Asianet News HindiAsianet News Hindi

देश का पहला 5जी कनेक्टेड एंबुलेंस लांच: आईसीयू ऑन व्हील डिजाइन वाले इस एंबुलेंस से इमरजेंसी सेवा होगी आसान

श्रीनिवासन ने बताया कि यह एक तरह से आईसीयू ऑन व्हील होगा। उन्होंने कहा कि इसे पूरी तरह से आईसीयू ऑन व्हील्स के रूप में डिजाइन किया है। आप इसे दूरस्थ जिला मुख्यालय या टियर 3 गांव या शहर में भेज सकते हैं।

India first Fifth-Generation enabled ambulance launched, What is 5G ambulance, change in health system and saves life, know 5G ambulance specifications, DVG
Author
First Published Oct 1, 2022, 8:57 PM IST

नई दिल्ली। डिजिटल क्रांति के दौर में भारत के लिए शनिवार को एक बेहतरीन दिन रहा। देश में पहली बार 5जी नेटवर्क को लांच किया गया। 5जी नेटवर्क की लांचिंग के बाद देश में एक और उपलब्धि जुड़ गई। देश की पहली 5जी एनेबल्ड एंबुलेंस (5G connected Ambulance) भी लांच किया गया। इस 5जी लोडेड एंबुलेंस से दूरदराज या दुर्गम क्षेत्रों में रोगियों की रियल टाइम निगरानी हो सकेगी। तेज स्पीड इंटरनेट की वजह से वीडियो कॉलिंग से रोगियों की देखरेख व उपचार बेहतर तरीके से हो सकेगी।

क्या है 5जी कनेक्टेड एंबुलेंस सर्विस?

सिस्को सिस्टम्स के शंकर श्रीनिवासन ने बताया कि सामान्य एंबुलेंस में रोगी की निगरानी वीडियो कॉल या व्हाट्सअप कॉल से किया जा सकता है। लेकिन इससे बहुत सही तरीके से निगरानी नहीं की जा सकती है। जबकि 5जी वाले एंबुलेंस से बेहतर चिकित्सीय सेवा की उम्मीद की जा सकती है। 5G के साथ आप पूरी एम्बुलेंस को चिकित्सा उपकरणों के साथ लोड कर सकते हैं। चाहे वह इंजेक्शन सिरिंज, पंप या ईसीजी मशीन या वेंटिलेटर वगैरह हो। रिमोट डॉक्टर रियल टाइम पर उन सारे उपकरणों को लगा सकता है और मरीजों को सही समय पर उपचार मिल सकता। रोगी के डेटा को बिना समय गंवाए डॉक्टर के पास पहुंचाया जा सकेगा। 5जी कनेक्टेड एंबुलेंस में सभी प्रकार की चिकित्सीय सुविधाएं लैस की जा सकेगी और उसकी मॉनिटरिंग सही तरीके से हो सकेगी।

आईसीयू ऑन व्हील

श्रीनिवासन ने बताया कि यह एक तरह से आईसीयू ऑन व्हील होगा। उन्होंने कहा कि इसे पूरी तरह से आईसीयू ऑन व्हील्स के रूप में डिजाइन किया है। आप इसे दूरस्थ जिला मुख्यालय या टियर 3 गांव या शहर में भेज सकते हैं। आपके पास कई लोग हो सकते हैं जो बार-बार अपना मेडिकल चेक-अप करा रहे हैं। इससे बड़ी संख्या में लोगों को लाभ पहुंचाया जा सकता है। न केवल एक व्यक्ति को शहर के एक हिस्से से दूसरे हिस्से में ले जाना इससे आसान होगा बल्कि उसे सभी उपकरण व चिकित्सीय सुविधा भी रास्ते में दिया जा सकेगा। 

पीएम मोदी ने शनिवार को आठ शहरों को दी 5जी की सौगात

इंडिया मोबाइल कांग्रेस में पीएम नरेंद्र मोदी ने शनिवार को 5जी सर्विसेस का शुभारंभ किया। दिल्ली में आयोजित इस कार्यक्रम में 5G सेवाओं की शुरुआत भारती एयरटेल ने किया। फिरहाल, भारती एयरटेल दिल्ली, मुंबई, वाराणसी और बेंगलुरु सहित आठ शहरों में अपनी 5जी सर्विस को शुरू की है। जबकि रिलायंस जियो ने इसी महीने चार शहरों में 5जी सेवा शुरू करने का ऐलान किया है। वोडाफोन भी जल्द ही इन सेवाओं को शुरू करेगा लेकिन समयसीमा निर्धारित नहीं किया जा सका है।

यह भी पढ़ें:

'साहब' ने अपने लिए खरीदी अवैध तरीके से 29 गाड़ियां, HC की तल्ख टिप्पणी-देश में घोटालों से बड़ा है जांच घोटाला

भारत के साफ-सुथरा शहरों में इंदौर की बादशाहत बरकरार, नवी मुंबई ने बनाई जगह, वाराणसी-कन्नौज ने रखा यूपी का मान

वंदे भारत ट्रेन: महाराष्ट्र-गुजरात की राजधानियों के बीच रोज दौड़ेगी, पहले ही दिन 96% सीटें बुक, जानिए किराया

5जी के शुभारंभ पर पीएम मोदी ने नाम लिए बिना पी.चिदंबरम पर किया कटाक्ष, कहा-वे डिजिटल इंडिया नहीं गरीब का...

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios