Asianet News HindiAsianet News Hindi

LAC dispute: भारत-चीन के बीच 14वें राउंड की कमांडर लेवल मीटिंग 15 दिसंबर के बाद, जानिए किन मुद्दों पर होगी बात

कुछ समय पहले ही भारत-चीन सीमा मामलों (WMCC) पर परामर्श और समन्वय के लिए राजनयिक बातचीत हुई थी। चर्चा के दौरान दोनों पक्षों ने किसी तरह की अप्रिय घटना को अंजाम नहीं देने का वादा किया।

LAC dispute, 14th round Corps Commander-level talk between India-China after 15th december, Ladakh, DVG
Author
New Delhi, First Published Dec 2, 2021, 6:27 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली। भारत-चीन सीमा विवाद (India-China) के बीच चीन ने एलएसी (LAC) पर गतिरोध दूर करने की पहल की है। LAC पर गतिरोध को दूर करने के लिए भारत-चीन के बीच कमांडर स्तर की वार्ता (14th round Corps Commander level meet) इस महीने के दूसरे पखवारे में शुरू होने की संभावना बन रही है। इस वार्ता के लिए चीन की ओर से पहल किया जा रहा है। बताया जा रहा है कि चीन जल्द ही वार्ता के लिए आमंत्रण भेजेगा।

अबतक 13 राउंड की वार्ता हो चुकी

भारत-चीन के बीच अबतक 13 राउंड की वार्ता हो चुकी है। लेकिन अभी तक दोनों देशों के बीच बातचीत बेनतीजा रहा है। सूत्र बताते हैं कि 14वें राउंड की वार्ता में कुछ हल निकलने की संभावना है। भारत के लिए भी यह ठीक रहेगा क्योंकि भारतीय सैन्य बल 1971 की जीत का जश्न मना रहे होंगे। 16 दिसंबर 1971 में भारत ने पाकिस्तान को हराया था। भारतीय सेना जीत की स्वर्ण जयंती मनाएगी।

हॉट स्प्रिंग्स को लेकर जारी गतिरोध का हल निकालने की कोशिश

दोनों देशों के बीच अब तक हुई सैन्य बातचीत में पैंगोंग झील और गोगरा हाइट्स के किनारे वाले फ्रिक्शन पॉइंट के गतिरोध को हल कर लिया गया है। हालांकि, हॉट स्प्रिंग्स को लेकर जारी गतिरोध का समधाना निकाला जाना बाकी है। इस मीटिंग में दोनों देश इस मसले को लेकर बातचीत कर कोई हल निकालने की पहल करेंगे।

पूर्वी लद्दाख पर भारत-चीन की राजनयिक चर्चा

कुछ समय पहले ही भारत-चीन सीमा मामलों (WMCC) पर परामर्श और समन्वय के लिए राजनयिक बातचीत हुई थी। चर्चा के दौरान दोनों पक्षों ने किसी तरह की अप्रिय घटना को अंजाम नहीं देने का वादा किया। विदेश मंत्रालय ने पूर्वी लद्दाख पर भारत-चीन राजनयिक चर्चा के बारे में बताया कि दोनों पक्षों ने पश्चिमी सेक्टर में वास्तविक नियंत्रण रेखा के हालात पर विस्तृत और स्पष्ट तरीके से बातचीत की है।  पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा पर लंबित मुद्दों के जल्द समाधान की जरूरत पर दोनों पक्षों की तरफ से सहमति जताई गई है। साथ ही, इसी साल 10 अक्‍टूबर को हुई दोनों पक्षों के वरिष्ठ कमांडरों की बैठक के बाद के घटनाक्रम की भी समीक्षा की गई।

Read this also:

दो महाशक्तियों में बढ़ा तनाव: US और Russia ने एक दूसरे के डिप्लोमेट्स को किया वापस

Research: Covid का सबसे अधिक संक्रमण A, B ब्लडग्रुप और Rh+ लोगों पर, जानिए किस bloodgroup पर असर कम

Covid-19 के नए वायरस Omicron की खौफ में दुनिया, Airlines कंपनियों ने double किया इंटरनेशनल fare

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios