Asianet News HindiAsianet News Hindi

Agnipath Scheme: अग्निवीर बनने के लिए वायुसेना को मिले 94,281 आवेदन, 5 जुलाई तक होगा रजिस्ट्रेशन

भारतीय वायु सेना (Indian Air Force) अग्निपथ योजना (Agnipath Scheme) के तहत भर्ती कर रही है। शुक्रवार को रजिस्ट्रेशन शुरू हुआ था। 94,281 युवाओं ने अग्निवीर बनने के लिए आवेदन दिया है।

Air Force Receives 56960 Applications Under Agnipath Scheme vva
Author
New Delhi, First Published Jun 27, 2022, 12:01 PM IST

नई दिल्ली। भारतीय वायु सेना (Indian Air Force) अग्निपथ योजना (Agnipath Scheme) के तहत अग्निवीरों की भर्ती कर रही है। इसके लिए सोमवार सुबह 10:30 बजे तक 94,281 आवेदन मिले हैं। वायु सेना में शामिल होकर देश सेवा करने की चाह रहने वाले युवा 5 जुलाई तक आवेदन कर सकते हैं। 

वायु सेना ने भर्ती प्रक्रिया शुक्रवार को शुरू किया था। केंद्र सरकार ने 14 जून को अग्निपथ योजना सार्वजनिक किया था। अग्निपथ योजना के तहत अब सेना में भर्ती शुरू हो गई है। इस योजना के तहत 17 साल छह महीने से लेकर 21 साल के युवक-युवती सेना में भर्ती के लिए आवेदन दे सकते हैं। सेना में शामिल होने वाले 25 फीसदी जवानों को नियमित सेवा में शामिल किया जाएगा।

 

 

2022 के लिए बढ़ाई गई उम्र सीमा
अग्निपथ योजना के खिलाफ देश के कई हिस्सों में हिंसक विरोध प्रदर्शन हुए थे। बिहार, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, हरियाणा, तेलंगाना, उत्तराखंड समेत कई राज्यों में उपद्रव किया गया था और ट्रेनों को जला दिया गया था। इसके बाद सरकार ने 16 जून को इस योजना के तहत भर्ती के लिए ऊपरी आयु सीमा को 2022 के लिए 21 से बढ़ाकर 23 वर्ष कर दिया था।

यह भी पढ़ें- केंद्र सरकार की अग्निपथ योजना का मुस्लिम समाज ने खुलकर किया स्वागत, सुन्नी उलमा काउंसिल ने युवाओं से की अपील

बाद में केंद्रीय अर्धसैनिक बलों और रक्षा सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों में भर्ती के समय अग्निवीरों को वरीयता देने जैसे कई कदमों की घोषणा की गई। वहीं, सशस्त्र बलों ने यह स्पष्ट कर दिया है कि नई भर्ती योजना के खिलाफ हिंसक विरोध प्रदर्शन और आगजनी करने वालों को सेना में शामिल नहीं किया जाएगा। 

यह भी पढ़ें- अग्निपथ स्कीम के समर्थन में आए युवा, बोले-'चार साल क्या चार दिन के लिए भी सेना में जाने को तैयार

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios