Asianet News HindiAsianet News Hindi

शिमोगा में धर्म के नाम पर हिंसा करने वालों को अनूठा संदेश दे रहे हैं भद्रावती के HMC Ganesha

Ganesh Utsav: गणेश चतुर्थी महाराष्ट्र  में सबसे पॉपुलर फेस्टीवल में से एक है। गणपति की मूर्तियों को घर लाया जाता है। पंडालों को सजाया जाता है। मोदक और अन्य व्यंजन तैयार किए जाते हैं जिसके बाद भगवान गणेश की पूजा की जाती है।

HMC Ganesha of Bhadravati of Karnataka spreading communal harmony, DVG
Author
First Published Sep 2, 2022, 1:52 AM IST

नई दिल्ली। एक तरफ जहां देश के कई हिस्सों में हिंदू-मुस्लिम हिंसा देखने को मिल रही है। अभी हाल ही में कर्नाटक का शिवमोग्गा शहर सांप्रदायिक हिंसा का शिकार बना हुआ है। उधर, दूसरी ओर इसी शहर का जुड़वा कहे जाने वाला भद्रावती में भगवान गणेश सांप्रदायिक सौहार्द की मिसाल बने हुए हैं। एचएमसी गणेश यहां के लोगों में देश की साझा विरासत को संजोने में महत्वपूर्ण भूमिका अदा करते हुए समुदायों को एकजुट किए गए हैं। 

क्या है एचएमसी गणेश?

एचएमसी गणेश, भद्रावती शहर में सभी धर्मों की एकता का संदेश दे रहे हैं। HMC Ganesha का मतलब हिंदू-मुस्लिम-क्रिश्चियन गणेश। यहां H का मतलब हिंदू, M का मतलब मुस्लिम और C का मतलब क्रिश्चियन है। 

भगवान गणेश की पूजा हर संप्रदाय के लोग करते

दरअसल, गणेश चतुर्थी की पूजा में हर संप्रदाय के लोग भाग लेते हैं। महाराष्ट्र में तो गणेश चतुर्थी पर विशेष और भव्य आयोजन होता है। गणेश चतुर्थी महाराष्ट्र  में सबसे पॉपुलर फेस्टीवल में से एक है। गणपति की मूर्तियों को घर लाया जाता है। पंडालों को सजाया जाता है। मोदक और अन्य व्यंजन तैयार किए जाते हैं जिसके बाद भगवान गणेश की पूजा की जाती है। यह उत्सव 10 दिनों तक चलता है। 10 दिनों की समाप्ति के बाद, गणेश की मूर्ति  विसर्जित की जाती है। यहां हर संप्रदाय के लोग भगवान गणेश में अपनी आस्था जताते हैं। यहां आसानी से विभिन्न संप्रदायों के लोगों को गणेश उत्सव मनाते और गणेश जी की प्रतिमा अपने घर में सजाते नजर आ जाएंगे।

बालीवुड तो गणेश उत्सव को बड़े धूमधाम से मनाता है। फिल्मी हस्तियां चाहें वह किसी भी समुदाय की हों वह गणेश प्रतिमा को अपने घर में स्थापित करती हैं। कई मुस्लिम अभिनेता भगवान गणेश उत्सव धूमधाम से मनाते हैं। बॉलीवुड स्टार शाहरुख खान, सलमान खान, कैटरीना कैफ, जेनेलिया डिसूजा सहित तमाम फिल्म कलाकार गणेश पूजा और आरती में भाग लेते हैं और सांप्रदायिक सौहार्द की तस्वीर पेश करते हैं। 

यह भी पढ़ें:

रेप के आरोप में मुरुघा मठाधीश शिवमूर्ति अरेस्ट, लिंगायत समुदाय के राजनीतिक प्रभाव से सभी दलों ने साधी चुप्पी

देश में बेरोजगारी दर में पांच प्रतिशत की कमी, एक साल में 12.6 प्रतिशत से घटकर 7.6 प्रतिशत हुआ

ED ने अभिषेक बनर्जी और उनकी भाभी को भेजा समन, ममता बनर्जी ने भतीजे पर कार्रवाई की जताई थी आशंका

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios