Asianet News HindiAsianet News Hindi

गुजरात के भावनगर में नैनो यूरिया का ड्रोन से पहला स्प्रे, मंडाविया बोले-किसानों के लिए यह नई क्रांति

भारत नैनो यूरिया का व्यावसायिक उत्पादन शुरू करने वाला दुनिया का पहला देश बन गया है। प्रतिदिन एक लाख से अधिक नैनो यूरिया का उत्पादन किया जा रहा है।

Gujrat Bhavnagar nano liquid urea drone spraying field practical conducted, Know all about
Author
New Delhi, First Published Oct 1, 2021, 10:36 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली। कृषि क्षेत्र में नित नई तकनीक आ रही है। कुछ महीनों पूर्व इफको (IFFCO) द्वारा निर्मित नैनो लिक्विड यूरिया (Nano Liquid Urea) का शुक्रवार को ड्रोन स्प्रे (drone spray) का फील्ड परीक्षण किया गया। ड्रोन स्प्रे टेस्ट में केंद्रीय रसायन और उर्वरक मंत्री मनसुख मंडाविया (Mansukh Mandaviya) के अलावा किसान भी मौजूद रहे। परीक्षण गुजरात (Gujrat) के भावनगर (Bhavnagar) में किया गया। 

भारत नैनो यूरिया बनाने वाला पहला देश: मंडाविया

केंद्रीय मंत्री मंडाविया ने इसे बड़ी उपलब्धि बताते हुए कहा कि भारत नैनो यूरिया का व्यावसायिक उत्पादन शुरू करने वाला दुनिया का पहला देश बन गया है। आज नैनो यूरिया का न केवल बड़े पैमाने पर उत्पादन हुआ है, बल्कि हमें खुशी है कि किसान इसे शुरू से ही बड़े पैमाने पर अपना रहे हैं। इसने जून में उत्पादन शुरू किया और अब तक हम नैनो यूरिया की 50 लाख से अधिक बोतलों का उत्पादन कर चुके हैं। प्रतिदिन एक लाख से अधिक नैनो यूरिया का उत्पादन किया जा रहा है।

किसानों का समय और पैसा दोनों बचेगा

श्री मंडाविया ने कहा कि बहुत कम समय में लिक्विड नैनो यूरिया पारंपरिक यूरिया के एक शक्तिशाली विकल्प के रूप में उभरा है। उन्होंने यह भी कहा कि तरल नैनो यूरिया के उपयोग से किसानों को आर्थिक बचत होगी, उत्पादकता बढ़ेगी और यूरिया आयात पर भारत की निर्भरता कम होगी। इससे सरकार पर सब्सिडी का बोझ भी कम होगा और सरकार इस बचत का इस्तेमाल अन्य जनकल्याणकारी योजनाओं पर कर सकेगी।

ड्रोन से नैनो यूरिया के छिड़काव के लाभ

इफको ने अपने अध्ययन में पाया है कि ड्रोन के जरिए नैनो यूरिया का छिड़काव फसलों पर अधिक प्रभावी है और उत्पादकता पर भी इसका सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा। आज के परीक्षण में बड़ी संख्या में किसानों ने भाग लिया और नैनो यूरिया और ड्रोन छिड़काव की तकनीक के बारे में उत्सुकता से जानकारी ली। इफको के विशेषज्ञों ने किसानों के सवालों के जवाब दिए।

यह भी पढ़ें:

एक्सपो 2020 दुबई: तस्वीरें शेयर कर पीएम मोदी ने की अपील-हमारे इंडिया पैवेलियन में एक बार जरुर पधारिए

कांग्रेस के जी-23 नेताओं को शिवसेना ने बताया बीजेपी का एजेंट, राहुल की जमकर सामना में तारीफ

आजादी का अमृत महोत्सव: 50 हजार बीसी सखी गांवों में घर-घर पहुंचाएंगी बैंकिंग सर्विस

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios