलियारा

| Dec 04 2022, 01:04 AM IST

मुंबई-नागपुर समृद्धि एक्सप्रेसवे का उद्घाटन करेंगे पीएम मोदी, खुशहाली का द्वार खोलेगा आर्थिक गलियारा
मुंबई-नागपुर समृद्धि एक्सप्रेसवे का उद्घाटन करेंगे पीएम मोदी, खुशहाली का द्वार खोलेगा आर्थिक गलियारा
Share this Article
  • FB
  • TW
  • Linkdin
  • Email

सार

डिप्टी सीएम फडणवीस ने बताया कि एक्सप्रेसवे नागपुर से शिरडी तक पूरा हो चुका है। शेष भाग छह महीने में पूरा होगा। विदर्भ और मराठावाड़ा क्षेत्र में स्थित इस एक्सप्रेसवे के निर्माण में करीब 49,250 करोड़ रुपये खर्च होंगे।

Mumbai-Nagpur Samruddhi Expressway: पीएम नरेंद्र मोदी 11 दिसंबर को महाराष्ट्र में कई प्रोजेक्ट्स का उद्घाटन करेंगे। प्रधानमंत्री रविवार को मुंबई-नागपुर समृद्धि एक्सप्रेसवे का उद्घाटन करेंगे। राज्य का यह दूसरा एक्सप्रेसवे है और अगले छह महीने में पूरा होगा। राज्य के डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस ने बताया कि पीएम मोदी नागपुर से शिरडी तक पूरा हुए एक्सप्रेसवे के हिस्से का उद्घाटन करेंगे। 'हिंदू हृदयसम्राट बालासाहेब ठाकरे महाराष्ट्र समृद्धि महामार्ग' का सिक्स लेन एक्सेस कंट्रोल्ड हाइवे है। यह एक्सप्रेसवे करीब 701 किलोमीटर लंबी है।

14 जिलों को जोड़ने वाला आर्थिक गलियारा 

Subscribe to get breaking news alerts

डिप्टी सीएम फडणवीस ने बताया कि मुंबई-नागपुर समृद्धि एक्सप्रेसवे करीब पांच सौ किलोमीटर तक बन चुका है। यह नागपुर से शिरडी तक पूरा हो चुका है। शेष भाग छह महीने में पूरा होगा। विदर्भ और मराठावाड़ा क्षेत्र में स्थित इस एक्सप्रेसवे के निर्माण में करीब 49,250 करोड़ रुपये खर्च होंगे। फडणवीस ने कहा कि मुझे लगता है कि यह एक्सप्रेसवे विदर्भ, मराठवाड़ा और पूरे महाराष्ट्र में 'समृद्धि' (समृद्धि) लाएगा। 49,250 करोड़ रुपये की लागत से बना 701 किलोमीटर लंबा एक्सप्रेसवे 11 जिलों में फैले 392 गांवों से होकर गुजरता है। उन्होंने बताया कि यह मुंबई-पुणे एक्सप्रेसवे के बाद राज्य का दूसरा एक्सप्रेसवे है। एक्सप्रेसवे मार्ग पर एक नया आर्थिक गलियारा बनेगा और इस एक्सप्रेसवे के माध्यम से 14 जिलों को एकीकृत कर बंदरगाह से जोड़ा जाएगा।

एमएसआरडीसी कर रहा निर्माण

महाराष्ट्र राज्य सड़क विकास निगम (एमएसआरडीसी) 701 किमी. लंबे इस आठ-लेन मुंबई-नागपुर समृद्धि एक्सप्रेसवे का निर्माण कर रहा है। यह देश में सबसे तेज माना जाने वाला एक्सप्रेसवे होगा। इस एक्सप्रेसवे पर वाहन 150 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चल सकते हैं। जनवरी 2019 में शुरू हुई इस पूरी परियोजना के सितंबर 2022 तक पूरा होने की उम्मीद थी। लेकिन कोरोना काल के बाद इसके निर्माण में देरी होने लगी। इस एक्सप्रेसवे से नागपुर और मुंबई के बीच ट्रेवेल टाइम 16 घंटे से घटकर 8 घंटे हो जाएगी। 

यह भी पढ़ें:

अब गाड़ी Park करने और पेमेंट से मुक्ति, देश के दो राज्यों में ऐप से पार्किंग प्लेस खोजने से लेकर भुगतान तक

भारत युद्ध या हिंसा का हिमायती नहीं लेकिन अन्याय पर तटस्थ भी नहीं रहता, जानिए राजनाथ सिंह ने क्यों कही यह बात?

कांग्रेस छोड़ने वाले दिग्गजों को बीजेपी ने दी बड़ी जिम्मेदारी, देखिए किसको मिला कौन सा पद

 
Read more Articles on