Asianet News HindiAsianet News Hindi

CDS Bipin Rawat का पार्थिव शरीर पहुंचा दिल्ली, कुछ देर में श्रद्धांजलि, पीएम 9 बजे अर्पित करेंगे श्रद्धासुमन

CDS बिपिन रावत (CDS Bipin Rawat) का शव लेकर तमिलनाडु से दिल्ली के लिए निकली एम्बुलेंस रास्ते में दुर्घटनाग्रस्त हो गई। हालांकि Accident बड़ा नहीं था, फिर भी कुछ पुलिसवालों को चोट आई है। उनका पार्थिव शरीर आज रात दिल्ली पहुंचेगा, जहां रात 9 बजे प्रधानमंत्री दिवंगत CDS बिपिन रावत और अन्य सशस्त्र बलों के जवानों को श्रद्धांजलि देंगे। इस दौरान रक्षा मंत्री, राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार और तीनों सेनाओं के प्रमुख भी मौजूद रहेंगे।

CDS Bipin Rawat Tribute, ambulance accident, many injured KPA
Author
New Delhi, First Published Dec 9, 2021, 3:26 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली. CDS बिपिन रावत (CDS Bipin Rawat) का शव लेकर तमिलनाडु से दिल्ली ले जाने एयरपोर्ट के लिए निकली एम्बुलेंस रास्ते में दुर्घटनाग्रस्त हो गई। इस हादसे में कई पुलिसवालों को चोट आई है। हालांकि हादसा बड़ा नहीं था, लिहाजा कोई गंभीर घायल नहीं हुआ। बता दें कि  तमिलनाडु (Tamil Nadu) के कुन्नूर (Coonoor) में 8 दिसंबर की दोपहर हेलिकॉप्टर क्रैश हो परइसमें रावत सहित 13 लोगों की मौत हो गई। सीडीएस समेत सभी के पार्थिव शरीर आज शाम तक दिल्ली आ जाएंगे। शुक्रवार को मिलिट्री सम्मान के साथ उनका अंतिम संस्कार होगा।  सीडीएस का पार्थिव शरीर आज शाम दिल्ली पहुंचेगा, जहां रात 9 बजे प्रधानमंत्री दिवंगत CDS बिपिन रावत और अन्य सशस्त्र बलों के जवानों को श्रद्धांजलि देंगे। इस दौरान रक्षा मंत्री, राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार और तीनों सेनाओं के प्रमुख भी मौजूद रहेंगे।

एम्बुलेंस पर लोगों ने की फूलों की बारिश, लगाए भारत माता की जय के नारे 
CDS बिपिन रावत (CDS Bipin Rawat) की पार्थिव देह शुक्रवार को सुबह 11 से दोपहर 2 बजे के दिल्ली स्थित उनके घर पर अंतिम दर्शन के लिए रखी जाएगी। इसके बाद कामराज मार्ग से बरार चौराहे शवयात्रा निकाली जाएगी। दिल्ली कैन्टोन्मेंट में अंतिम संस्कार होगा। जब एम्बुलेंस एयरपोर्ट के लिए जा रही थी, तब रास्ते में खड़े लोगों ने फूल बरसाकर देश के हीरो को अंतिम विदाई दी। इस दौरान लोगों ने 'भारत माता की जय' और 'वीर वणक्कम' के नारे लगाए।  सभी 13 शवों को भारतीय वायु सेना के C-130J सुपर हरक्यूलिस परिवहन विमान में सुलूर से दिल्ली रवाना किया गया। वायुसेना प्रमुख वहां से पहले ही दिल्ली के लिए रवाना हो चुके थे। 

सारा देश दे रहा श्रद्धांजलि
उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर धामी ने कहा-आज विधानसभा सत्र का पहला दिन था। हमने आज का दिन CDS बिपिन रावत जी को समर्पित किया है। उन्होंने मां भारती और उत्तराखंड का गौरव बढ़ाने का काम किया है। जो काम उन्होंने किए हम उसे भुला नहीं सकते हैं। उनकी मृत्यु से उत्तराखंड राज्य और पूरे भारत को अपूर्ण क्षति हुई है। वो बहुत सरल और सहज थे। मैं पार्टी की ओर से उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं।

उत्तराखंड विधान सभा अध्यक्ष प्रेम चंद अग्रवाल ने कहा-आज विधानसभा में सभी ने CDS जनरल बिपिन रावत के उत्कृष्ट कार्य को याद किया। हम सभी आज CDS जनरल बिपिन रावत और उनकी पत्नी समेत 13 लोगों को श्रद्धांजलि अर्पित करते हैं। हमने CM से आग्रह किया है कि एक बड़े संस्थान का नाम उनके नाम पर रखें।

उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने कहा-हमारे लिए ये क्षण बेहद दुखद है। इस तरह से बिपिन रावत जी, उनकी पत्नी सहित बाकी लोगों का जाना दुखद है। देश को बहुत बड़ी क्षति हुई है। बिपिन रावत इतने बड़े पद पर रहने के बाद भी सरल थे और कभी-कभी सेना की ज़िम्मेदारी के लिए कठोर थे।

महाराष्ट्र के मंत्री छगन भुजबल ने कहा-हमारे पहले CDS के जाने का ग़म हम सबके दिलों में है। इसके साथ ही कई सवाल हैं कि ये कैसे हो सकता है। दुनिया के बेहतरीन हेलिकॉप्टर में से एक हेलिकॉप्टर जिसमें CDS यात्रा कर रहे थे तो इस हादसे के पीछे कोई कारण तो नहीं? इसकी जांच होनी चाहिए।

केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने कहा-इस हादसे से पूरा देश आज शोकाकुल है। बिपिन रावत केवल CDS जनरल नहीं थे बल्कि एक राष्ट्रभक्त थे। हर तरफ ग़म का माहौल है।

तमिलनाडु: तेलंगाना की राज्यपाल और पुडुचेरी की उपराज्यपाल तमिलसाई सुंदरराजन ने मद्रास रेजिमेंटल सेंटर में दिवंगत सीडीएस जनरल बिपिन रावत और उनकी पत्नी समेत 13 लोगों को श्रद्धांजलि अर्पित की।

pic.twitter.com/OemrNfc41y

pic.twitter.com/fhVIDaf5FL

यह भी पढ़ें
World Media की नजर में Bipin Rawat: डॉन ने की तारीफ, NYT ने लिखा- चीन को आंखें दिखा बाइडेन के करीब आए रावत
Bipin Rawat Death : संसद में राजनाथ का बयान- 11:48 पर भरी थी उड़ान, 12:08 बजे ATC से हेलिकॉप्टर का संपर्क टूटा
CDS Bipin Rawat Chopper Crash: एयर मार्शल मानवेंद्र सिंह करेंगे जांच; सामने आया गिरते हेलिकॉप्टर का Video
देश के अखबारों का Bipin Rawat को आखिरी सलाम... किसी ने लिखा- राष्ट्रीय शॉक, किसी ने कहा- 'The Last Salute'
CDS Bipin Rawat Tribute: बिपिन रावत के लिए भावुक हुआ पूरा देश; जगह-जगह श्रद्धांजलि दी जा रहीं

 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios