Asianet News HindiAsianet News Hindi

BJP राष्ट्रीय कार्यकारिणी: PM Modi का हुआ सम्मान, West Bengal पर रहेगा फोकस, पांच राज्यों के लिए अलग से मंथन

बीजेपी महासचिव अरुण सिंह (Arun Singh) ने कहा कि पीएम नरेंद्र मोदी (PM Modi), पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्डा (JP Nadda) और कई केंद्रीय मंत्रियों सहित राष्ट्रीय कार्यकारिणी के 124 सदस्य बैठक में शामिल हैं। 

BJP National executive meeting on sunday, main agenda upcoming Assembly Elections in five states DVG
Author
New Delhi, First Published Nov 7, 2021, 9:14 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली। कोरोना काल (Covid era) के बाद भारतीय जनता पार्टी (BJP) की राष्ट्रीय कार्यकारिणी (National Executive) पहली बार मीटिंग हो रही है। पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव (Assembly Elections) के मद्देनजर यह बैठक काफी महत्वपूर्ण है। क्योंकि बीते हफ्ते ही कई राज्यों में हुए उपचुनाव के परिणाम (byelections results) भी आए हैं। यह परिणाम बीजेपी खेमे में कोई खास खुशी देने वाले नहीं रहे। मीटिंग में पीएम मोदी, गृह मंत्री अमित शाह, राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा, राजनाथ सिंह, योगी आदित्यनाथ आदि सीनियर लीडर्स एनडीएमसी कन्वेंशन सेंटर में हैं। बीजेपी प्रवक्ता धर्मेंद्र प्रधान ने मीडिया को बताया कि करीब 324 सदस्य इस राष्ट्रीय कार्यकारिणी में शिरकत कर रहे हैं। पहली बार डिजिटल सिग्नेचर के साथ सभी सदस्यों ने अपना रजिस्ट्रेशन कराया है। 

पीएम मोदी का हुआ सम्मान

राष्ट्रीय कार्यकारिणी में बीजेपी के वर्तमान और पूर्व अध्यक्षों ने मिलकर पीएम मोदी को सम्मानित किया। देश में कोविड-19 का सौ करोड़ वैक्सीनेशन पूरा होने के बाद यह सम्मान किया गया। 

कार्यकारिणी का उद्घाटन भाषण राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने दिया। राष्ट्रीय अध्यक्ष ने कहा कि कोरोना से लड़ने के लिए ट्रिपल T (ट्रैक, टेस्ट और ट्रीट) मेथड का पालन किया गया। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री ने फ्रंट में आकर महामारी के खिलाफ जंग का नेतृत्व किया। प्रधानमंत्री ने आर्थिक चुनौतियों से निपटने के लिए सबसे अच्छा तरीका दुनिया को दिखाया। बीजेपी चीफ ने इधर हुए चुनावों में पार्टी का वोट शेयर बढ़ने पर भी प्रशंसा की और सबको इसका श्रेय दिया। उन्होंने कहा कि पश्चिम बंगाल पर आने वाले दिनों में पार्टी का फोकस बरकरार रहेगा। वह बंगाल को न्याय दिलाकर रहेंगे।

इसके पहले राष्ट्रीय कार्यकारिणी में राजनीतिक प्रस्ताव योगी आदित्यनाथ द्वारा रखा गया। तमिलनाडु बीजेपी प्रमुख अन्नामलाई सहित छह नेताओं जी किशन रेड्डी, बीरेन सिंह, अनुराग ठाकुर, प्रमोद सावंत, अश्विनी वैष्णव और पुष्कर धामी ने राजनीतिक प्रस्ताव पर चर्चा की। तय हुआ कि पश्चिम बंगाल में हर भाजपा कार्यकर्ता के समर्थन में रहेंगे और उन्हें अदालत में न्याय दिलाने के लिए काम करेंगे। 

पीएम के संबोधन के बाद बीएल संतोष करेंगे मीटिंग

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संबोधन के बाद राष्ट्रीय महामंत्री बीएल संतोष पांच राज्यों में चुनाव को लेकर सदस्यों के साथ मीटिंग करेंगे। पार्टी सूत्रों की मानें तो इसमें चुनावों को लेकर एजेंडा तय किया जाएगा।

क्या है एजेंडा?

राष्ट्रीय राष्ट्रीय कार्यकारिणी शुरू होने के पहले महासचिव व सांसद अरुण सिंह ने बताया कि मीटिंग का एजेंडा राष्ट्रीय स्तर के प्रासंगिक मुद्दों के अलावा आगामी विधानसभा चुनावों पर भी चर्चा किया जाना है। अगले साल पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव होने हैं। इसलिए गोवा, पंजाब, मणिपुर, उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड पर विशेष चर्चा होगी। उद्घाटन भाषण पार्टी अध्यक्ष डॉ.जेपी नड्डा देंगे जबकि समापन स्पीच पीएम नरेंद्र मोदी देंगे। पीएम नरेन्द्र मोदी कार्यकताओं को जीत का संदेश देंगे।

उपचुनावों के परिणामों पर भी मंथन

अभी 13 राज्यों में 29 विधानसभा और तीन लोकसभा सीटों पर चुनाव हुए हैं। इसमें पार्टी का प्रदर्शन कुछ खास नहीं रहा। हिमाचल प्रदेश में तो पार्टी की हार पर वहां के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने महंगाई जैसे मुद्दों पर हार का ठीकरा फोड़ दिया था। हिमाचल प्रदेश में सभी तीन विधानसभा और एक लोकसभा सीटें हार गई है। पश्चिम बंगाल में भी पार्टी एक भी सीट जीतने से रही। हालांकि, असम और मध्य प्रदेश में पार्टी का प्रदर्शन अच्छा रहा।

कोविड काल में प्रयासों पर भी करेंगे चर्चा

राष्ट्रीय कार्यकारिणी की मीटिंग में कोविड पीड़ितों को श्रद्धांजलि देते हुए शोक जताया जाएगा। पार्टी महामारी के दौरान लोगों की मदद करने के अपने प्रयासों पर प्रकाश डालेगी। 

कार्यालय पर सरकारी प्रदर्शनी भी लगाई गई

राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक के स्थान पर, मोदी सरकार के "आत्मनिर्भर भारत" कार्यक्रमों के अलावा केंद्र सरकार की अन्य महत्वाकांक्षी योजनाओं पर प्रदर्शनी भी लगाई गई है। इनमें गरीबों को मुफ्त अनाज प्रदान करने और कोविड टीकाकरण अभ्यास जैसे गरीब-समर्थक प्रयासों के बारे में प्रदर्शनियों का आयोजन किया गया है। 

यह भी पढ़ें:

Diwali की लापरवाहियों का परिणाम भुगत रही Delhi, AQI अभी भी 436 के गंभीर श्रेणी में, सांस लेना हुआ दूभर

इराकी पीएम मुस्तफा अल कदीमी पर ड्रोन बम से हमला, पीएम आवास को किया गया टारगेट

पाकिस्तान में चावल आटा दाल के साथ घी पर भी मिलेगी सब्सिडी, इमरान सरकार ने किया 120 अरब के पैकेज का ऐलान

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios