Asianet News HindiAsianet News Hindi

कोरोना@काम की खबर: 20 करोड़ महिलाओं को 3 महीने तक 500-500 रु. और फ्री सिलेंडर देगी मोदी सरकार

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 1 लाख 70 हजार करोड़ के पैकेज की घोषणा की। इस दौरान उन्होंने कहा कि महिला जनधन खाताधारकों को अगले तीन महीने तक हर महीने 500 रुपए दिए जाएंगे। इससे 20 करोड़ महिलाओं को लाभ मिलेगा। इसके अलावा उज्ज्वला योजना के तहत 8 करोड़ महिलाओं को तीन महीने तक मुफ्त सिलेंडर दिए जाएंगे।

Modi government announced, 20 crore women will be given 500 rupees and free cylinders every month kps
Author
New Delhi, First Published Mar 26, 2020, 2:48 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली. भारत में बढ़ रहे कोरोना के असर पर काबू पाने के लिए देशभर में 21 दिनों का लॉकडाउन जारी है। ऐसे में संकट के दौर से गुजर रहे लोगों को राहत देने के लिए केंद्र सरकार ने पैकेज का ऐलान किया है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 1 लाख 70 हजार करोड़ के पैकेज की घोषणा की उन्होंने कहा, लॉकडाउन लागू हुए 48 घंटे से ज्यादा समय हो चुका है। गरीबों को सहायता पहुंचाना जरूरी है। कोई भूखा न रहे, यही कोशिश रहेगी। पैकेज का ऐलान करते हुए वित्त मंत्री ने ऐलान किया है कि 20 करोड़ महिलाओं के खाते में अलग-अलग तरीके से अगले तीन महीने तक 500 रुपए दिए जाएंगे। 

महिलाओं के लिए सरकार ने खोला खजाना 

वित्त मंत्री ने घोषणा की है कि महिला जनधन खाताधारकों को अगले तीन महीने तक हर महीने 500 रुपए दिए जाएंगे। इससे 20 करोड़ महिलाओं को लाभ मिलेगा। इसके अलावा उज्ज्वला योजना के तहत 8 करोड़ महिला लाभार्थियों को तीन महीने तक मुफ्त सिलिंडर दिए जाएंगे। वहीं स्वयं सहायता समूह की महिलाओं के लिए भी बड़ा ऐलान हुआ है। वित्त मंत्री ने कहा, महिला स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को दीनदयाल योजना के तहत उनको 20 लाख रुपए तक का लोन दिया जाएगा। यह अमाउंट पहले 10 लाख था।

इसके साथ वित्त मंत्री ने ऐलान किया कि पीएम गरीब कल्याण योजना के तहत महिला सेल्फ हेल्प ग्रुप के तहत 7 करोड़ परिवारों को फायदा मिलता है, दीन दयाल राष्ट्रीय ग्रामीण जीविका योजना के तहत इन्हें जमानत फ्री लोन दोगुना बढ़ाकर 20 लाख रुपये किया जाएगा।

दुनिया में कोरोना की स्थिती

दुनिया के 195 देशों में कोरोना के 4,71,820 लोग कोरोना संक्रमित हैं। इसमें से 21,297 लोगों की मौत हो चुकी है। वहां 1,14,703 लोग कोरोना से ठीक हो चुके हैं। वहीं भारत में कोरोना से संक्रमित मरीजों की संख्या 657 हो गई है। जबकि एक दिन में 4 लोगों की मौत हुई है। जिससे मौत का आंकड़ा 17 तक पहुंच गया है। 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios