Asianet News HindiAsianet News Hindi

आजादी का अमृत महोत्सव: युवाओं में इनोवेशन को बढ़ावा देने के लिए 'आधार हैकथॉन 2021', इस तरह करें रजिस्ट्रेशन

इंजीनियरिंग संस्थानों के सभी श्रेणियों के छात्र इस आयोजन में शामिल होंगे। मंत्रालय के अनुसार IIT, NIT और NIRF सहित देश के सभी कोनों से टॉप कॉलेज शामिल हैं। इसमें अरुणाचल प्रदेश जैसे पूर्वी राज्यों से लेकर जम्मू और कश्मीर तक के कॉलेज हैं।

Aadhaar Hackathon 2021, know all about and registration process
Author
New Delhi, First Published Oct 26, 2021, 10:15 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली।'आजादी का अमृत महोत्सव' (Azadi Ka Amrit Mahotsav) मनाने और युवाओं में इनोवेशन को बढ़ावा देने के लिए, भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) 28 अक्टूबर 2021 से 31 अक्टूबर तक 'आधार हैकथॉन 2021' (Aadhaar Hackathon 2021) आयोजित करेगा। इलेक्ट्रानिक्स एंड आईटी मंत्रालय (Ministry of electronics and IT) ने बताया कि अब तक UIDAI को इंजीनियरिंग के छात्रों से 2700+ से अधिक पंजीकरण प्राप्त हुए हैं। 

इसलिए शुरू किया गया है आधार हैकथॉन

इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्रालय के अनुसार, यूआईडीएआई ने लोगों के अनुभव को बढ़ाने और तकनीकी इनोवेशन के तहत सर्टिफाइड सॉफ्टवेयर प्लेटफॉर्म के साथ इंटरफेस करने के तरीके को बढ़ाने के लिए 'आधार हैकथॉन-2021' शुरू किया है।

देश के टॉप कॉलेजों के स्टूडेंट्स हैं शामिल

हैकाथॉन में दो विषयों- एनरॉलमेंट औरऑथेन्टिकेशन के तहत वर्गीकृत कई समस्या विवरण शामिल हैं। पिछले कुछ दिनों में अब तक UIDAI को इंजीनियरिंग के छात्रों से 2700+ से अधिक पंजीकरण प्राप्त हुए हैं। इंजीनियरिंग संस्थानों के सभी श्रेणियों के छात्र इस आयोजन में शामिल होंगे। मंत्रालय के अनुसार IIT, NIT और NIRF सहित देश के सभी कोनों से टॉप कॉलेज शामिल हैं। इसमें अरुणाचल प्रदेश जैसे पूर्वी राज्यों से लेकर जम्मू और कश्मीर तक के कॉलेज हैं।

सबमिशन के मूल्यांकन की योजना जूरी-आधारित दृष्टिकोण के माध्यम से बनाई गई है जिसमें यूआईडीएआई द्वारा आईटी उद्योग, शिक्षा, परामर्श और सरकार के वरिष्ठ सदस्य / अधिकारी शामिल हैं। ये सदस्य सर्वोत्तम समाधान की पहचान करने के लिए एक संरचित प्रक्रिया के माध्यम से सबमिशन का मूल्यांकन करेंगे, जिसे यूआईडीएआई द्वारा पुरस्कृत किया जाएगा और टीम को अन्य नियमों और शर्तों की पूर्ति के अधीन प्लेसमेंट की पेशकश की जाएगी।

यूआईडीएआई के सीईओ डॉ सौरभ गर्ग ने कहा कि "आधार पहले से ही निवासियों को सशक्त बना रहा है, मैं इन प्रतिभागियों को शुभकामनाएं देता हूं और आशा करता हूं कि हमारे युवा नवोन्मेषक, 'न्यू इंडिया' के निर्माण स्तंभ सामने आएंगे और हमें आश्चर्यचकित करेंगे। मौजूदा 'आधार बुनियादी ढांचे' को मजबूत करने के लिए उत्कृष्ट दृष्टिकोण/समाधान जो अंततः 'आधार' संबंधित सेवाओं से अधिकतम मूल्य प्राप्त करने में निवासियों के लिए फायदेमंद है।"

यह भी पढ़ें:

बुलेटप्रुफ हटाकर बोले शाह-मैं पाकिस्तान से नहीं, आपसे बात करने आया हूं

तालिबान-आईएस में संघर्ष: हेरात प्रांत में 17 लोग मारे गए

टी20 विश्व कप: योग गुरु रामदेव-राष्ट्रहित और राष्ट्रधर्म के खिलाफ है भारत-पाकिस्तान मैच

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios