Asianet News HindiAsianet News Hindi

नक्सल प्रभावित राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ गृहमंत्री शाह ने मीटिंग कर सुरक्षा का लिया जायजा

केंद्रीय गृह मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक, देश के 45 जिले नक्सल प्रभावित हैं। साल 2015 से लेकर 2020 तक करीब 380 सुरक्षाकर्मी, एक हजार से ज्यादा आम नागरिक और 900 माओवादियों ने अलग-अलग इलाकों में हुए हमलों में जान गंवाई है। 

Amit Shah meeting with Naxal affected states Chief ministers at delhi Vigyan Bhawan, Know all about
Author
New Delhi, First Published Sep 26, 2021, 10:45 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली। केंद्रीय गृहमंत्री (Union Home Minister) अमित शाह (Amit Shah) नक्सल (naxal) प्रभावित राज्यों के दस मुख्यमंत्रियों संग रविववार को मीटिंग की हैं। विज्ञान भवन में हुई इस मीटिंग में नक्सल समस्या और सुरक्षा से संबंधित बातें हुई।

अमित शाह नक्सल प्रभावित राज्यों के सीएम के साथ विस्तार से चर्चा की है। साथ ही सीमांत क्षेत्रों में सुरक्षा स्थिति की समीक्षा करने। अलावा इन राज्यों में चलाए जा रहे नक्सल विरोधी अभियानों की भी जानकारी ली है। 

कौन कौन है मीटिंग में?

मीटिंग में महाराष्ट्र सीएम उद्धव ठाकरे, बिहार के सीएम नीतिश कुमार, झारखंड सीएम हेमंत सोरेन, ओडिशा सीएम नवीन पटनायक, तेलंगाना सीएम के चंद्रशेखर राव, मध्य प्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान और केरल सीएम पिनराई विजयन रहे। आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री जगन मोहन रेड्डी और छत्तीसगढ़ सीएम भूपेश बघेल मीटिंग में नहीं आ सके। दोनों राज्य ने अपने प्रतिनिधियों को भेजा।

देश में इस समय 45 जिले नक्सल प्रभावित

केंद्रीय गृह मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक, अब देश के सिर्फ 45 जिले ही नक्सल प्रभावित हैं। वहीं, साल 2019 में यह आंकड़ा 61 था। साल 2015 से लेकर 2020 तक करीब 380 सुरक्षाकर्मी, एक हजार से ज्यादा आम नागरिक और 900 माओवादियों ने अलग-अलग इलाकों में हुए हमलों में जान गंवाई है। इस अवधि में कुल 4 हजार 200 माओवादियों ने आत्मसमर्पण भी किया है।

यह भी पढ़ें: 

केंद्रीय मंत्री का कांग्रेस प्रेम: कमला हैरिस अमेरिका में उपराष्ट्रपति हो सकती तो सोनिया इंडिया का क्यों नहीं?

लद्दाख को तोहफा: कारगिल के हैम्बोटिंग ला क्षेत्रों में दूरदर्शन व रेडियो की हाई पॉवर ट्रांसमीटर लांच

ओडिशा और आंध्र में आज 'गुलाब' चक्रवात के गुजरने की आशंका, कई क्षेत्रों के लिए हाई अलर्ट जारी

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios