Asianet News HindiAsianet News Hindi

China कहीं जंग की तैयारी तो नहीं कर रहा? क्यों Defence Minister ने किया शार्ट नोटिस पर तैयार रहने का आह्वान

चीन और भारत (India-China) के बीच सीमा पर विवाद कम नहीं हो सका है। LAC पर लद्दाख सेक्टर (Ladakh Sector) और ईस्टर्न सेक्टर (eastern sector)में दोनों देशों के बीच तनाव कम नहीं हो रहा है। बीते दिनों खबर आई कि एलएसी में चीन ने सैन्य गांव भी बसा लिए हैं। 

China war conspiracy at LAC, Defence Minister Rajnath Singh alerts Indian Forces, Air force commanders Conference DVG
Author
New Delhi, First Published Nov 10, 2021, 10:50 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली। भारतीय वायुसेना (Indian Air Force) की तीन दिवसीय छमाही कमांडर्स कांफ्रेंस (Commanders Conference) की शुरूआत बुधवार को हुई। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) ने कमांडर्स कांफ्रेंस में कहा कि सुरक्षा बलों (Indian Forces) को किसी भी शार्ट नोटिस पर तत्काल तैयार रहने की जरुरत है। हालांकि, अपने संबोधन में रक्षा मंत्री (Defence Minister) ने वायु सेना की उच्च स्तरीय तैयारियों और किसी भी तरह की स्थिति में शॉर्ट नोटिस पर तैयार रहने की क्षमता की तारीफ भी की। 

अहम माना जा रहा है रक्षा मंत्री का बयान

दरअसल, चीन और भारत (India-China) के बीच सीमा पर विवाद कम नहीं हो सका है। LAC पर लद्दाख सेक्टर (Ladakh Sector) और ईस्टर्न सेक्टर (eastern sector)में दोनों देशों के बीच तनाव कम नहीं हो रहा है। चीन एलएसी (LAC) पर लगातार गतिविधियां बढ़ा रहा है। बीते दिनों खबर आई कि एलएसी में चीन ने सैन्य गांव भी बसा लिए हैं। दोनों ही ओर से सीमा पर सैन्य गतिविधियों के साथ-साथ इन्फ्रास्ट्रक्चर बढ़ाया जा रहा है। बीते 18 महीने से लद्दाख में दोनों देशों के बीच तनावपूर्ण स्थिति बनी हुई है और यह कम नहीं हो रही है। ऐसे में रक्षा मंत्री का यह बयान काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है।

एयर चीफ मार्शल ने कहा-हम किसी प्रकार का जवाब देने को तैयार

कमांडर्स कांफ्रेंस के उद्घाटन समारोह को संबोधित करते हुए एयरचीफ मार्शल (Air Chief Marshal) वीआर चौधरी (V R Chaudhary) ने कहा कि हमें हर स्तर पर अपनी क्षमताओं को बढ़ाना होगा। उन्होंने कहा कि अगर भारत के खिलाफ किसी तरह की गतिविधि होती है तो हमें करारा जवाब देने के लिए तैयार होना चाहिए। वायुसेना प्रमुख ने सेना और नौसेना के साथ संयुक्त अभ्यास की जरूरत पर भी जोर दिया ताकि भविष्य की जंग के लिए भारत तैयार हो सके।

चीन और पाकिस्तान उकसा रहे

उधर, चीफ ऑफ डिफेंस स्टॉफ (CDS) जनरल बिपिन रावत (Bipin Rawat) ने कहा कि चीन लगातार अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहा है और सीमा पर उकसावे की हरकतें कर रहा है। वह लगातार सीमा पर अपनी सैन्य ताकत को बढ़ाने में लगा हुआ है। इसके साथ ही इन्फ्रास्ट्रक्चर को भी उसने काफी बढ़ा दिया है। दूसरी तरफ पाकिस्तान को भी वह सैन्य मदद करने में लगा हुआ है।

यह भी पढ़ें

Defence Industrial Corridor: यूपी में ब्रह्मोस एयरोस्पेस और भारत डायनेमिक्स लिमिटेड को जमीन आवंटित

MPLAD से रोक हटी, पांच करोड़ की बजाय दो-दो करोड़ रुपये सांसदों को मिलेंगे

Dalai Lama ने China की खुलकर की आलोचना, बोले-भारत में शांति से रहना चाहता

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios