Asianet News HindiAsianet News Hindi

उपचुनाव रिजल्ट 2022: आजमगढ़-रामपुर में खिला कमल, जानें 7 विधानसभा सीटों में कौन जीता-कौन हारा?

लोकसभा उपचुनाव में समाजवादी पार्टी को तगड़ा झटका लगा है। उत्तर प्रदेश की दोनों सीट रामपुर और आजमगढ़ बीजेपी ने जीत ली है। वहीं पंजाब में आम आदमी पार्टी को संगरूर सीट पर करारी हार मिली है। इसी तरह त्रिपुरा विधानसभा उपचुनाव में बीजेपी ने 3 सीट जीती है, जबकि 1 कांग्रेस को मिली। 

Lok sabha election results 2022: List of Winning Candidates kpg
Author
New Delhi, First Published Jun 26, 2022, 4:52 PM IST

By Election Result 2022: लोकसभा की 3 और विधानसभा की 7 सीटों पर हुए उपचुनाव के रिजल्ट आ गए हैं। यूपी में आजम खान और सपा का गढ़ रही रामपुर सीट बीजेपी ने जीत ली है। आजमगढ़ में भी बीजेपी के प्रत्याशी दिनेशलाल यादव निरहुआ को जीत मिली है। रामपुर में भाजपा के घनश्याम लोधी ने सपा के असीम रजा को 42 हजार से भी ज्यादा वोटों से हराया। दूसरी ओर पंजाब के संगरूर में आम आदमी पार्टी को करारी हार मिली है। यहां शिरोमणि अकाली दल (अमृतसर) ने आप के गुरमेल सिंह को हरा दिया है। आइए जानते हैं उपचुनाव की सभी 10 सीटों का हाल। 

1- रामपुर लोकसभा सीट : आजम खान को उनके ही गढ़ में हराया 
जीते - घनश्याम सिंह लोधी (बीजेपी)
हारे - असीम रजा (सपा)

बीजेपी के प्रत्याशी घनश्याम सिंह लोधी ने सपा के असीम रजा को करीब 42,192 वोटों से शिकस्त दी। सपा के आजम खान के लिए अपने ही गढ़ रामपुर में हारना उनके लिए किसी बड़े झटके से कम नहीं है। 

2- आजमगढ़ लोकसभा सीट : अखिलेश यादव के भाई धर्मेंद्र यादव को बीजेपी के निरहुआ ने हराया
जीते- दिनेशलाल यादव निरहुआ (बीजेपी) 
हारे - धर्मेन्द्र यादव (सपा)

आजमगढ़ सीट से बीजेपी के निरहुआ ने जीत हासिल की है। वहीं, सपा के धर्मेंद्र यादव दूसरे नंबर पर हैं। बसपा के गुड्डू जमाली तीसरे नंबर पर रहे। 

3- संगरूर लोकसभा सीट : आप की हार, SAD के सिमरनजीत सिंह मान जीते
जीते - सिमरनजीत सिंह मान (शिरोमणि अकाली दल) 
हारे - गुरमेल सिंह (आप)

इस सीट से AAP के भगवंत सिंह मान चुनाव जीतते आ रहे थे, लेकिन विधानसभा चुनाव जीतने के बाद उन्होंने ये सीट छोड़ दी थी। यहां से शिरोमणि अकाली दल (A) के उम्मीदवार सिमरनजीत सिंह मान ने आप के गुरमेल सिंह को हरा दिया है। 

4- राजेन्द्रनगर विधानसभा सीट : आप के दुर्गेश पाठक ने बीजेपी के राजेश भाटिया को हराया : 
जीते- दुर्गेश पाठक (आप)
हारे - राजेश भाटिया (बीजेपी)

दिल्ली की राजेंद्र नगर विधानसभा सीट पर आम आदमी पार्टी के उम्मीदवार दुर्गेश पाठक चुनाव जीत गए हैं। दुर्गेश पाठक ने करीब 11555 वोटों से जीत हासिल की। दूसरे नंबर पर बीजेपी के राजेश भाटिया रहे। वहीं तीसरे नंबर पर कांग्रेस की प्रत्याशी प्रेम लता रहीं।

5- आत्मकुर विधानसभा सीट : YSR कांग्रेस ने बीजेपी को दी शिकस्त  
जीते - मेकापति विक्रम रेड्डी (YSRC)
हारे - जी भरत कुमार (बीजेपी)

आत्मकुर विधानसभा सीट पर जगन मोहन रेड्डी की पार्टी वाईएसआरसीपी के उम्मीदवार मेकापति विक्रम रेड्डी 82 हजार से भी ज्यादा वोट से जीते। उन्होंने बीजेपी के जी भरत कुमार को 82,888 वोटों से शिकस्त दी। बता दें कि आत्मकुर सीट आंध्र प्रदेश के नेल्लोर जिले में आती है। 

6- मांडर विधानसभा सीट : कांग्रेस की शिल्पी नेहा तिर्की ने दर्ज कराई जीत
जीतीं - शिल्पी नेहा तिर्की (कांग्रेस)
हारीं- गंगोत्री कुजूर (बीजेपी)

रांची (Ranchi) जिले की मांडर विधानसभा सीट पर कांग्रेस प्रत्याशी शिल्पी नेहा तिर्की ने जीत दर्ज की है। मांडर सीट पर कांटे की टक्कर थी। बता दें कि कांग्रेस के विधायक और झारखंड के पूर्व खेल मंत्री बंधु तिर्की की सदस्यता रद्द होने के बाद मांडर सीट खाली हो गई थी।

7- अगरतला विधानसभा सीट : कांग्रेस के सुदीप रॉय बर्मन ने बीजेपी को हराया
जीते - सुदीप रॉय बर्मन (कांग्रेस)
हारे - अशोक सिन्हा (बीजेपी)

बिप्लब देब सरकार में स्वास्थ्य मंत्री रहे और कांग्रेस उम्मीदवार सुदीप रॉय बर्मन अगरतला सीट से चुनाव जीत गए हैं। उन्होंने बीजेपी उम्मीदवार अशोक सिन्हा को हराया। बता दें कि इस सीट पर IND (निर्दलीय) प्रत्याशी ब्रजलाल देबनाथ, CPI(M)से कृष्णा मजुमदार, SUCI (C) से मलिन देबबर्मा, AITC से पन्ना देब मैदान में थे। 

8- बारदोवाली विधानसभा सीट : त्रिपुरा के सीएम माणिक साहा ने कांग्रेस उम्मीदवार को दी शिकस्त 
जीते - माणिक साहा (बीजेपी) 
हारे - आशीष कुमार साहा (कांग्रेस)

त्रिपुरा की बारदोवाली सीट से सीएम डॉ. माणिक साहा चुनाव जीत गए हैं। उन्होंने कांग्रेस के आशीष कुमार साहा को 6,104 वोट से हराया। माणिक साहा को मुख्यमंत्री पद पर बने रहने के लिए उपचुनाव में जीत हासिल करना बेहद जरूरी था। बता दें कि यहां से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के टिकट पर चुनाव जीते आशीष साहा कांग्रेस में शामिल हो गए थे, जिसके बाद ये सीट खाली हो गई थी।

9- सुरमा विधानसभा सीट : बीजेपी के स्वप्न दास पाल ने निर्दलीय प्रत्याशी को हराया 
जीते - स्वप्न दास पॉल (बीजेपी) 
हारे - बाबूराम सतनामी (निर्दलीय)

त्रिपुरा की सुरमा विधानसभा सीट बीजेपी ने जीत ली है। यहां से बीजेपी के स्वप्न दास पॉल विजयी हुए हैं। उन्होंने निर्दलीय प्रत्याशी बाबूराम सतनामी को हराया। बीजेपी प्रत्याशी को 16677 वोट मिले, जबकि निर्दलीय उम्मीदवार को 12094 वोट मिले। 

10- जुबराजनगर विधानसभा सीट : 
जीते - मलिन देबनाथ (बीजेपी) 
हारे - शैलेन्द्र चंद्र नाथ (सीपीआई-एम)

त्रिपुरा की जुबराजनगर सीट से बीजेपी के उम्मीदवार मलिन देबनाथ चुनाव जीत गए हैं। उन्होंने सीपीआई एम के प्रत्याशी शैलेन्द्र चंद्र नाथ को हराया। बीजेपी के उम्मीदवार को 18769 वोट मिले, जबकि सीपीआई एम के प्रत्याशी को 14197 वोट ही मिल सके। 

ये भी देखें : 

रामपुर उपचुनाव रिजल्ट: अपने ही गढ़ में हारी समाजवादी पार्टी, बीजेपी के लोधी ने दी असीम रजा को करारी शिकस्त

संगरूर उपचुनाव रिजल्ट : आम आदमी पार्टी की हार, लोकसभा में 'जीरो' हुई आप

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios