Asianet News HindiAsianet News Hindi

Omicron: कोरोना का नया वेरिएंट भारत में ला सकता है तीसरी लहर, देता है इम्यूनिटी सिस्टम को धोखा

भारत में अब तक ओमिक्रॉन से संक्रमित दो मरीज मिले हैं, लेकिन ऐसे मरीजों की संख्या बढ़ने का खतरा मंडरा रहा है। एक शीर्ष वैज्ञानिक ने आगाह किया है कि ओमिक्रॉन वेरिएंट के चलते भारत में कोरोना की तीसरी लहर आ सकती है।

coronavirus new variant omicron may bring third wave of corona in india
Author
New Delhi, First Published Dec 4, 2021, 12:40 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली। कोरोना वायरस (Coronavirus) के नए वेरियंट (Omicron) के चलते भारत में कोरोना के तीसरे लहर की आशंका बढ़ गई है। भारत में अब तक ओमिक्रॉन से संक्रमित दो मरीज मिले हैं, लेकिन ऐसे मरीजों की संख्या बढ़ने का खतरा मंडरा रहा है। 

एट रिस्क देशों से आने वाले 16 हजार यात्रियों की कोरोना जांच (RT-PCR Test) की गई, जिनमें से 18 कोरोना पॉजिटिव निकले। अब इनके जीनोम सिक्वेंसिंग रिपोर्ट का इंतजार है। रिपोर्ट आने पर पता चलेगा कि उन्हें ओमिक्रॉन से संक्रमण हुआ है या किसी और वेरिएंट से। 

बेहतर इम्यूनिटी वाले भी हो सकते हैं संक्रमित
इस बीच देश के एक शीर्ष वैज्ञानिक ने आगाह किया है कि ओमिक्रॉन वेरिएंट (Omicron Variant) के चलते भारत में कोरोना की तीसरी लहर आ सकती है। सीएसआईआर इंस्टीट्यूट ऑफ जीनोमिक्स एंड इंटीग्रेटिव बायोलॉजी के डायरेक्टर अनुराग अग्रवाल ने कहा है कि ओमिक्रॉन वेरिएंट में इंसान के इम्यून सिस्टम को धोखा देने की क्षमता है। ऐसा पिछले वेरिएंट में नहीं देखा गया। जिन लोगों की इम्यूनिटी (रोग से लड़ने की क्षमता) बेहतर है और उन्होंने कोरोना का टीका भी लिया है ऐसे लोगों में हाइब्रिड इम्यूनिटी पाई जाती है। हमारे देश में ऐसे लोगों की तादाद काफी ज्यादा है। कोरोना का नया वेरिएंट ऐसे लोगों को भी अपना शिकार बना सकता है। 

बता दें कि भारत में अब तक ओमिक्रॉन से संक्रमित दो मरीज मिले हैं। इनमें एक की उम्र 66 साल और दूसरे की 46 साल है। दोनों कर्नाटक के हैं। इनके संपर्क में आए लोगों के सैंपल जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेजे गए हैं। पिछले एक महीने में हजारों लोग एट रिस्क वाले देशों से लौटे हैं। सरकार ने एट रिस्क कैटेगरी में उन देशों को शामिल किया है, जहां नया वेरिएंट मिला है। एट रिस्क कैटेगरी में ब्रिटेन, दक्षिण अफ्रीका, ब्राजील, बोत्सवाना, चीन, जिम्बाब्वे, मॉरीशस, न्यूजीलैंड, हांगकांग, सिंगापुर और इजराइल शामिल हैं।

 

ये भी पढ़ें

Omicron खतरे के बीच दक्षिण अफ्रीका से आए 10 विदेशी नागरिक गायब, खोजने में फूले प्रशासन के हाथपांव

Omicron in india : देश के पहले ओमीक्रोन संक्रमित की रिपोर्ट संदिग्ध, कर्नाटक सरकार ने दिए लैब की जांच के आदेश

Corona Period में हुए नुकसान से उबर रहा India, तीसरी तिमाही में तेज हुई व्यापार वृद्धि

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios