Asianet News HindiAsianet News Hindi

उइगरों को लेकर China पर कई प्रतिबंध लगाएगा America, शिनजियांग क्षेत्र में मैन्युफैक्चर सामान करेगा ban

चीनी सरकार लगातार इस बात से इनकार करती रही है कि शिनजियांग में अल्पसंख्यकों का दमन हो रहा है। हालांकि अमेरिकिया और कई ह्यूमन राइट्स ग्रुप का दावा करते है कि शिनजियांग में नरसंहार हो रहा है।

America to ban Xinjiang manufactured things alleged exploitation of Uyghur muslims in China, DVG
Author
Washington D.C., First Published Dec 3, 2021, 7:55 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

वाशिंगटन। उइगर मुसलमानों (Uyghur) का मुद्दा अब तूल पकड़ता जा रहा है। चीन (China) में उइगरों पर हो रहे अत्याचार को देखते हुए अमेरिका (America) सख्त कदम उठाने जा रहा है। अमेरिका, चीन के शिनजियांग क्षेत्र (Xinjiang region) में जबरन श्रम को लेकर कई प्रतिबंध की तैयारी कर रहा है। जल्द ही शिनजियांग से मैन्युफैक्चर हुए सामान पर रोक लगाई जा सकती है। इसको लेकर अमेरिकी संसद में एक बिल लाया जा रहा है।

अमेरिकी प्रतिनिधि सभा में बिल होगा पेश

दरअसल, चीन के शिनजियांग क्षेत्र में उइगरों पर अत्याचार और उनसे जबरिया श्रम कराने की खबरें आ रही हैं। चीन उइगरों पर हो रहे अत्याचार पर वैश्विक प्लेटफार्म पर नकारता रहा है। लेकिन नरसंहार की सूचनाओं से आहत वैश्विक समुदाय हमेशा ही इसकी निंदा करता रहा है। अब अमेरिका कई प्रतिबंध लागू करने जा रहा है। अमेरिकी प्रतिनिधि सभा के सदस्य अगले सप्ताह एक बिल पर मतदान करने जा रहे हैं। बिल लाने वाले जिम मैकगवर्न ने बताया कि इस बिल के पारित हो जाने से शिनजियांग से मैन्युफैक्चर हुए सामान पर रोक लगाई जा सकती है। मैकगवर्न ने बताया है कि अगला सप्ताह मानवाधिकारों के लिए महत्वपूर्ण सप्ताह रहने वाला है। हमें लगता है कि कुछ चीनी कानून को स्थानांतरित करना महत्वपूर्ण है। इसमें से अधिकांश मानवाधिकारों पर केंद्रित हैं। बता दें कि उइगर कानून को लेकर रिपब्लिकन और डेमोक्रेट्स के बीच लंबे समय से बहस चल रही है।

उधर, प्रेसिडेंट जो बाइडेन के डेमोक्रेट्स पर रिपब्लिकन द्वारा कानून को लागू करने में देरी करने का आरोप लगाया गया है क्योंकि यह राष्ट्रपति के अक्षय ऊर्जा एजेंडे के सामने मुश्किलें खड़ी करेगा। हालांकि, डेमोक्रेट्स ने इस आरोप से इनकार किया है। डेमोक्रेटिक प्रतिनिधि डैन किल्डी ने कहा है कि वह शिनजियांग में जबरन श्रम के लिए एक मजबूत, अधिक मजबूत दृष्टिकोण देखना चाहते हैं।

अमेरिका का कहना है चीन में हो रहा नरसंहार

चीनी सरकार लगातार इस बात से इनकार करती रही है कि शिनजियांग में अल्पसंख्यकों का दमन हो रहा है। हालांकि अमेरिकिया और कई ह्यूमन राइट्स ग्रुप का दावा करते है कि शिनजियांग में नरसंहार हो रहा है।

Read this also:

दो महाशक्तियों में बढ़ा तनाव: US और Russia ने एक दूसरे के डिप्लोमेट्स को किया वापस

Research: Covid का सबसे अधिक संक्रमण A, B ब्लडग्रुप और Rh+ लोगों पर, जानिए किस bloodgroup पर असर कम

Covid-19 के नए वायरस Omicron की खौफ में दुनिया, Airlines कंपनियों ने double किया इंटरनेशनल fare

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios