Asianet News HindiAsianet News Hindi

कर्नाटक में मंत्री का ऑडियो क्लिप वायरल, कह दी ऐसी बात कि मच गया हड़कंप, मांगा जाने लगा इस्तीफा

कर्नाटक के एक मंत्री की टिप्पणी बीते दिनों प्रेस में लीक हो गई जिससे मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई को शर्मिंदगी उठानी पड़ रही है। हालांकि, उन्होंने इस क्लिप में कही बात को आउट ऑफ कंटेक्स्ट बताया है। 

Karnataka law minister audio tape viral, reveals government internal issues and comments against CM Bommai, DVG
Author
Bangalore, First Published Aug 16, 2022, 3:36 PM IST

बेंगलुरु। कर्नाटक (Karnataka) में अगले साल चुनाव होने हैं लेकिन यहां राज्य सरकार के भीतर घमासान मचा है। लगातार भ्रष्टाचार के आरोपों के बीच अब एक मंत्री का ऑडियो लीक (audio leak) हुआ है। यह ऑडियो राज्य के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई (Basavraj Bommai) के कमजोर कार्यकाल की आंतरिक स्थिति को बयां करने वाला है। दरअसल, एक वायरल ऑडियो क्लिप में कर्नाटक के एक मंत्री (Karnataka Minister) यह कहते सुने जा सकते हैं कि वह लोग सरकार चला नहीं रहे हैं बल्कि इसे मैनेज कर रहे हैं। इस ऑडियो के सामने आने के बाद आरोप-प्रत्यारोपों का भी दौर शुरू हो चुका है। 

क्या है ऑडियो क्लिप में?

कर्नाटक के एक मंत्री की टिप्पणी बीते दिनों प्रेस में लीक हो गई जिससे मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई को शर्मिंदगी उठानी पड़ रही है। हालांकि, उन्होंने इस क्लिप में कही बात को आउट ऑफ कंटेक्स्ट बताया है। कर्नाटक के कानून मंत्री जेसी मधुस्वामी को ऑडियो क्लिप में यह कहते हुए सुना जा सकता है कि हम सरकार नहीं चला रहे हैं, हम इसे मैनेज कर रहे हैं।

सरकार में बोम्मई के प्रति काफी असंतोष

दरअसल, राज्य के मुख्यमंत्री पद संभालने वाले बसवराज बोम्मई के खिलाफ इन दिनों काफी असंतोष है। राज्य में प्रशासनिक नाकामी का भी ठीकरा उन पर ही फोड़ा जा रहा है। बीते दिनों यह अटकलें लगाई जाने लगी थी कि बीजेपी शीर्ष नेतृत्व बोम्मई की जगह किसी अन्य की ताजपोषी कर सकता है क्योंकि अगले साल ही चुनाव होने हैं। हालांकि, बीते दिनों बीएस येदियुरप्पा ने अमित शाह से मुलाकात की थी। उन्होंने मुलाकात के बाद यह स्पष्ट किया कि बोम्मई को एक और कार्यकाल का मौका दिया जाएगा। दरअसल, 2021 में बीएस येदियुरप्पा के मुख्यमंत्री पद छोड़ने के बाद बसवराज बोम्मई को मुख्यमंत्री बनाया गया था। बोम्मई, येदियुरप्पा की ही पसंद माने जाते हैं। मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने मंगलवार को कहा कि सब कुछ अच्छा है, कोई परेशानी नहीं है।

बोम्मई समर्थक मंत्रियों ने बोला हमला

बोम्मई पर लगे आरोपों के बाद अब राज्य मंत्रिमंडल के सदस्य ही एक दूसरे के खिलाफ हो चुके हैं। राज्य के एक सीनियर मिनिस्टर ने कानून मंत्री के इस्तीफे की मांग की है। सरकार में मंत्री एसटी सोमशेखर ने कानून मंत्री की बात पर असहमति जताई है। उन्होंने कहा कि अगर उन्हें लगता है कि हम केवल मैनेज कर रहे हैं, तो उन्हें कर्नाटक के कानून मंत्री के रूप में तुरंत पद छोड़ देना चाहिए। वह सरकार का हिस्सा हैं। वह हर कैबिनेट बैठक और किए गए निर्णय का हिस्सा हैं। अगर उन्होंने वह बयान दिया है, इसका मतलब है कि वह भी इसके पक्षकार हैं। मंत्री पद पर होने के कारण, इस तरह का बयान देना उनके लिए गैर जिम्मेदाराना है।

मुख्यमंत्री के आलोचक लगा रहे हैं आरोप

बोम्मई के विरोधी हाल के महीनों में काफी मुखर हो चुके हैं। विरोधियों का आरोप है कि मुख्यमंत्री ने राज्य पर अपनी पकड़ खो दी है। कर्नाटक में सांप्रदायिक हिंसा भड़क रही है और पिछले महीने भाजपा के एक कार्यकर्ता की हत्या कर दी गई थी। 

सीएम बोले-योगी मॉडल लागू करेंगे

दोषियों को दंडित करने के लिए पर्याप्त कार्रवाई नहीं करने का आरोप लगने के बाद, बोम्मई ने कहा कि यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का मॉडल अब राज्य में भी अपनाया जाएगा ताकि कठोर प्रशासनिक कार्रवाईयां हो सके। कहा कि राज्य में सांप्रदायिक हिंसा से निपटने के लिए योगी मॉडल पेश किया जा सकता है। जुलाई में, भाजपा के एक कार्यकर्ता की हत्या से कुछ दिन पहले, एक मुस्लिम किशोर की हत्या कर दी गई थी।

यह भी पढ़ें:

कोर्ट के निर्णयों की आलोचना करिए लेकिन जजों पर व्यक्तिगत हमले नहीं: जस्टिस यूयू ललित

देश के पहले Nasal कोविड वैक्सीन के थर्ड फेज का ट्रॉयल सफल, जल्द मंजूरी के आसार

शिवमोग्गा में सावरकर और टीपू सुल्तान का फ्लेक्स लगाने को लेकर सांप्रदायिक बवाल, चाकूबाजी, निषेधाज्ञा लागू

लालकिले से पीएम मोदी ने बताया परिवारवाद-भ्रष्टाचार को सबसे बड़ी चुनौती, राहुल बोले-नो कमेंट

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios