Asianet News HindiAsianet News Hindi

जिम में एक्सरसाइज करते समय क्यों आता है हार्ट अटैक? राजू श्रीवास्तव भी हुए शिकार, इससे कैसे बचा जा सकता है...

जिम में एक्सरसाइज (Heart attack while exercising) करना बहुत ही अच्छी बात है लेकिन आपको यह भी ध्यान रखना चाहिए कि कहीं आप खुद पर ज्यादा दबाव तो नहीं डाल रहे हैं। कॉमेडियन राजू श्रीवास्तव को जिम में एक्सरसाइज करते ही हार्ट अटैक आया था।

heart attack while exercising at gym why it can happen and how to prevent it mda
Author
First Published Sep 21, 2022, 12:31 PM IST

How To Prevent Heart Attack. जिम में एक्सरसाइज (Heart attack while execising) के दौरान हार्ट अटैक की समस्या काफी बढ़ गई है। इससे बचने की जरूरत हर किसी को है। जिम में कसरत करना, वर्कआउट करना बहुत ही अच्छी बात है लेकिन आपको यह भी ध्यान रखना चाहिए कि कहीं आप खुद पर ज्यादा दबाव तो नहीं डाल रहे हैं? मशहूर कॉमेडियन राजू श्रीवास्तव को जिम में एक्सरसाइज करते वक्त ही हर्टअटैक आया था, जिसके बाद डॉक्टरों ने उन्हें बचाने की बहुत कोशिश की लेकिन अंत में उनका निधन हो गया।

वर्कआउट के दौरान हार्ट अटैक
कॉमेडियन राजू श्रीवास्तव को दिल्ली के एक जिम में वर्कआउट के दौरान ही दिल का दौरा पड़ा था। जिसके बाद उन्हें अस्पताल ले जाया गया। हॉस्पिटल में 40 दिन से ज्यादा समय बिताने के बाद आखिरकार राजू श्रीवास्तव ने दम तोड़ दिया। हाल के वर्षों में ऐसे मामले बढ़े हैं जब जिम में कसरत करने के दौरान हार्ट अटैक का दौरा पड़ा हो। इस मसले पर एक्सपर्ट्स बताते हैं कि शारीरिक गतिविधि के दौरान अचानक कार्डियक अरेस्ट का कारण हार्ट में किसी तरह की रूकावट का होना हो सकता है, जिसका समय पर निदान नहीं किया जा सका हो।

नियमित जांच भी जरूरी
विशेषज्ञों का कहना है कि दिल में रूकावट कोशिकाओं और कोलेस्ट्रॉल कणों के एंडोथेलियल कोशिकाओं के अवरोध से होता है। इससे धमनी की परत में ब्लॉकेज हो जाती है। इससे धमनी में प्लाक नामक गांठ बन जाती है। हालांकि इसका मतलब यह नहीं है कि व्यायाम करना अच्छा नहीं है। स्वस्छ और अच्छी जीवनशैली के लिए एक्ससाइज करना, आहार पर कंट्रोल करना और नियमित दिनचर्या का पालन जरूरी है। 

कैसे कर सकते हैं बचाव

  • यदि किसी को जिम में ज्यादा कसरत करनी है तो बॉडी की जरूरत के हिसाब से न्यूट्रीशंस रिच भोजन करना चाहिए। ऑयली और जंक फूड पूरी तरह अवायड करें।
  • लगातार वर्कआउट करते समय ब्रीदिंग एक्सरसाइज जरूर करें जिससे शरीर में रक्त का संचार बेहतर हो और शरीर को आराम मिलता रहे।
  • जिस दिन आप अच्छा फील न कर रहे हों, तबियत खराब लगे तो उस दिन वर्कआउट से बचना चाहिए। ऐसी हालत में जिम जाना खतरनाक हो सकता है।
  • कोई भी कसरत अपनी फिजिकल एबिलिटी के अनुसार ही करना चाहिए। हर व्यक्ति का शरीर और उसकी क्षमता अलग होती है।
  • बिना अपनी शरीर की क्षमता जाने जबरदस्ती जिम करने से आप खुद को ही खतरे में डालते हैं। इस पर विशेष ध्यान देना चाहिए।
  • इन सब के अलावा हर्ट की हेल्थ जानने के लिए रेगुलर चेकअप कराएं, ताकि कार्डियक अरेस्ट की संभावना से बचा जा सके

यह भी पढ़ें

कॉमेडियन राजू श्रीवास्तव का निधन, 43 दिन तक दिल्ली एम्स में लड़ी जिंदगी की जंग

तंगहाली में ऑटो चलाया, 50 रुपए के लिए पार्टी में लोगों को हंसाया, कुछ ऐसा रहा राजू श्रीवास्तव का स्ट्रगल
 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios