Asianet News HindiAsianet News Hindi

CCTV कैमरों के मामले में Delhi ने लंदन, सिंगापुर और न्यूयॉर्क को पछाड़ा, जानें कितने कैमरों से हो रही निगरानी..

मुख्यमंत्री (Arvind Kejriwal) शुक्रवार को प्रेस कांफ्रेंस कर रहे थे। उन्‍होंने बताया कि कि अब तक राजधानी में दो लाख 75 हजार सीसीटीवी कैमरे लग चुके हैं। सीसीटीवी कैमरों के लग जाने से लोग सुरक्षित महसूस कर रहे तो पुलिस को क्राइम सॉल्व करने में मदद मिल रही है।

Delhi highest number of CCTV camera, CM Arvind Kejriwal said one lakh 40 thousand more to be installed, Paris Singapore New York London, DVG
Author
New Delhi, First Published Dec 3, 2021, 1:58 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्‍ली। देश की राजधानी दिल्ली (Delhi) कई मामलों में लंदन (London), सिंगापुर (Singapore), न्यूयार्क (New York) और पेरिस (Paris) को भी पीछे छोड़ दिया है। दरअसल, पूरे दिल्ली को करीब पौने तीन लाख सीसीटीवी कैमरों (CCTV Camera) से लैस कर दिया गया है। सीसीटीवी कैमरों के लगने से दिल्ली पुलिस को क्राइम कंट्रोल में आसानी हो रही है। यह जानकारी दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दी है। 

मुख्यमंत्री (Arvind Kejriwal) शुक्रवार को प्रेस कांफ्रेंस कर रहे थे। उन्‍होंने बताया कि कि अब तक राजधानी में दो लाख 75 हजार सीसीटीवी कैमरे लग चुके हैं। सीसीटीवी कैमरों के लग जाने से लोग सुरक्षित महसूस कर रहे तो पुलिस को क्राइम सॉल्व करने में मदद मिल रही है।

दुनिया के कई बड़े शहरों को छोड़ा पीछे

केजरीवाल ने बताया कि आने वाले दिनों में एक लाख 40 हजार सीसीटीवी कैमरे और लगाए जाएंगे। इन कैमरों को लगाए जानेा के बाद पूरे दिल्ली में सीसीटीवी कैमरों की संख्या 418000 हो जाएगी। उन्होंने कहा कि दिल्‍ली ने लंदन, न्यूयॉर्क, सिंगापुर और पेरिस को पीछे छोड़ दिया है।

हम सफल रहे, सभी अटकलों को मिला जवाब

दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली में कैमरे लगाने में केंद्र सरकार की तरफ से बहुत अटकलें लगाई गईं लेकिन हमने कर दिखाया। सीसीटीवी लगाने में हम सफल रहे। केंद्र सरकार की कंपनी भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड से बेहद शानदार कैमरे लगाए जा रहे हैं। राजधानी में नई टेक्नोलॉजी के कैमरे लगाए जा रहे हैं, अगर कैमरा खराब हो जाएगा तो मैसेज आएगा। इन कैमरों में 30 दिन की रिकॉर्डिंग रखी जाएगी। 

कैमरों की निगरानी के लिए दिया जाएगा पासवर्ड

केजरीवाल ने कहा कि जिन लोगों के फोन में पासवर्ड होगा, वह सारी निगरानी कर पाएंगे। कुछ लोगों के फोन में यह पासवर्ड दिया जाएगा, ताकि पूरी निगरानी की जा सके।
उन्होंने बताया कि दिल्‍ली में 4 मेगापिक्सल के कैमरे लगाए जा रहे हैं, जो रात में भी काम करेंगे। 

दुनिया में सबसे अधिक कैमरे वाला दिल्ली शहर

अरविंद केजरीवाल ने कहा कि दुनिया में दिल्ली सबसे ज्यादा कैमरे लगवाने वाला नबर वन शहर बन गया है। इस समय दिल्‍ली लंदन, न्यूयॉर्क, सिंगापुर और पेरिस से आगे है। उन्होंने कहा कि दिल्ली की सुरक्षा के लिए हम सीसीटीवी कैमरे लगा रहे हैं। कैमरे लगने की वजह से राजधानी की महिलाएं सुरक्षित महसूस कर रही हैं। इसके अलावा इन कैमरों से दिल्ली पुलिस को भी बहुत मदद मिली है। उन्होंने कहा कि मैं उम्मीद करता हूं कि इतने कैमरे लगने के बाद दिल्ली की सुरक्षा बढ़ेगी और दिल्ली के लोग खुद को सुरक्षित महसूस करेंगे।

Read this also:

दो महाशक्तियों में बढ़ा तनाव: US और Russia ने एक दूसरे के डिप्लोमेट्स को किया वापस

Research: Covid का सबसे अधिक संक्रमण A, B ब्लडग्रुप और Rh+ लोगों पर, जानिए किस bloodgroup पर असर कम

Covid-19 के नए वायरस Omicron की खौफ में दुनिया, Airlines कंपनियों ने double किया इंटरनेशनल fare

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios