Asianet News HindiAsianet News Hindi

Covaxin update : 22 नवंबर से मेड इन इंडिया कोरोना वैक्सीन को ब्रिटेन में मंजूरी, नहीं होना पड़ेगा क्वारेंटाइन

 

भारत से ब्रिटेन जाने वाले लोगाें के लिए अच्छी खबर है। 22 नवंबर से ब्रिटेन कोविड-19 (covid-19) रोधी स्वीकृत वैक्सीन (Vaccine) की लिस्ट में मेड इन इंडिया (made in india) कोवैसीन को शामिल करने जा रहा है। लिस्ट में शामिल होने के बाद कोवैक्सीन (covaxin) के दोनों डोज लगवा चुके लोगों को ब्रिटेन में क्वारेंटाइन नहीं होना पड़ेगा। 

coronavirus covid19 covaxin bharat biotech Britain
Author
Britain, First Published Nov 9, 2021, 3:46 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली/लंदन। ब्रिटेन सरकार भारत की ‘कोवैक्सीन' (covaxin) को अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के लिए स्वीकृत कोविड-19 (covid-19)  रोधी टीकों की लिस्ट में 22 नवंबर को शामिल करेगी। यह फैसला 22  नवंबर तड़के 4 बजे से लागू होगा। इस फैसले के लागू होने के बाद जिन लोगों ने कोवैक्सीन की दोनों डोज लगवा ली हैं, उन्हें ब्रिटेन में क्वारेंटाइन नहीं होना पड़ेगा।
डब्ल्यूएचओ (Who) पहले ही कोवैक्सीन को इमरजेंसी यूज वाली वैक्सीन की लिस्ट (Eul) में शामिल कर चुका है।
भारत के लिए ब्रिटेश उच्चायुक्त एलेक्स एलिस ने ट्विटर पर लिखा- ‘ब्रिटेन आने वाले भारतीय यात्रियों के लिए अच्छी खबर है। कोवैक्सीन समेत WHO  की इमरजेंसी लिस्ट में शामिल कोविड-19 रोधी टीके लगवा चुके यात्रियों को 22 नंवबर से क्वारेंटाइन नहीं रहना होगा। 

चीन के दाे टीकों को भी मान्यता
कोवैक्सीन के अलावा डब्ल्यूएचओ के इमरजेंसी यूज लिस्ट (EUL) में शामिल चीन की ‘सिनोवैक' और ‘सिनोफार्म' वैक्सीन को भी ब्रिटेन सरकार मान्यता प्राप्त वैक्सीन की लिस्ट में शामिल कर रही है। ब्रिटेन के परिवहन मंत्री ग्रांट शैप्स ने कहा- हम वैश्विक महामारी से उबर रहे हैं और मान्यता प्राप्त इंटरनेशनल वैक्सीन की संख्या बढ़ा रहे हैं। आज की घोषणा इंटरनेशनल ट्रैवल दोबारा शुरू करने की दिशा में अगला कदम है।


भारत के ब्रिटिश उच्चायुक्त एलेक्स एलिस का ट्वीट



कोविशील्ड को पिछले महीने मिली है मंजूरी 
भारत में सीरम इंस्टीट्यूूट (serum institute) में निर्मित ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका (oxford astrazeneca ) की वैक्सीन ‘कोविशील्ड' को ब्रिटेन में स्वीकृत टीकों की लिस्ट में पिछले महीने ही शामिल किया गया है। ब्रिटेन के स्वास्थ्य मंत्री साजिद जावेद ने कहा - रेड लिस्ट (red list) और क्वारेंटाइन सिस्टम हमारी सीमाओं की सुरक्षा के लिए महत्वपूर्ण है। यदि जरूरत हुई तो हम दूसरे देशों को रेड लिस्ट में शामिल डालने में संकोच नहीं करेंगे।


यह भी पढ़ें
सरकार की सख्ती: ब्रिटेन से आए 700 पैसेंजर्स को 10 दिन के लिए किया गया आईसोलेट
Shashi Tharoor की आपत्ति के बाद India ने भी दी Britain को चेतावनी: समाधान निकाले नहीं तो देंगे जवाब

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios