Asianet News HindiAsianet News Hindi

Monsoon Update:गुजरात, मप्र, यूपी, बिहार, बंगाल, गोवा में कहीं-कहीं भारी बारिश का अलर्ट

मौसम विभाग ने कहा कि 18 सितंबर के आसपास उत्तरी ओडिशा और पश्चिम बंगाल के तट के पास बंगाल की उत्तरी खाड़ी के ऊपर एक चक्रवाती परिसंचरण(cyclonic circulation) विकसित होने की उम्मीद है। यह भारी बारिश का कारण बन सकता है। 
 

Effect of monsoon rains in India, heavy rain alert in many states kpa
Author
First Published Sep 15, 2022, 7:32 AM IST

मौसम डेस्क. भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने आजकल में गुजरात, कोंकण और गोवा, दक्षिण-पूर्व और पूर्वी राजस्थान, मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों, उत्तर प्रदेश, बिहार और पश्चिम बंगाल में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग ने कहा कि 18 सितंबर के आसपास उत्तरी ओडिशा और पश्चिम बंगाल के तट के पास बंगाल की उत्तरी खाड़ी के ऊपर एक चक्रवाती परिसंचरण(cyclonic circulation) विकसित होने की उम्मीद है। यह भारी बारिश का कारण बन सकता है।  (पहली तस्वीर-आगरा)

Effect of monsoon rains in India, heavy rain alert in many states kpa

तस्वीर-शिमला

इन राज्यों में हल्की या मध्यम बारिश
मौसम विभाग ने आजकल में शेष पूर्वोत्तर भारत, सिक्किम, झारखंड, ओडिशा के कुछ हिस्सों, विदर्भ, छत्तीसगढ़ के कुछ हिस्सों, तटीय कर्नाटक और उत्तराखंड के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश संभावना जताई है। हिमाचल प्रदेश, जम्मू कश्मीर, दिल्ली, हरियाणा के कुछ हिस्सों, तेलंगाना, तटीय आंध्र प्रदेश, केरल, आंतरिक कर्नाटक, लक्षद्वीप और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की बारिश हो सकती है।

Effect of monsoon rains in India, heavy rain alert in many states kpa

तस्वीर-गुरुग्राम

झारखंड के पतरातू बांध में भारी बारिश से बढ़ा जलस्तर
झारखंड के रामगढ़ जिले में पतरातू थर्मल पावर स्टेशन (पीटीपीएस) के पास पतरातू बांध का जलस्तर भारी बारिश के कारण खतरे के निशान से ऊपर पहुंच गया है। एक अधिकारी ने बुधवार को यह जानकारी दी। इसे देखते हुए  जल स्तर को नीचे लाने के लिए 2 और गेट खोलने पड़े। इससे पहे 23 अगस्त को बढ़ते जल स्तर के कारण बांध के दो गेट पहले ही खोलने पड़े थे। इस बीच, रामगढ़ जिला प्रशासन ने भारी बारिश और जिले में नलकारी और दामोदर नदियों में बाढ़ लाने वाले पतरातू बांध के चार गेट खोलने के मद्देनजर अलर्ट जारी किया है। रामगढ़ की  डिप्टी कमिश्नर माधवी मिश्रा ने लोगों से सतर्क रहने और नदियों से सुरक्षित दूरी बनाए रखने को कहा है। राज्य की राजधानी रांची के पांच लोग हाल ही में ओवरफ्लो होने वाली नलकारी नदी में डूब गए। उनकी कार तेज धारा में बह गई थी। 

गुजरात: सरदार सरोवर बांध 138.68 मीटर के फुल वॉटर लेवल तक पहुंचा
गुजरात के नर्मदा जिले में अपने कैचमेंट क्षेत्रों में भरपूर बारिश के कारण सरदार सरोवर बांध का जलस्तर बुधवार शाम को 138.46 मीटर तक पहुंच गया, जो अपने पूरे रिजरवायर लेवल (एफआरएल) को हासिल करने से महज 22 सेंटीमीटर ( फुल लेवल 138.68 मीटर) दूर है।  इस मानसून के मौसम में यह पहली बार है कि केवड़िया में प्रतिष्ठित स्टैच्यू ऑफ यूनिटी के पास स्थित बांध का जल स्तर एफआरएल के इतने करीब पहुंच गया है। बांध के कैचमेंट क्षेत्र इससे सटे मध्य प्रदेश में भी आते हैं।

बारिश और तेज हवाओं से दिल्ली को उमस भरे मौसम से राहत मिली 
दिल्ली में बुधवार को ताजा बारिश और 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली हवाओं ने उमस भरे मौसम से राहत दी।   भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार, गुरुवार को मध्यम वर्षा की संभावना है। मौसम पूर्वानुमानकर्ताओं ने कहा कि उत्तर पश्चिमी मध्य प्रदेश और इसके पड़ोस में एक अच्छी तरह से चिह्नित कम दबाव के क्षेत्र के प्रभाव से अगले कुछ दिनों में दिल्ली और आसपास के इलाकों में बारिश होने की संभावना है। मौसम विभाग ने कहा कि अगले कुछ दिनों में अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है। अगस्त में भारी बारिश के बाद, सितंबर में दिल्ली और आसपास के इलाकों में मॉनसून गतिविधि मंद रही। दिल्ली में बारिश में कमी के कारण अधिकांश सितंबर के दिनों में सामान्य से अधिक तापमान दर्ज किया गया है। मौसम विशेषज्ञों ने अगस्त में बारिश की कमी को बंगाल की उत्तर-पश्चिम खाड़ी के ऊपर तीन कम दबाव वाले क्षेत्रों के विकास के लिए जिम्मेदार ठहराया था, जिसने मध्य भारत पर मानसून की ट्रफ को खींच लिया और इसे लंबी अवधि के लिए उत्तर की ओर बढ़ने से रोक दिया। मौसम ब्यूरो ने सितंबर में उत्तर पश्चिम भारत के कुछ हिस्सों में सामान्य से कम बारिश की भविष्यवाणी की है।

बीते दिन इन राज्यों में हुई बारिश
स्काईमेट वेदर(skymet weather) के अनुसार, पिछले दिन मध्य प्रदेश के कई हिस्सों और सौराष्ट्र और कच्छ में मध्यम से भारी बारिश हुई। उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, विदर्भ, गुजरात के शेष हिस्सों और तटीय ओडिशा और नागालैंड में हल्की से मध्यम बारिश कहीं-कहीं भारी बारिश हुई। सिक्किम, गंगीय पश्चिम बंगाल, झारखंड, बिहार, छत्तीसगढ़, पूर्वी और दक्षिण उत्तर प्रदेश, कोंकण और गोवा, मराठवाड़ा के कुछ हिस्सों, तटीय कर्नाटक, केरल और लक्षद्वीप में हल्की से मध्यम बारिश हुई। जबकि उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, दक्षिण राजस्थान, मध्य महाराष्ट्र, आंतरिक तमिलनाडु, रायलसीमा, तटीय आंध्र प्रदेश, पूर्वोत्तर भारत में अंडमान और निकोबार द्वीप समूह पर हल्की बारिश दर्ज की गई।

Effect of monsoon rains in India, heavy rain alert in many states kpa

तस्वीर-लखनऊ

यह भी पढ़ें
जम्मू-कश्मीर के पुंछ में भीषण सड़क हादसा, बस के खाई में गिरने से 12 लोगों की मौत, कई पैसेंजर बुरी तरह घायल
पाकिस्तान में बाढ़: मुस्लिमों की मदद के लिए खुल गए मंदिर, लेकिन हिंदुओं को पुलिस ने रिलीफ कैम्पों से खदेड़ा

 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios