Asianet News HindiAsianet News Hindi

मेड इन इंडिया विमान में सवार होकर जंग के मैदान में जाएंगे भारत के जवान, गुजरात में होगा C-295 का निर्माण

एयरबस और टाटा मिलकर गुजरात के वडोदरा में भारतीय वायु सेना के लिए ट्रांस्पोर्ट विमान सी-295 का निर्माण करेंगे। 30 अक्टूबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी फैक्ट्री की आधारशिला रखेंगे।

First Made in India C 295 aircraft by 2026 PM Narendra Modi to lay foundation stone in Vadodara vva
Author
First Published Oct 27, 2022, 5:45 PM IST

नई दिल्ली। भारतीय सेना के जवान मेड इन इंडिया विमान में सवार होकर जंग के मैदान में जाएंगे। इसके लिए भारत ने विमान बनाने वाली कंपनी एयरबस से 56 ट्रांसपोर्ट विमान खरीदने का सौदा किया है। ये विमान  C-295MW हैं।

सौदे के अनुसार भारत को स्पेन में बने 16 विमान मिलेंगे। वहीं, 40 विमानों का निर्माण भारत में होगा। सितंबर 2023 में भारत को स्पेन में बना पहला विमान मिलेगा। 2026 तक पहला मेड इन इंडिया विमान तैयार हो जाएगा। इसके लिए एयरबस ने टाटा से समझौता किया है। दोनों कंपनी ने फैसला किया है कि गुजरात के वडोदरा में इसके लिए कारखाना खोला जाएगा। 30 अक्टूबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इसकी आधारशिला रखेंगे।

21,935 करोड़ रुपए होंगे खर्च 
रक्षा सचिव डॉ अजय कुमार ने बताया है कि भारत सरकार 56 विमान खरीदने के इस प्रोजेक्ट पर 21,935 करोड़ रुपए खर्च कर रही है। यह पहली बार है जब भारत में एयरबस कंपनी विमान का निर्माण करने जा रही है। एयरबस के C-295 विमान का इस्तेमाल नागरिक कार्यों के लिए भी हो सकता है। 

यह भी पढ़ें- POK में अत्याचार के लिए राजनाथ ने पाकिस्तान को चेताया, कहा- गिलगित-बाल्टिस्तान हासिल करने पर पूरा होगा लक्ष्य

क्यों खास है C-295 विमान?
C-295 विमान में दो टर्बोप्रॉप इंजन लगे हैं, जिसके चलते यह मुश्किल रनवे से भी ऑपरेट हो सकता है। उसे ऐसे एयरपोर्ट से ऑपरेट किया जा सकता है, जिसका रनवे छोटा हो। यह आधे-अधूरे बने रनवे से भी टेकऑफ कर सकता है। इस विमान में 71 सैनिक या 44 पैराट्रूपर्स सवार हो सकते हैं। इसमें 24 स्ट्रेचर रहने लायक जगह है। यह 5-10 टन वजन लेकर उड़ान भर सकता है। C-295 विमान भारतीय वायु सेना के पुराने एवरो विमान की जगह लेगा। इस विमान से आने से अग्रिम मोर्चे तक सैनिकों और साजो-सामान को पहुंचाने में मदद मिलेगी। विमान में स्वदेशी रूप से विकसित इलेक्ट्रॉनिक वारफेयर सूट लगाया जाएगा।

यह भी पढ़ें- नोट की राजनीति: भाजपा नेता राम कदम ने करेंसी पर PM मोदी, शिवाजी और सावरकर के फोटो छापने की रख दी डिमांड

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios