Asianet News HindiAsianet News Hindi

थकान, बदन दर्द और गले में खराश हैं Omicron संक्रमण के लक्षण

डॉक्टर एंजेलिक कोएत्जी ने बताया कि ओमिक्रॉन से पीड़ित मरीजों में अपरिचित लक्षण थे। अधिकतर मरीज में हल्के लक्षण थे। रोगियों में अत्यधिक थकान, मांसपेशियों में दर्द, गले में खराश और सूखी खांसी ज्यादा देखी गई। कुछ रोगियों में तापमान थोड़ा ज्यादा था।

coronavirus new variant Omicron Symptoms vaccine effective against omicron
Author
New Delhi, First Published Nov 29, 2021, 5:00 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली। कोरोना का नया वेरिएंट ओमिक्रॉन (Omicron) दुनिया के कई देशों में तेजी से फैल रहा है। दक्षिण अफ्रीका (South Africa) में ओमिक्रॉन से संक्रमित मरीजों का इलाज कर रहे डॉक्टर ने इसके लक्षणों (Symptoms of Omicron) के बारे में जानकारी दी है। 

दक्षिण अफ्रीकन मेडिकल एसोसिएशन की अध्यक्ष एंजेलिक कोएत्जी ने बताया कि ओमिक्रॉन से पीड़ित मरीजों में अपरिचित लक्षण थे। अधिकतर मरीज में हल्के लक्षण थे। मरीज बिना अस्पताल में भर्ती हुए पूरी तरह से ठीक हो गए। ओमिक्रॉन के रोगियों में अत्यधिक थकान, मांसपेशियों में दर्द, गले में खराश और सूखी खांसी ज्यादा देखी गई। कुछ रोगियों में तापमान थोड़ा ज्यादा था। 

वैक्सीन के प्रभाव का करना होगा मूल्यांकन
दूसरी ओर कोरोना के नए वेरियंट से AIIMS के डायरेक्टर डॉक्टर रणदीप गुएलरिया ने सतर्क रहने की अपील की है। उन्होंने कहा कि नए वेरियंट में कोरोना वायरस के स्पाइक प्रोटीन में 30 से अधिक म्यूटेशन हुए हैं। इसके खिलाफ कोरोना वैक्सीन के प्रभाव का गंभीर मूल्यांकन करना होगा। स्पाइक प्रोटीन के खिलाफ एंटीबॉडी बनाने वाले अधिकांश टीकों में स्पाइक प्रोटीन में इतने बदलाव की वजह से प्रभावशीलता कम हो सकती है।

कमजोर इम्यूनिटी वालों को बूस्टर डोज की जरूरत
ओमिक्रॉन से बचाव के संबंध में WHO की प्रमुख वैज्ञानिक डॉ सौम्या स्वामीनाथन ने कहा है कि मास्क कोरोना के खतरे से हमें बचा सकता है। कोविड से बचाव के उपायों को लगातार प्रयोग में लाते रहना चााहिए। भले ही ओमिक्रॉन में देखे गए म्यूटेशन इसे एंटीबॉडीज को चकमा देने के योग्य बनाते हैं, लेकिन कोरोना का खतरा उन्हें अधिक है जिनका टीकाकरण नहीं हुआ है। टीकाकरण करा चुके लोग गंभीर संक्रमण और मृत्यु के खतरे से बच सकते हैं। जिन लोगों की इम्यूनिटी काफी कमजोर है या जो कोमोरबिडिटी के शिकार हैं उन्हें बूस्टर डोज की आवश्यकता हो सकती है।

 

ये भी पढ़ें

Omicron: विदेश से आने वालों के लिए नई गाइडलाइंस, बतानी होगी ट्रैवल हिस्ट्री, देगी होगी निगेटिव रिपोर्ट

Omicron से इजराइल अलर्ट: बॉर्डर सील, विदेशी यात्रियों की एंट्री बैन, भारतीयों को लौटने की छूट

Omicron: दक्षिण अफ्रीका से लौटा युवक निकला कोरोना संक्रमित, जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेजा सैंपल

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios