Asianet News HindiAsianet News Hindi

मिशन ओलंपिक: MOC में पूर्व International athletes की संख्या हुई दुगुनी, खेल मंत्रालय ने बताई वजह

युवा मामले और खेल मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर (Anurag Singh Thakur) ने कहा कि एथलीटों के प्रशिक्षण और प्रतियोगिता के दौरान पूर्व खिलाड़ियों से काफी मदद मिली। यही वजह है कि टोक्यो 2020 में भाग लेने वाले एथलीट्स को बेहतर करने का मौका मिला और ओलंपिक में सात और पैरा ओलंपिक खेलों में 19 पदक जीते। 

Mission Olympic, Ex International Athletes strength doubles in MOC, Union Minister Anurag Singh Thakur releases list of members, Know all about, DVG
Author
New Delhi, First Published Dec 2, 2021, 5:48 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली। भारत सरकार (GOI) ने मिशन ओलंपिक सेल (Mission Olympic Cell) में पूर्व एथलीट्स (ex International athletes) की संख्या दुगुनी कर दी है। युवा मामले एवं खेल मंत्रालय (Youth affairs and Sports Ministry) ने बताया कि इस सेल को और अधिक एथलीट केंद्रित बनाने के लिए मिशन ओलंपिक सेल (MOC) के मुख्य सदस्यों की संख्या में बढ़ोत्तरी की गई है।

पिछले ओलंपिक से प्रेरित होकर लिया निर्णय

युवा मामले और खेल मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर (Anurag Singh Thakur) ने कहा कि यह निर्णय पिछले ओलंपिक के दौरान प्राप्त अनुभव से प्रेरित होकर लिया गया है। उन्होंने कहा कि मौजूदा एमओसी में पूर्व एथलीटों के इनपुट से एथलीट्स को काफी फायदा मिला। एथलीटों के प्रशिक्षण और प्रतियोगिता के दौरान पूर्व खिलाड़ियों से काफी मदद मिली। यही वजह है कि टोक्यो 2020 में भाग लेने वाले एथलीट्स को बेहतर करने का मौका मिला और पुरानी गलतियों से उन्होंने सीखी। यही वजह रही कि ओलंपिक में सात और पैरा ओलंपिक खेलों में 19 पदक जीते। 

कौन-कौन पूर्व खिलाड़ी एमओसी में?

नए एमओसी में अब भारत के पूर्व फुटबॉल कप्तान बाईचुंग भूटिया, विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप लंबी कूद की पदक विजेता अंजू बॉबी जॉर्ज, भारत के पूर्व हॉकी कप्तान सरदारा सिंह, राइफल निशानेबाजी की दिग्गज अंजलि भागवत, पूर्व हॉकी कप्तान और सीईओ ओलंपिक गोल्ड क्वेस्ट वीरेन रसकिन्हा, टेबल टेनिस स्टार मोनालिसा मेहता, बैडमिंटन ऐस तृप्ति मुर्गंडे को शामिल किया गया है।

ये भी एमओसी का हिस्सा 

ओलंपियन नाविक और खेल विज्ञान विशेषज्ञ डॉ. मालव श्रॉफ एमओसी में बने रहेंगे। भारतीय एथलेटिक्स महासंघ के अध्यक्ष आदिले सुमेरीवाला, भारतीय एथलेटिक महासंघ के अध्यक्ष और सीईओ TOPS कमोडोर पुष्पेंद्र गर्ग एमओसी में अन्य पूर्व खिलाड़ी हैं। तीरंदाजी एसोसिएशन ऑफ इंडिया के अध्यक्ष कैबिनेट मंत्री अर्जुन मुंडा, बॉक्सिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया के अजय सिंह और रेसलिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया के अध्यक्ष बृज भूषण शरण सिंह एमओसी का हिस्सा होंगे। एमओसी की अध्यक्षता साई के महानिदेशक करेंगे।

Read this also:

दो महाशक्तियों में बढ़ा तनाव: US और Russia ने एक दूसरे के डिप्लोमेट्स को किया वापस

Research: Covid का सबसे अधिक संक्रमण A, B ब्लडग्रुप और Rh+ लोगों पर, जानिए किस bloodgroup पर असर कम

Covid-19 के नए वायरस Omicron की खौफ में दुनिया, Airlines कंपनियों ने double किया इंटरनेशनल fare

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios