Asianet News HindiAsianet News Hindi

Air Pollution : दिल्ली में नहीं सुधर रही वायु प्रदूषण की स्थिति, आज भी एक्यूआई 401, यह गंभीर श्रेणी

एयर क्वालिटी (AIR QUALITY) के मामले में दिल्ली का दिन रविवार को भी खराब रहा। राजधानी दिल्ली में हवा की गुणवत्ता गंभीर श्रेणी में बनी हुई है। राजधानी में 28 नवंबर को AQI का ओवरऑल स्तर 401 दर्ज किया गया है। 

Delhi Air Pollution NCR IQ air CPCB Arvind kejriwal
Author
New Delhi, First Published Nov 28, 2021, 10:57 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली (Delhi) की हवा की हालत (Air Quality) अभी भी गंभीर बनी है। रविवार को दिल्ली में एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) बिगड़ने के साथ प्रदूषण का स्तर फिर बढ़ गया है। IQ air के मुताबिक यह आज रविवार 27 नवंबर को 401 दर्ज किया गया है। 401 से ऊपर की श्रेणी को बहुत खराब माना जाता है। हालांकि, मौसम विज्ञानियों का कहना है कि दिल्ली में सोमवार 29 नवंबर से हवाएं चल सकती हैं, जिससे थोड़ी राहत मिलेगी। दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने दिल्ली में प्रदूषण को देखते हुए आज 27 नवंबर से 3 दिसंबर तक पेट्रोल-डीजल वाले व्यावसायिक वाहनों की एंट्री पर बैन लगा दिया है। इस दौरान सिर्फ सीएनजी (CNG)और इलेक्ट्रिक (Electric commercial Vhicle)कमर्शियल वाहनों के संचालन की ही इजाजत है। 

कल सुप्रीम कोर्ट में होगी सुनवाई
दिल्ली में प्रदूषण (Pollution) के मामले पर सुप्रीम कोर्ट(Supreme court) सुनवाई कर रहा है। 24 नवंबर को हुई सुनवाई में सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र से कहा था कि मौसम जब गंभीर होता है, तब उपाए किए जाते हैं। वह वायु प्रदूषण मामले को बंद नहीं करेगा और अंतिम आदेश नहीं देगा। सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि मामले की गंभीरता को देखते हुए वह इस मामले की सुनवाई करता रहेगा। सुप्रीम कोर्ट मामले की अगली सुनवाई 29 नवंबर को करेगा। 

50 तक AQI माना जाता है अच्छा 
एयर क्वालिटी इंडेक्स 0 से 50 के बीच अच्छा माना जाता है। 51 से 100 के बीच यह संतोषजनक, जबकि 101 से 200 के बीच मध्यम माना जाता है। 201 से 300 के बीच यह खराब श्रेणी में आता है और 301 से 400 के बीच बेहद खराब। 401 से 500 के बीच एयर क्वालिटी इंडेक्स गंभीर श्रेणी में आता है।

पर्यावरण मंत्री सोमवार को करेंगे समीक्षा बैठक 
पर्यावरण मंत्री गोपाल राय राजधानी में वायु प्रदूषण की समीक्षा के लिए सोमवार को उच्च स्तरीय बैठक करेंगे। अधिकारियों ने बताया कि इस बैठक में दिल्ली में ट्रकों के प्रवेश और निर्माणकार्यों पर रोक के अलावा और क्या कदम उठाए जा सकते हैं, इसपर विचार विमर्श किया जाएगा। 

यह भी पढ़ें
Covid-19 New Variant: क्या डेल्टा सा भी ज्यादा खतरनाक है omicron वैरिएंट, जानें क्या कहते हैं एक्सपर्ट्स
Petrol-Diesel Price in India : कच्चे तेल की कीमतों में बड़ी गिरावट, सरकारी कंपनियां पुराने रेट पर अड़ी

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios