Asianet News HindiAsianet News Hindi

26/11 Mumbai Terror Attack: देशभर में हमले में जान गंवाने वाले लोगों को श्रद्धांजलि; सोशल मीडिया पर ट्रेंड

मुंबई में 26 नवंबर, 2008 को हुए आतंकी हमले को 13 साल गुजर गए हैं। इसे 26/11 के नाम जाना जाता है। मुंबई हमले की 13वीं बरसी पर देशभर में जगह-जगह हमले में जान गंवाले वाले लोगों और बहादुर सुरक्षाकर्मियों को श्रद्धांजलि दी जा रही है।

anniversary of Mumbai terrorist attack 26 November 2008 KPA
Author
Mumbai, First Published Nov 26, 2021, 8:24 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

मुंबई. मुंबई में 26 नवंबर, 2008 को हुए आतंकी हमले की 13वीं बरसी है। समुद्री रास्ते से घुसे 10 आतंकवादियों ने मुंबई में अंधाधुंध फायरिंग की थी। इसमें 166 लोगों की मौत हो गई थी। बड़ी संख्या में लोग घायल हुए थे। आतंकवादियों ने ताज होटल, ओबेरॉय ट्राइडेंट होटल आदि प्रमुख जगहों पर भी हमला किया था। 3 दिन चले एनकाउंटर के बाद 29 नवंबर की सुबह सुरक्षाबलों ने 9 आतंकवादियों को मार गिराया था। अजमल कसाब को जिंदा पकड़ा था, जिसे 21 नवंबर, 2012 को फांसी दी गई थी। 

राष्ट्रपति ने किया tweet

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने (Ram Nath Kovind) ने tweet किया-शहीदों को मेरी भावभीनी श्रद्धांजलि और 26/11 #MumbaiTerrorAttacks के पीड़ितों को श्रद्धांजलि। कर्तव्य की पंक्ति में अपने प्राणों की आहुति देने वाले सुरक्षा बलों की बहादुरी और बलिदान के लिए राष्ट्र हमेशा आभारी रहेगा।

प्रधानमंत्री ने संसद में संविधान दिवस पर कहा-आज 26/11 हमारे लिए एक ऐसा दुखद दिवस है, जब देश के दुश्मनों ने देश के भीतर आकर मुंबई में आतंकवादी घटना को अंजाम दिया। देश के वीर जवानों ने आतंकवादियों से लोहा लेते हुए अपना जीवन बलिदान कर दिया। आज मैं उन बलिदानियों को भी आदरपूर्वक नमन करता हूं।

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह(Rajnath Singh) ने tweet करके लिखा-मुंबई पर 26 नवंबर को हुए आतंकी हमले की 13वीं बरसी पर हम उन मासूमों की जान को याद करते हैं, जिन्हें हमने खो दिया। उन हमलों में जान गंवाने वाले सभी लोगों को मेरी श्रद्धांजलि। हमारे सुरक्षा बलों ने 26/11 के हमलों के दौरान अनुकरणीय साहस का परिचय दिया। मैं उनकी बहादुरी और बलिदान को सलाम करता हूं।

सोशल मीडिया पर ट्रेंड में आया #MumbaiTerrorAttack
मुंबई हमले में जान गंवाने वालों को श्रद्धांजलि दी जा रही है। भाजपा ने अपने twitter पेज पर लिखा-चला गया, लेकिन भूला नहीं(Gone, but not forgotten!), 26/11 में अपनी जान गंवाने वाले वीर शहीदों को नमन और मासूमों की जान को नमन! पढ़ें कुछ अन्य प्रतिक्रियाएं...

#उन सभी खूबसूरत आत्माओं को याद करते हुए, जिन्होंने मुंबई शहर की रक्षा के लिए अपने प्राणों की आहुति दे दी।राष्ट्र हमारे वीरों को हाथ जोड़कर सलाम करता है।

#13 साल पहले आज ही के दिन #MumbaiAttacks: शहीदों और पीड़ितों को कभी नहीं भुलाया जा सकता है।

#ABVP दिल्ली ने लिखा-पाकिस्तान प्रायोजित 26/11 मुंबई आतंकवादी हमले में वीरगति को प्राप्त होने वाले मां भारती के वीर सपूतों को एवं दिवंगत आत्माओं को विनम्र श्रद्धांजलि।

# उत्तराखंड के कैबिनेट मंत्री अरविंद पांडेय ने लिखा-“जो शहीद हुए हैं उनकी, जरा याद करो कुर्बानी। 26/11 मुंबई आतंकी हमले की 13वीं बरसी पर हमले में शहीद हुए सभी जांबाज़ सुरक्षाकर्मियों व मारे गए नागरिकों को भावभीनी श्रद्धांजलि।

#आज 26/11 हमले की 13वीं बरसी है। आज ही के दिन 2008 में मुंबई के ताज होटल पर आतंकी हमला हुआ था। भारतीय सेना बदला लेना चाहती थी, लेकिन अनुमति नहीं दी गई। हम उन वीरों को कोटि कोटि प्रणाम करते हैं, जिन्होंने हमारे देश की रक्षा की।

#ऐ मेरे वतन के लोगों ज़रा आंख में भर लो पानी। जो शहीद हुए हैं उनकी ज़रा याद करो कुरबानी।

#26/11 का मुंबई आतंकी हमला देश के इतिहास में अमानवीय और कायरतापूर्ण हमलों में से एक, हमले में शहीद हुए मां भारती के वीर सपूत, सभी निर्दोष नागरिक, पुलिस व सेना के शौर्य को शत्-शत् नमन।

 pic.twitter.com/8A1atCA3IC

pic.twitter.com/bPJCWVm1Yr

pic.twitter.com/pOsxbSEM8K


यह भी पढ़ें
Manish Tewari की किताब से असहज हुई Congress: अधीर रंजन चौधरी ने दी नसीहत, पूछा-अब होश में आए हैं
INS Vela: इंडियन नेवी को मिल गई समुद्र की साइलेंट किलर; सबसे घातक पनडुब्बी; होश में रहो दुश्मनों, ये है खूबी
Terror Funding: कथित NGO चलाने वाले शख्स की गिरफ्तारी के बाद NIA ने डाला साउथ कश्मीर में 6 जगहों पर छापा

 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios