रविवार सुबह 7:30 बजे से शुरू होगा नए संसद भवन का उद्घाटन समारोह, पीएम मोदी जारी करेंगे 75 रुपए का सिक्का

| May 26 2023, 09:37 AM IST

new Parliament building

सार

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नए संसद भवन (New Parliament Building) के उद्घाटन के मौके पर 75 रुपए का सिक्का जारी करेंगे। उद्घाटन समारोह दो चरणों में होगा। पहला चरण सुबह और दूसरा दोपहर में होगा।

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार को नए संसद भवन (New Parliament Building) का उद्घाटन करेंगे। इस मौके पर वह 75 रुपए का खास सिक्का जारी करेंगे। उद्घाटन समारोह सुबह 7:30 बजे से शुरू होगा। इसका नेतृत्व नरेंद्र मोदी और लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला करेंगे।

उद्घाटन समारोह दो चरणों में होगा। उद्घाटन समारोह से पहले की रस्में सुबह 7:30 बजे शुरू होंगी। इसमें पीएम मोदी, लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला, राज्यसभा के उपसभापति हरिवंश और सरकार के कुछ वरिष्ठ मंत्रियों के शामिल होने की संभावना है। पूजा के बाद वे नए भवन में लोकसभा कक्ष और राज्यसभा कक्ष का निरीक्षण करेंगे। अनुष्ठानों के बाद लोकसभा कक्ष में स्पीकर की कुर्सी के ठीक बगल में पवित्र 'सेंगोल' स्थापित किया जाएगा। इस दौरान सेंगोल को डिजाइन करने वाले जौहरी सहित तमिलनाडु के पुजारी मौजूद रहेंगे।

दोपहर में शुरू होगा संसद भवन के उद्घाटन समारोह का दूसरा चरण 

उद्घाटन समारोह का पहला चरण सुबह 9:30 बजे पूरा होगा। दूसरा चरण दोपहर में शुरू होगा। पीएम मोदी सहित सभी गणमान्य लोगों की उपस्थिति में लोकसभा कक्ष में राष्ट्रगान हो सकता है। इस दौरान राज्यसभा के उप सभापति हरिवंश भाषण देंगे। वह राज्यसभा के सभापति जगदीप धनखड़ द्वारा दी गई लिखित बधाई संदेश पढ़ेंगे। इस अवसर पर राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू का लिखित संदेश भी पढ़ा जाएगा। नई संसद के निर्माण की प्रक्रिया पर बनी दो छोटी फिल्में दिखाई जाएंगी। लोकसभा अध्यक्ष भी इस दौरान भाषण देंगे। पीएम नरेंद्र मोदी इस ऐतिहासिक अवसर पर सिक्का और डाक टिकट जारी करेंगे। वह भाषण भी देंगे।

यह भी पढ़ें- ऐसे पता चली प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को सेंगोल की कहानी, क्लासिकल डांसर पद्मा ने निभाया खास रोल

नए संसद भवन के उद्घाटन पर पीएम जारी करेंगे 75 रुपए का सिक्का

नए संसद भवन के उद्घाटन के अवसर पर नरेंद्र मोदी 75 रुपए का एक विशेष सिक्का जारी करेंगे। सिक्के के एक तरफ अशोक स्तंभ का सिंह शीर्ष होगा। इसके नीचे "सत्यमेव जयते" लिखा होगा। बाईं ओर देवनागरी लिपि में "भारत" और दाईं ओर अंग्रेजी में "इंडिया" लिखा होगा। सिक्के के दूसरे तरफ संसद परिसर की तस्वीर होगी। इसके ऊपरी परिधि पर "संसद संकुल" शब्द देवनागरी लिपि में और निचली परिधि पर अंग्रेजी में "पार्लियामेंट कॉम्प्लेक्स" लिखा होगा। 35 ग्राम के इस सिक्का को चार मिश्र धातु से बनाया गया है। इसमें 50% चांदी, 40% तांबा, 5% निकेल और 5% जस्ता शामिल है।

 
Read more Articles on