Asianet News HindiAsianet News Hindi

Pakistan को जवाब देने वाले Abhinandan Varthman को मिला प्रमोशन, IAF में बनाए गए Group Captain

विंग कमांडर वर्धमान के मिग -21 (MIG-21) लड़ाकू गिरने के बाद पाकिस्तान ने उनको हिरासत में ले लया था। इस घटना के बाद पूरे देश में अभिनंदन को रिहा कराने का दबाव बनने लगा। देश की भावनाएं उबलने लगी।

Abhinandan Varthaman promoted from Wing Commander to Group Captain, IAF officer was conferred with Vir Chakra
Author
New Delhi, First Published Nov 4, 2021, 4:08 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली। पाकिस्तान (Pakistan) को अकेले जवाब देने वाले भारत (India) के वीर सपूत विंग कमांडर (Wing Commander) अभिनंदन वर्थमान (Abhinandan Varthman) को प्रमोशन मिला है। इंडियन एयरफोर्स (Indian Air Force) ने विंग कमांडर अभिनंदन के लिए ग्रुप कैप्टन (Group Captain) पद को मंजूरी दे दी है। अभिनंदन फरवरी 2019 में पाकिस्तान की दुस्साहस को जवाब देते हुए उसकी सीमा में घुसकर दुश्मन के एक जेट को मार गिराया था। हालांकि, उनका विमान क्रैश हो जाने के बाद पाकिस्तान ने बंदी बना लिया था। तीन दिनों तक बंदी बनाए रखे गए अभिनंदन को वैश्विक दबाव के बाद पाकिस्तान ने रिहा किया। 

जल्द ही अभिनंदन को मिल जाएगा रैंक

एयरफोर्स के अधिकारियों ने बताया कि अभिनंदन के रैंक को मंजूरी दे दी गई है और सेना की निर्धारित प्रक्रिया पूरी होने के बाद वह इसे प्राप्त करेंगे। प्रक्रिया के बारे में बताते हुए उन्होंने कहा कि कोई भी अधिकारी नई रैंक प्राप्त करने के बाद पद के लिए रिक्ति होने के बाद इसे पहन सकता है।

बालाकोट के बाद अभिनंदन ने मार गिराया था जेट

अभिनंदन वर्थमान ने 27 फरवरी, 2019 को एक पाकिस्तानी जेट को तब गिराया जब पड़ोसी देश ने एक दिन पहले बालाकोट हवाई हमले के लिए भारत के खिलाफ जवाबी कार्रवाई शुरू की। बालाकोट में जैश-ए-मोहम्मद (Jaish-E-Mohammad)के आतंकवादी प्रशिक्षण शिविर (Terrorist training Camp) पर भारत के युद्धक विमानों द्वारा की गई Strike और अगले दिन पाकिस्तानी वायु सेना (Pakistan Air Force) की जवाबी कार्रवाई ने दो परमाणु-सशस्त्र पड़ोसियों के बीच युद्ध की आशंका पैदा कर दी थी। 

अभिनंदन के पकड़े जाने के बाद गंभीर संकट की स्थिति

दरअसल, विंग कमांडर वर्धमान के मिग -21 (MIG-21) लड़ाकू को गिरने के बाद पाकिस्तान ने उनको हिरासत में ले लया था। इस घटना के बाद पूरे देश में अभिनंदन को रिहा कराने का दबाव बनने लगा। देश की भावनाएं उबलने लगी। उधर, पाकिस्तान की इस हरकत से दोनों पड़ोसी देशों के बीच गंभीर सैन्य संकट पैदा हो गया। स्थितियां विकट होने लगी। युद्ध जैसी स्थितियां बनने लगी। वैश्विक महाशक्तियां भी चिंतित हो गई। अमेरिका ने भी हस्तक्षेप किया। तीन दिन बाद अभिनंदन को पाकिस्तान ने रिहा किया। अपने जेट के हिट होने से पहले, वर्धमान ने पाकिस्तान के F-16 फाइटर को मार गिराया। विंग कमांडर वर्धमान को 1 मार्च की रात को पाकिस्तान ने रिहा कर दिया था।

चोटिल भी हुए थे अभिनंदन, वीरता पुरस्कार से नवाजा गया

हवाई युद्ध के दौरान अपने मिग-21 बाइसन से बाहर निकलते समय अभिनंदन को चोटें भी आई थीं। हालांकि, उस वर्ष उन्हें भारत के तीसरे सबसे बड़े युद्ध समय वीरता पदक वीर चक्र से सम्मानित किया गया।

यह भी पढ़ें:

अब सरकारी ऑफिसों में होगा योगा ब्रेक ताकि अधिकारी-कर्मचारी टेंशन फ्री होकर कर सकें काम

पाकिस्तान में चावल आटा दाल के साथ घी पर भी मिलेगी सब्सिडी, इमरान सरकार ने किया 120 अरब के पैकेज का ऐलान

यूपी के गरीबों को होली तक मिलेगा मुफ्त खाद्यान, अब चावल-गेहूं के साथ दाल नमक तेल भी बांटा जाएगा

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios