Asianet News HindiAsianet News Hindi

cosmetic smuggling: कील-मुंहासे और गोरे बनाने की क्रीम की आड़ में MADE IN PAKISTAN का खेल; ऐसा भी होता है

भारत में एक से बढ़कर एक कॉस्मेटिक प्रॉडक्ट्स(Cosmetic Products) मौजूद हैं, बावजूद लोग पाकिस्तानी चीजें इस्तेमाल कर रहे; यह बात तो चौंकाती ही है, लेकिन दिल्ली कस्टम शुल्क(Delhi Customs) ने  MADE IN PAKISTAN कास्मेटिक प्रॉडक्ट्स की तस्करी का केस पकड़कर और भी हैरान कर दिया है।
 

Delhi Customs seizes 2,800 kg of Made in Pakistan cosmetic items worth Rs 1.2 crore KPA
Author
New Delhi, First Published Dec 4, 2021, 12:53 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली. भारत में भी कुछ लोग MADE IN PAKISTAN कास्मेटिक प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल कर रहे, यह बात चौंकाती है, लेकिन ये प्रॉडक्ट्स अवैध तरीके से भारत आ रहे; यह मामला भी अपने आप में हैरान करता है। दिल्ली सीमा शुल्क((Delhi Customs)) ने 29 नवंबर को एक त्वरित कार्रवाई में धोखाधड़ी के अनोखे तरीके का खुलासा किया है। उसने 1.2 करोड़ रुपये मूल्य का तस्करी का माल जब्त किया है।

कोरियर के जरिये आया था पाकिस्तानी कॉस्मेटिक
एयर कार्गो एक्सपोर्ट कमिश्नरेट के विशेष खुफिया अधिकारियों ने कार्रवाई करते हुए न्यू कूरियर टर्मिनल पर एक आयातित खेप की जांच की। इसमें पाकिस्तान मूल के 2,800 किलोग्राम वजन के कॉस्मेटिक उत्पादों की तस्करी का मामला सामने आया। इस सामान को पकड़े जाने से बचाने के लिए घरेलू सामानों की आड़ में अबूधाबी के रास्ते लाया जा रहा था।

ऐसे आया पकड़ में
अबूधाबी से उड़ान संख्या ईवाई 218 के द्वारा सामान की 87 खेप पहुंची थीं। जांच में 84 खेप में पाकिस्तानी मूल के कॉस्मेटिक्स पाए गए, वहीं 3 खेप में बहरीन से लाए गए परफ्यूम कंसट्रेट थे। पाकिस्तान से आने वाले आयातित सामानों पर 200 प्रतिशत की दर से मूल सीमा शुल्क लगता है। इस सामान को मूल देश और सामान के विवरण, मूल्य की गलत घोषणा के द्वारा कूरियर के माध्यम से प्रवेश दिलाने का प्रयास किया गया। इस प्रकार लागू सीमा शुल्क और आईजीएसटी से बचने की कोशिश की जा रही थी। इस तरह 1 करोड़ रुपये से ज्यादा की कर चोरी की कोशिश की गई थी।

iphone smuggling: इससे पहले मोबाइल फोन की स्मगलिंग पकड़ी गई थी
पिछले दिनों ऐसे ही एक तस्करी रैकेट को राजस्व आसूचना निदेशालय(Directorate of Revenue Intelligence) ने पकड़ा था। सटीक खुफिया जानकारी के बाद राजस्व आसूचना निदेशालय के अधिकारियों ने 26 नवंबर को दो कंसाइनमेंटों का निरीक्षण किया। ये कंसाइनमेंट हांगकांग(Hong Kong) से एयर कार्गो कॉम्प्लेक्स, छत्रपति शिवाजी इंटरनेशन एयरपोर्ट, मुम्बई पहुंचे थे। आयात सम्बंधी दस्तावेजों में माल को “मेमरी कार्ड”के रूप में घोषित किया गया था। बहरहाल, जब कंसाइनमेंटों को खोलकर देखा गया, तो उनमें आईफोन मिले। ये सामान हुआ जब्त-आईफोन 13 प्रो की संख्या-2,245, आईफोन 13 प्रो मैक्स की संख्या-1,401, गूगल पिक्सल 6 प्रो की संख्या-12 और एप्‍पल स्मार्ट वॉच 1 जब्त हुई। क्लिक करके पढ़ें पूरी खबर


यह भी पढ़ें
वैश्विक आर्थिक विकास में सेंध लगा सकता है Omicron, IMF प्रमुख ने दी चेतावनी
उइगरों को लेकर China पर कई प्रतिबंध लगाएगा America, शिनजियांग क्षेत्र में मैन्युफैक्चर सामान करेगा ban
Pakistan Inflation : राजनयिकों ने की इमरान खान सरकार की फजीहत, विदेश मंत्रालय की सफाई - ट्विटर हैंडल हैक हुआ
China को Pakistan ने दिखाई आंख, चीनी शराब फैक्ट्रियों और दुकानों पर लगाया ताला

 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios