नेशनल डेस्क. कोरोना महामारी से निपटने के लिए भारत सरकार ने भी अपनी कमर कस ली है और इसके खिलाफ लड़ाई लड़ने के लिए आज से यानी शनिवार 16 जनवरी से वैक्सीनेशन प्रोग्राम को पीएम नरेंद्र मोदी ने लॉन्च किया। महाराष्ट्र, दिल्ली, कर्नाटक समेत कई राज्यों में एक साथ टीकाकरण शुरू किया गया है। दिल्ली एम्स में सफाई कर्मचारी मनीष कुमार (Manish Kumar) कोविड वैक्सीन टीकाकरण करवाने वाले पहले व्यक्ति बन गए हैं। उन्हें केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्ष वर्धन की मौजूदगी में कोरोना का पहला टीका लगाया गया। ऐसे में प्रधानमंत्री खुद कोरोना से जुड़े अपडेट्स ले रहे हैं। पल पल की जानकारी ले रहे पीएम मोदी...

कोरोना वैक्सीन को लेकर लोगों के मन में अब भी डर है कि कहीं इसका उन पर नेगेटिव प्रभाव ना पड़ जाए। ऐसे में हरियाणा के किसानों ने स्वास्थ्यकर्मियों को वैक्सीन सेंटर से भगा दिया और कहा कि पहले इसे राजनेताओं और उनके परिवार वालों को लगाया जाए। हालांकि, पीएम इस टीकेकरण की खुद देख-रेख कर रहे हैं। वो इससे जुड़े अपडेट्स पर लगातार अपनी नजर बनाए हुए हैं और पल पल की जानकारी ले रहे हैं। 

पहले चरण में इन्हें दी जाएगी वैक्सीन 

सरकारी की गाइडलाइन्स की मानें तो वैक्सीनेशन के पहले चरण में एक करोड़ 60 लाख लोगों को वैक्सीन दी जानी है, जिसमें हेल्थ वर्कर्स समेत फ्रंटलाइन वाले वर्कर्स शामिल हैं। इसके बाद 50 साल से अधिक उम्र के लोगों को कोरोना वैक्सीन दी जाएगी। 

पीएम मोदी ने बताया दूसरी डोज भी लेने की सलाह 

नरेंद्र मोदी ने लोगों को सलाह दी कि वो पहले टीके के बाद दूसरे डोज को अवश्य लें, जो कि उनकी इम्यून सिस्टम को बढ़ाएगा और कोरोना से लड़ने में मदद करेगा।