Asianet News Hindi

हाथरस केस : सीबीआई ने चार्जशीट की दाखिल, कहा- पीड़िता की गैंगरेप के बाद हुई थी हत्या

हाथरस केस में केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने चार्जशीट दाखिल कर दी है। उत्तर प्रदेश के हाथरस में एक 19 साल की लड़की के साथ रेप और हत्या का मामला सामने आया था। इस मामले में पुलिस ने चार आरोपियों को गिरफ्तार भी किया था। 

CBI files chargesheet in Hathras case on basis of victim last statement kPP
Author
New Delhi, First Published Dec 18, 2020, 2:53 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली. हाथरस केस में केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने चार्जशीट दाखिल कर दी है। उत्तर प्रदेश के हाथरस में एक 19 साल की लड़की के साथ रेप और हत्या का मामला सामने आया था। इस मामले में पुलिस ने चार आरोपियों को गिरफ्तार भी किया था। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, सीबीआई ने मामले में लड़की के साथ गैंगरेप और हत्या की पुष्टि की। सीबीआई ने आरोपियों के खिलाफ एससी/एसटी ऐक्ट के तहत भी मामला दर्ज किया है। 

सीबीआई ने अपनी चार्जशीट पीड़िता के आखिरी बयान के आधार पर दर्ज की थी। यह बयान 22 सितंबर को दिया था। इस मामले में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सीबीआई जांच की सिफारिश की थी। 

क्या है मामला?
हाथरस में 14 सितंबर को कथित गैंगरेप का मामला सामने आया था। दावा किया जा रहा है कि आरोपियों ने युवती की रीढ़ की हड्डी तोड़ दी और उसकी जीभ काट दी। पीड़िता की 29 सितंबर को दिल्ली में इलाज के बाद मौत हो गई। इसके बाद से मामले ने जोर पकड़ लिया। पुलिस ने चारों आरोपियों को गिरफ्तार किया है। हालांकि, पुलिस का कहना है कि दुष्कर्म नहीं हुआ है। सरकार की ओर से सुप्रीम कोर्ट में पेश हलफनामे में भी रेप की बात नहीं की गई है।

प्रशासन पर लगा जबरन अंतिम संस्कार करने का आरोप
आरोप है कि प्रशासन ने दिल्ली में मौत के बाद पीड़िता के शव का जबरन अंतिम संस्कार कर दिया था। इस मामले में इलाहाबाद हाईकोर्ट ने प्रशासन को कड़ी फटकार लगाई थी। वहीं, इस मामले में सीबीआई को जांच मिलने के बाद, जांच एजेंसी ने आरोपियों से पूछताछ की थी। इस दौरान आरोपियों के गांधीनगर में कई फोरेंसिक टेस्ट भी हुए हैं। 
 
एक आरोपी नाबालिग
सीबीआई को जांच में पता चला है कि चारों आरोपियों में से एक स्कूल की मार्कशीट के मुताबिक, नाबालिग है। सीबीआई ने आरोपी की मां से मार्कशीट भी जमा कर ली है। 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios