Asianet News HindiAsianet News Hindi

केरल में ड्रग्स की बड़ी खेप बरामद: एनसीबी ने इंडियन नेवी की मदद से शिप से 200 किलो ड्रग्स के साथ किया सीज

एक दिन पहले डीआरआई ने मुंबई एयरपोर्ट पर ड्रग्स की बड़ी बरामदगी की थी। राजस्व खुफिया विभाग ने एयरपोर्ट से 100 करोड़ रुपये कीमत का ड्रग्स बरामद किया था। जबकि दिल्ली एयरपोर्ट पर 28 करोड़ रुपये कीमत की सात घड़ियों को जब्त किया गया था।

Drug recovery in Kerala by NCB and Indian Navy, know details of drugs, DVG
Author
First Published Oct 7, 2022, 9:32 PM IST

Drugs recovery in Kerala: देश में लगातार ड्रग्स की रिकवरी हो रही है। एनसीबी ने केरल में भारतीय नौसेना के सहयोग से 200 किलोग्राम से अधिक ड्रग्स की बरामदगी की है। ड्रग्स की खेप को मछली पकड़ने वाले एक शिप से बरामद किया गया है। पकड़े गए ड्रग्स की कीमत 1200 करोड़ रुपये आंकी गई है। नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (NCB) ने इसे कब्जे में ले लिया है। इस केस में 6 लोगों को भी अरेस्ट किया गया है। हिरासत में लिए गए लोगों से पूछताछ की जा रही है। एनसीबी के उप महानिदेशक संजय कुमार सिंह ने कहा कि एजेंसी ने छह ईरान नागरिकों को गिरफ्तार किया है और हेरोइन के साथ नाव को मट्टनचेरी घाट पर लाई गई है।

200 पैकेट ड्रग्स किया गया है बरामद

एनसीबी के उप महानिदेशक संजय कुमार सिंह ने बताया कि मछली पकड़ने वाले शिप पर ड्रग्स के 200 पैकेट्स मिला। एनसीबी एवं नौसेना के संयुक्त ऑपरेशन के तहत हुई इस कार्रवाई में छह ईरानी लोगों को भी अरेस्ट किया गया है। इनके खिलाफ एनडीपीएस एक्ट के तहत केस दर्ज किया गया है। 

बरामद ड्रग्स पर अफगानिस्तान व पाकिस्तान की स्पेशल पैकिंग साइन

उन्होंने बताया कि सभी ड्रग्स के पैकेटों में अफगानिस्तान व पाकिस्तान के ड्रग कार्टेल के लिए स्पेशन साइन व पैकिंग है। कुछ पैकेट्स पर 'स्कॉर्पियन' की सील तो कुछ पर 'ड्रैगन' का सील है। इनकी पैकिंग वाटरप्रूफ है और सात लेयरों की पैकिंग की गई है।

क्या बताया जांच अधिकारियों ने...

एनसीबी ने बताया कि जब्त की गई ड्रग्स को अफगानिस्तान और पाकिस्तान से सोर्स किया गया था। इसे पाकिस्तान के किसी तट से लोड कर यहां लाया गया था। यहां से यह श्रीलंका के लिए रवाना किया जाना था लेकिन उसके पहले ही पकड़ लिया गया। एजेंसी ने बताया कि आरोपियों ने समुद्र में कूदकर भागने की कोशिश की और ड्रग्स के खेप को पानी में फेंकने की भी कोशिश की गई। एंटी ड्रग्स एजेंसी ने बताया कि अरब सागर व हिंद महासागर के जरिए भारत में अफगानी हेरोइन की तस्करी पिछले कुछ सालों में तेजी से बढ़ी है।

यह भी पढ़ें:

Nobel Prize Winners 2022: दुनिया के सबसे प्रतिष्ठित नोबेल पुरस्कार पाने वालों की पूरी लिस्ट, प्रोफाइल... 

Medical education in Hindi medium: मध्य प्रदेश में MBBS की पढ़ाई होगी हिंदी में, अमित शाह करेंगे लोकार्पण

विश्वबैंक ने विकास दर 7.5% से घटाकर 6.5% किया लेकिन दुनिया के अन्य देशों के मुकाबले भारत की स्थिति बेहतर

एशिया के दूसरे सबसे अमीर मुकेश अंबानी खोल रहे सिंगापुर में फैमिली ऑफिस

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios