केरल का 'लातवियाई महिला रेप-मर्डर-2018' फिर सुर्खियों में, पुलिस पर लगे इल्जाम, अब मिलेगी क्रिमिनल्स को सजा

| Dec 02 2022, 12:59 PM IST

केरल का 'लातवियाई महिला रेप-मर्डर-2018' फिर सुर्खियों में, पुलिस पर लगे इल्जाम, अब मिलेगी क्रिमिनल्स को सजा
केरल का 'लातवियाई महिला रेप-मर्डर-2018' फिर सुर्खियों में, पुलिस पर लगे इल्जाम, अब मिलेगी क्रिमिनल्स को सजा
Share this Article
  • FB
  • TW
  • Linkdin
  • Email

सार

 केरल के तिरुवनंतपुरम की एक अदालत ने शुक्रवार (2 दिसंबर) को एक लातवियाई महिला( Latvian woman) के रेप और मर्डर में गिरफ्तार दोनों आरोपियों को दोषी ठहराया है। क्राइम मार्च 2018 में कोवलम के पास हुआ था। इस मामले में 5 दिसंबर को सजा का ऐलान होगा।

तिरुवनंतपुरम(Thiruvananthapuram). केरल के तिरुवनंतपुरम की एक अदालत ने शुक्रवार (2 दिसंबर) को एक लातवियाई महिला( Latvian woman) के रेप और मर्डर में गिरफ्तार दोनों आरोपियों को दोषी ठहराया है। देश और दुनिया की मीडिया में सुर्खियों में रहा यह दिल दहलाने वाला क्राइम मार्च 2018 में कोवलम के पास हुआ था। तिरुवनंतपुरम में एडिशनल सेशन कोर्ट ने आरोपी उमेश (27) और उदयन (31) को दोषी ठहराया है। इन्हें रेप, हत्या, अपहरण और सबूतों को नष्ट करने सहित सभी आरोपों में दोषी माना। इस मामले में इन्हें क्या सजा मिलेगी, कोर्ट सोमवार(5 दिसंबर) को ऐलान करेगी। पढ़िए क्या है ये मामला...

Subscribe to get breaking news alerts

पढ़िए इस रेप एंड मर्डर से जुड़े 15 पॉइंट
1.आयरलैंड में रहने वाली 33 वर्षीय लातवियाई महिला लिगा स्क्रोम्ने(Liga Skromne) आयुर्वेदिक ट्रीटमेंट के लिए फरवरी 2018 में तिरुवनंतपुरम के कोवलम आई थी। एक महीने बाद 18 मार्च को वह लापता हो गई थी, जिसके बाद परिवार ने पुलिस में शिकायत दर्ज कराई थी।

2. उसके लापता होने के एक महीने से अधिक समय तक खोज जारी रही। अप्रैल 2018 में कोवलम के पास थिरुवल्लम में एक मैंग्रोव(mangrove) फॉरेस्ट से उसका क्षत-विक्षत, कटा हुआ शरीर बरामद किया गया था।

3. इस मामले में पुलिस ने 6 लोगों को हिरासत में लिया था। बाद में उनमें से दो यानी उमेश और उदयन को अरेस्ट किया था। हालांकि, दोनों आरोपियों को जल्द ही जमानत पर रिहा कर दिया गया था।

4. इस साल जून में, तिरुवनंतपुरम मेडिकल कॉलेज में फोरेंसिक की पूर्व प्रमुख डॉ. शशिकला ने अदालत के सामने गवाही दी कि महिला की मौत आत्महत्या से नहीं हुई थी। उसने कहा कि चोटें स्पष्ट रूप से हत्या का मामला दर्शाती हैं।

5. मामले के लंबे समय तक चलने से मृतक की बहन और लिगा का पति दोनों निराश हो गए थे, जो पुलिस और कोर्ट की कार्यवाही के दौरान कई सालों तक केरल में रहे। 

6. हालांकि मृतका की बहन शुरू में अस्थियों के साथ घर वापस चली गई थी, लेकिन बाद में केरल लौट आई। उसने मुकदमे में तेजी लाने के लिए पिछले साल हाईकोर्ट का दरवाजा खटखटाया था। मृतका का पति भी प्रारंभिक सुनवाई के लिए आयरलैंड से आया था। उसने एक इंटरव्यू में बताया था कि वह पुलिस की जांच से निराश था। 

7. मृतका के पाटर्नर ने नशीले पदार्थों के तस्करों द्वारा मृतका को बहला-फुसलाकर जंगल में ले जाने की अफवाहों को भी खारिज कर दिया था। पार्टनर ने कहा था कि मृतका नशीले पदार्थों के इस्तेमाल के सख्त खिलाफ थी।

8. पुलिस की जांच में सामने आया था कि उमेश और उदयन पर्यटक गाइड बनकर महिला के पास पहुंचे और उसे एक सुनसान मैंग्रोव जंगल में ले गए, जहां उन्होंने उसे नशीला पदार्थ देने की पेशकश की और फिर गला दबाकर उसकी हत्या करने से पहले उसके साथ बलात्कार किया। दोनों उसे आत्महत्या का रूप देने के लिए पेड़ से लटका कर फरार हो गए।

9. लिगा के मामले ने मार्च, 2018 में राज्यभर में उसके लिए लोगों ने आवाज उठाई थी। उसके पार्टनर और बहन ने लिगा के लापता होने के बाद मामले को उठाने के लिए तिरुवनंतपुरम की कई यात्राएं कीं।

10.लिगा अपनी बहन के साथ डिप्रेशन का आयुर्वेदिक इलाज कराने के लिए केरल आई थी। वह 14 मार्च को आयुर्वेदिक उपचार केंद्र से बाहर निकलने के बाद लापता हो गई थी। यह खबर सुनकर उसके पति एंड्रयू जॉर्डन आयरलैंड से केरल पहुंचे थे और लोगों से मदद मांगी थी।

11.लिगा की बहन और लिगा के पति ने शहर में इधर-उधर भटकते हुए उसके 'लापता पोस्टर' चिपकाए थे। इसमें उसके बारे में किसी भी जानकारी के लिए 1 लाख रुपये का इनाम देने का वादा किया गया था। कई स्थानीय लोग भी उनकी तलाश में शामिल हो गए थे।

12. 20 अप्रैल को पुलिस को जंगल की दलदली भूमि में एक सड़े हुए शरीर के बारे में सूचना मिली थी। लिगा के परिवार ने शरीर को पहचान लिया था।

13. लगभग दो सप्ताह की जांच और 200 से अधिक संदिग्धों से पूछताछ के बाद पुलिस ने चश्मदीद गवाह के बयान के आधार पर आरोपियों को पकड़ लिया था।

14. पुलिस के अनुसार, दोनों आदतन अपराधी हैं और उनमें से एक उमेश पर जबर्दस्ती ड्रग्स देकर पुरुषों सहित दस से अधिक लोगों का यौन शोषण करने का आरोप है।

15. इस मामले में पुलिस को सबूत जुटाने काफी मशक्कत करनी पड़ी। उस पर मामले में ढील बरतने का भी आरोप लगा, लेकिन अब सोमवार को आरोपियों को क्या सजा मिलती है, सबको इसका इंतजार है।

यह भी पढ़ें
छोटे बालों से अचानक बढ़ाने लगा दाढ़ी, निकाह के सवाल पर कहता-'जन्नत में 72 हूरें उसका इंतजार कर रही हैं मौसी!'
Narco Test: क्या डेटिंग के दौरान पूनावाला ने लिव इन पार्टनर का शारीरिक शोषण किया था, खुलने को हैं कई गहरे राज़